KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » विश्व स्तन्यपान सप्ताह के तहत जारी है विभिन्न गतिविधियां

विश्व स्तन्यपान सप्ताह के तहत जारी है विभिन्न गतिविधियां

Spread the love

विश्व स्तन्यपान सप्ताह के तहत जारी है विभिन्न गतिविधियां

महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान एवं पोषण विभाग के तत्वावधान में सात दिवसीय स्तनपान सप्ताह के तहत विभिन्न प्रतियोगिता व गतिविधियां आयोजित की जा रही है। सप्ताह का समापन 6 अगस्त को होगा।
एक से 6 अगस्त तक विभाग में विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। प्रो. रितु माथुर ने विभाग में होने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी । गुरुवार को स्तनपान विषय पर आशुभाषण, पोस्टर प्रतियोगिता, कम कीमत के पौष्टिक आहार प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सप्ताह के तहत खाद्य विज्ञान एवं पोषण आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा।

विभागाध्यक्ष प्रोफ़ेसर भारती जैन ने बताया की यह ब्रेस्ट फीडिंग वीक आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत खाद्य विज्ञान एवं पोषण विभाग में मनाया जा रहा हैl नवजात शिशु से लेकर कुछ वर्ष के बच्चो को सिर्फ माँ का ही दूध पिलाया जाता है। 6 महीने तक के बच्चो को स्तनपान कराने की सलाह दी जाती है । इस दूध में बच्चे के लिए सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इसी प्रक्रिया को ब्रेस्टफीडिंग अर्थात् स्तनपान कहते है।

मानव दूध एक संपूर्ण आहार है जिसमें कई रोगों से लड़ने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले तत्व मौजूद होते हैं । मां की इम्यूनिटी प्रणाली इन एंटीबॉडी को बनाती है जो कि बच्चों में रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। विभाग के अतिथि शिक्षक स्वाति माथुर, साक्षी पाठक, पूनम पारीक व अपूर्वा यादव का पूर्ण सहयोग रहा। शुक्रवार को पोषणक्वीज आयोजित किया जायेगा।

You may have missed