KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » सम, जैसलमेर से हेलीकॉप्टर जॉयराइड सेवा का शुभारम्भ हवाई मार्ग द्वारा पर्यटन सर्किट बनाने की है योजना – राठौड़

सम, जैसलमेर से हेलीकॉप्टर जॉयराइड सेवा का शुभारम्भ हवाई मार्ग द्वारा पर्यटन सर्किट बनाने की है योजना – राठौड़

Spread the love

राजस्थान पर्यटन विकास निगम की अभिनव पहल

सम, जैसलमेर से हेलीकॉप्टर जॉयराइड सेवा का शुभारम्भ

हवाई मार्ग द्वारा पर्यटन सर्किट बनाने की है योजना – राठौड़

जयपुर, 27 दिसम्बर। देशी-विदेशी सैलानी अब जैसलमेर में हेलीकॉप्टर जॉयराइड का लुत्फ उठा सकेंगे। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के तत्वावधान में एवन कम्पनी के माध्यम से सम ढाणी, जैसलमेर से प्रायोगिक तौर पर इस सेवा की शुरुआत की गई है। बुधवार को अल्पसंख्यक मामलात मंत्री श्री साले मोहम्मद, पर्यटन राज्यमंत्री श्री मुरारीलाल मीणा एवं आरटीडीसी चेयरमेन श्री धर्मेन्द्र राठौड़ समेत अन्य अतिथियों ने हरी झण्डी दिखाकर एवं फीता काटकर इस अभिनव पहल का शुभारम्भ किया।

 अल्पसंख्यक मामलात विभाग के मंत्री श्री साले मोहम्मद ने इस अवसर पर कहा कि राजस्थान पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। यहां पर पर्यटकों के लिए विविधताएं उपलब्ध हैं जिनका वो लुत्फ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जैसलमेर की पर्यटन क्षेत्र में अलग पहचान है एवं पर्यटकों में जैसलमेर को लेकर अलग ही उत्साह देखने को मिलता है। उन्होंने जैसलमेर से इस सेवा को शुरु किए जाने पर राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया।

पर्यटन राज्यमंत्री श्री मुरारीलाल मीणा ने आरटीडीसी के नवाचारों की सराहना करते हुए कहा कि राजस्थान में पर्यटन के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि यह जॉयराइड ऐतिहासिक साबित होगी। इस नवाचार से जहां प्रदेश के टूरिज्म सेक्टर को फायदा मिलेगा वहीं प्रदेश की आर्थिक स्थिति भी सुदृढ होगी।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन श्री धर्मेन्द्र राठौड़ ने इस अवसर पर कहा कि अभी प्रायोगिक तौर पर सम ढाणी, जैसलमेर से हेलीकॉप्टर जॉयराइड प्रारम्भ की गई है। इसकी आशातीत सफलता के बाद राजस्थान के अन्य पर्यटन स्थलों को जोड़ते हुए हवाई मार्ग द्वारा पर्यटन सर्किट बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने कहा कि इस पर्यटन सर्किट में धार्मिक, वाइल्ड लाइफ एवं हैरिटेज सर्किट बनाए जाएंगे जिससे देशी-विदेशी पर्यटकों को कम समय में अधिक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने की सुविधा मिलेगी। श्री राठौड़ ने इस अवसर पर आरटीडीसी द्वारा पर्यटन को बढावा देने के लिए किए जा रहे अन्य प्रयासों की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में आरटीडीसी लगातार नवाचारों के साथ प्रगति की ओर अग्रसर है।

      श्री राठौड़ ने बताया कि हेलीकॉप्टर जॉयराइड हेतु न्यूनतम टिकट दर 7000 रुपए प्रति पर्यटक रखी गई है। प्रतिदिन अधिकतम 40 उड़ानों के माध्यम से लगभग 200 पर्यटकों को जॉयराइड सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। यह जॉयराइड दो स्लॉट क्रमश:  5 मिनट एवं 15 मिनट के पैकेज में उपलब्ध होगी।

आरटीडीसी के प्रबंध निदेशक श्री विजयपाल सिंह ने कहा कि आरटीडीसी द्वारा पर्यटकों को अब तक सड़क वाहन एवं रेल के माध्यम से पर्यटन सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही थी लेकिन अब वायु मार्ग से पर्यटन की दिशा में भी यह अभिनव पहल की गई है।

अल्पसंख्यक मामलात श्री साले मोहम्मद एवं जैसलमेर विधायक श्री रुपाराम धनदे इस अवसर पर जैसलमेर में आयोजित समारोह में मौजूद रहे जबकि पर्यटन राज्यमंत्री श्री मुरारीलाल मीणा एवं आरटीडीसी चेयरमैन श्री धर्मेन्द्र राठौड़ जयपुर में मुख्यमंत्री निवास से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े। पर्यटन विभाग के अधिकारियों समेत जैसलमेर जिले के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

You may have missed

Skip to content