KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » स्वाधीनता संग्राम में कांग्रेस का उल्लेखनीय योगदान – गहलोत
Spread the love

आजादी की गौरव यात्रा का समापन

स्वाधीनता संग्राम में कांग्रेस का उल्लेखनीय योगदान – गहलोत

जयपुर ! राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश के स्वाधीनता संग्राम में कांग्रेस का उल्लेखनीय योगदान रहा है, स्वतंत्रता सेनानियों की कुर्बानियों से इस देश को आजादी मिली है !

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के आह्वान पर स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा निकाली जा रही आजादी की गौरव यात्रा के समापन समारोह पर शहीद स्मारक पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से औपचारिक बातचीत कर रहे थे ! उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मकसद यही है कि जिन देशवासियों, नेताओं ने इस देश की आज़ादी के लिए जान न्यौछावर की और जिनकी वजह से हम आज़ाद हैं उनको याद करें. हमें एकजुट होकर देश के लिए और देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए.

कांग्रेस पार्टी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘आजादी गौरव यात्रा’ निकाली. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और पार्टी के अन्य नेताओं ने स्वतंत्रता दिवस पर पार्टी की ‘आजादी गौरव यात्रा’ के तहत शहीद स्मारक पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान की सड़कों पर आज आज़ादी की गौरव यात्रा का अनुभव किया. हाथों में तिरंगा लेकर निकले हजारों कांग्रेसजनों का यही प्रण- आज़ादी हासिल की थी, अब इसे बचाएंगे भी! उन्होंने कहा कि देश में श्वेत क्रांति हरित क्रांति 18 वर्ष के युवाओं को मतदान का अधिकार सूचना का अधिकार मनरेगा जैसी योजनाएं कांग्रेस की देन है

उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मकसद यही है कि जिन देशवासियों, नेताओं ने इस देश की आज़ादी के लिए जान न्यौछावर की और जिनकी वजह से हम आज़ाद हैं उनको याद करें. हमें एकजुट होकर देश के लिए और देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए.

इस अवसर पर आजादी की गौरव यात्रा के जयपुर के प्रभारी एवं राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़ ने स्वतंत्रता दिवस की देशवासियों को बधाई दी और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. सोनिया गांधी ने कहा, हमने 75 साल में अनेक उपलब्धियां हासिल कीं. लेकिन आज की आत्ममुग्ध सरकार हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के महान बलिदानों और देश की गौरवशाली उपलब्धियों को तुच्छ साबित करने पर तुली हुई है. कांग्रेस इसका विरोध करेगी।

निगम अध्यक्ष राठौड़ ने कहा कि पिछले 75 साल में भारत ने अपने प्रतिभाशाली भारतवासियों की कड़ी मेहनत के बल पर विज्ञान, शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना प्रौद्योगिकी सहित सभी क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय पटल पर एक अमिट छाप छोड़ी है. भारत ने अपने दूरदर्शी नेताओं के नेतृत्व में एक ओर जहां स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव व्यवस्था स्थापित की, वहीं प्रजातंत्र और संवैधानिक संस्थाओं को मजबूत बनाया.!

उन्होंने कहा कि भारत ने भाषा-धर्म-संप्रदाय की बहुलतावादी कसौटी पर सदैव खरा उतरने वाले एक अग्रणी देश के रूप में अपनी गौरवपूर्ण पहचान बनाई है।

आजादी की गौरव यात्रा के समापन के अवसर पर डॉ कानु खान बुधवाली महेंद्र गहलोत अश्क अली टाक मुमताज मसीह अर्चना शर्मा डॉ चंद्रभान हेम सिंह शेखावत सीताराम अग्रवाल महेंद्र चौधरी अमीन कागजी सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता पदाधिकारी गण एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे

आज विधानसभा क्षेत्र मालवीय नगर में गांधी सर्किल से शहीद स्मारक कांग्रेस के प्रत्याशी अर्चना शर्मा के नेतृत्व में आजादी की गौरव यात्रा तिरंगा पदयात्रा निकाली गईी जिसमें हजारों कांग्रेसी कार्यकर्ता तिरंगा लिए देशभक्ति के नारे लगाते हुए चल रहे थे उनका जज्बा देखने लायक था।

You may have missed