KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजितफ्लेगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित
फ्लेगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

Spread the love

राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित
फ्लेगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के दिए निर्देश
अजमेर 3 जनवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में वीसी के माध्यम से आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक में फ्लेगशिप योजनाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए गए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद्र शर्मा ने कहा कि एस्पिरेशनल ब्लॉक्स, राजकाज ई-फाइल मॉड्यूल, बाल गोपाल योजना, राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेल, स्कूल यूनिफार्म योजना की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। स्वास्थ्य विभाग की राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कल्याण योजना की समीक्षा की। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में ई केवाईसी सुधार के लिए उपखंड अधिकारियों को व्यक्तिगत प्रयास करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अजमेर में जवाजा, मसूदा तथा भिनाय तीन एस्पिरेशनल ब्लॉक्स है। इनमें 7 पैरामीटर्स पर मॉनिटरिंग की जाती है। इनमें संस्थागत प्रसव तथा पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में बौनापन पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। राज्य के मुख्य सचिव के निर्देशन पर नव वर्ष से अजमेर कलेक्ट्रेट में राजकाज ई-फाइल मॉड्यूल का शुभारंभ किया गया है। इससे पेंडेंसी पेपर वर्क कम होगा एवं साथ ही अधिकारी फील्ड से भी फाइल चला सकेंगे। उन्होंने अधिकारियों को अपनी एसएसओ आईडी से राजकाज ई-फाइल मॉड्यूल पर फाइल बनाने की प्रक्रिया से अवगत कराया।
उन्होंने कहा कि आगामी 10 तथा 13 जनवरी को सभी उपखंड अधिकारियों को मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के अंतर्गत प्रार्थना सभा में बच्चों को दूध वितरण कार्यक्रम में दूध की क्वालिटी का निरीक्षण करेंगे।राजीव गांधी शहरी ओलंपिक खेलों का शुभारंभ 26 जनवरी को होना प्रस्तावित है। इन खेलों में भाग लेने के लिए पंजीयन शुरू हो चुका है । इसकी अंतिम तारीख 15 जनवरी है। इन खेलों का आयोजन तीन स्तर पर होगा। प्रथम चरण में निकाय स्तर पर, द्वितीय चरण में जिला स्तर पर तथा तृतीय चरण में राज्य स्तर पर आयोजन होगा। इसमें सात खेलों को शामिल किया गया है। खेल में पंजीयन कराने के लिए नगर निगम तथा नगर पालिकाओं में स्थित विद्यालयों के क्लस्टर बनाए गए है । इनमें राजऑलम्पिक डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर जनाधार के माध्यम से व्यक्तिगत या टीम रूप में प्रतिभागी पंजीयन करा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि पार्षद तथा अन्य जनप्रतिनिधियों को अधिक से अधिक संख्या में पंजीयन कराना चाहिए। राजस्व अधिकारियों को ईआरओ नेट से ड्राइव चलाकर टारगेट अचीव करने को कहा। उन्होंने समस्त राजस्व अधिकारियों को गैर खातेदारी से खातेदारी में पेंडेंसी की सूची तैयार करवा कर प्रेषित करने को कहा। इसके साथ ही जीसीएमएस पोर्टल पर अपनी आईडी की मैपिंग सुनिश्चित कराने को कहा । इससे कोर्ट कार्य की प्रगति पोर्टल पर देखी जा सकेगी। उन्होंने ई फाइल प्रक्रिया को राजस्व शाखा से शुरू करने की मंशा बताई।

Skip to content