KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » वैदर अलर्ट: राजस्थान में 16 मई से हीटवेव से राहत, चार दिन तापमान रहेगा कम, पढ़ें पूरी खबर
Spread the love

वैदर अलर्ट: राजस्थान में 16 मई से हीटवेव से राहत, चार दिन तापमान रहेगा कम, पढ़ें पूरी खबर
राजस्थानी में तपते तावड़े के बीच कुछ राहत मिलने की उम्मीद जगी है। प्रदेश में 16 मई से हीटवेव की स्थिति नहीं बनेगी और चार दिन तक तापमान में गिरावट दर्ज होगी। हालाकि इससे पहले अगले 48 घंटे तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहेगा और तापमान में गिरावट दर्ज नहीं होगी। यह भी कहा जा रहा है कि अगले तीन दिन तक पश्चिमी राजस्थान में धूलभरी हवाओं का जोर रहेगा, जिसके चलते दोपहर और गर्म होगी।
पूरे राजस्थान पर असर दिखेगा
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और असर 15 मई से दिखने लगेगा। अभी प्रदेश का तापमान 48 डिग्री से आगे निकल गया है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते ही तापमान 45 डिग्री से नीचे आ जाएगा और हीटवेव (लू) की स्थिति नहीं रहेगी। बड़ी बात यह है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरे राजस्थान पर दिखाई देगा, जिससे सभी जगह राहत मिलने की उम्मीद है। शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से पहले बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में 14 से 16 मई के दौरान तेज धूलभरी हवाएं-आंधियां (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा) चलने की संभावना है।
यह स्थिति बनी…
मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपरी वायुमंडलीय स्तरों में बने प्रतिचक्रवात तंत्र व वायुमंडल के निचले स्तरों में गर्म व शुष्क पश्चिमी हवाओं के प्रभाव से राज्य में तीव्र हीटवेव की परिस्थिति बनी हुई है। लेकिन तीन दिन बाद प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, तो तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी।
दिन के साथ रात भी गर्म
मौसम विभाग की माने तो अजमेर, जयपुर, कोटा, बूंदी, बाड़मेर, जोधपुर, धौलपुर, जालोर, सिरोही और करौली में दिन के साथ-साथ रात में भी तेज गर्मी पड़ रही है और अगले दो दिन तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालाकि पश्चिमी विक्षोभ के असर से हीटवेव की स्थिति नहीं रहेगी, तो रात के तापमान में भी 4 से 5 डिग्री तक गिरावट दर्ज होने की संभावना बन रही है।