KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » प्रशासन शहरों के संग अभियानसंभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने की 34 नगरीय निकायों की समीक्षा

प्रशासन शहरों के संग अभियानसंभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने की 34 नगरीय निकायों की समीक्षा

Spread the love

प्रशासन शहरों के संग अभियान
संभागीय आयुक्त श्री मेहरा ने की 34 नगरीय निकायों की समीक्षा
अजमेर, 03 अगस्त। संभागीय आयुक्त श्री बी.एल.मेहरा ने बुधवार को प्रशासन शहरों के संग अभियान के संबंध में संभाग के समस्त 34 नगरीय निकायों की वीसी के माध्यम से समीक्षा की।
संभागीय आयुक्त श्री बी.एल. मेहरा ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान सरकार द्वारा आमजन को राहत पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है। इसके अन्तर्गत आमजन के नगरीय निकायों से संबंधित कार्यों को विशेष प्रावधानों एवं छूटों के साथ किए जाने के निर्देश जारी किए गए है। अभियान को 15 जुलाई से नए सिरे से पुनः आरंभ किया गया है। यह अभियान मार्च 2023 तक चलाया जाएगा। जिला कलक्टर एवं उपखण्ड अधिकारी शिविरों की सीधी मॉनिटरिंग कर रहे है। इससे कार्यों की गति को बढ़ावा मिलेगा। शिविरों के प्रभारी उपखण्ड अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए गए। प्रभारी अधिकारी पूरा समय शिविरों को ही देंगे।
उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान पट्टों का वितरण मिशन मोड पर करना चाहिए। शहरी क्षेत्र के घरों का सर्वे तेजी से पूर्ण किया जाए। सर्वे के दौरान पट्टा रहित घरों का चिन्हीकरण कर आवेदन भरने की कार्यवाही की जाए। इस प्रकार के चिन्हित व्यक्तियों की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ साझा करनी चाहिए इससे सर्वे के दौरान छूटे घरों को पार्षद शामिल करवा सकेंगे। सूची के व्यक्तियों के दस्तावेजों का परीक्षण करने के लिए दल गठित करें। नियमानुसार दिए जा सकने वाले पट्टों पर कार्यवाही की जाए। गाड़िया लोहारों को भी प्राथमिकता से पट्टे जारी हों।
उन्होंने कहा कि पट्टों का वितरण शिविर में ही किया जाए। वितरण के समय निकाय के अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भी साथ रखें। पट्टा वितरण की पूरी फोटोग्राफी की जानी चाहिए। अभियान के दौरान बनाए गए पट्टों में से 10 प्रतिशत का सत्यापन अन्य अधिकारी के द्वारा कराया जाए। स्थानीय तहसीलदार पट्टा प्राप्त करने वालों को पट्टा पंजीयन के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस संबंध में प्रत्येक शिविर में पंजीयन की प्रक्रिया की जानकारी का फ्लेक्स लगाएंगे।
उन्होंने कहा कि नगरीय सीमा में स्थित राजकीय कार्यालयों एवं भवनों के पट्टे अवश्य जारी करें। किसी कार्यालय द्वारा पट्टे के लिए आवेदन करने का इंतजार करने के स्थान पर स्वप्रेरणा से दस्तावेज मांगकर पट्टे जारी किए जाएं।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री अंश दीप, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद्र शर्मा, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री अक्षय गोदारा, नगर निगम के आयुक्त श्री सुशील कुमार, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार, प्रॉटोकोल अधिकारी श्री आलोक जैन एवं अन्य अधिकारी डीओआईटी वीसी रूम में उपस्थित रहे।

You may have missed