KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » जानिए दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा के बारे मैं डॉलर भी कुछ नहीं जिसके आगे
Spread the love

मुझसे ऊपर कोई नही , डॉलर भी मेरे सामने है जीरो
रुपये की तुलना ज्यादातर डॉलर से ही होती है। डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर भी हुआ है। इसे लेकर आए दिन खबरें भी आती रहती हैं कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत कम हुई। जब किसी देश की करेंसी की कीमत कमजोर होती है तो उसके कई नुकसान भी होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा कौन सी है। वहीं इस करेंसी की तुलना में रुपये की वैल्यू कितनी है ?
1 दीनार की कीमत को देखें तो ये इस समय यानी 2 अक्टूबर 2022 को भारत के करीब 263.41 रुपये के बराबर है
ये है दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा।
अगर दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा की बात की जाए तो वो कुवैत देश की मुद्रा है। कुवैत की मुद्रा यानी कुवैती दीनार दुनिया की सबसे ताकतवर मुद्रा है। अगर इसके 1 दीनार की कीमत को देखें तो ये इस समय यानी 2 अक्टूबर 2022 को भारत के करीब 263.41 रुपये के बराबर है। इसका मतलब अगर आप 263.41 रुपये खर्च करेंगे तो आपको 1 दीनार मिल पाएगा। अगर भारतीय रुपये की तुलना में डॉलर को देखें तो ये 1 डॉलर की कीमत 81.64 रुपये के बराबर है। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के ऑल टाइम लो लेवल पर
कुवैत देश की मुद्रा कुवैती दीनार के सबसे ताकतवर होने की एक खास वजह है। ये वजह है कुवैत में पाया जाने वाला तेल का भंडार। इस तेल को कुवैत पूरी दुनिया में निर्यात करता है। इस वजह से कुवैती दीनार की कीमत दुनिया में सबसे ज्यादा है।.

You may have missed