KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » प्रभारी मंत्री श्री मालविया ने ली समीक्षा बैठक

प्रभारी मंत्री श्री मालविया ने ली समीक्षा बैठक

Spread the love

प्रभारी मंत्री श्री मालविया ने ली समीक्षा बैठक
अजमेर, 20 जनवरी। जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्र सिंह मालविया ने शुक्रवार को विभिन्न विभागों तथा विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री घोषणाओं को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करने के निर्देश प्रदान किए। बैठक में मसूदा विधायक श्री राकेश पारीक एवं किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टांक ने क्षेत्रा की समस्याओं के बारे में अवगत कराया। अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जिले की प्रभारी सचिव श्रीमती अर्पणा अरोड़ा द्वारा फ्लेगशिप योजनाओं के बारे में जानकारी ली गई।
प्रभारी मंत्री श्री मालविया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा वंचित एवं गरीब वर्ग को केन्द्र में रखकर घोषणाएं की जाती है। बिजली एवं पेयजल आपूर्ति की समस्याओं के निस्तारण में सम्बन्धित विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करना चाहिए। आमजन के जीवन से सीधे जुड़े बिजली एवं पेयजल के लिए सरकार पर्याप्त बजट उपलब्ध करा रही है।
उन्होंने कहा कि चिंतन शिविर में सभी विभागों ने प्रस्तुतीकरण दिया। राज्य में योजनाएं ठीक कार्य कर रही है। जिला स्तरीय विभागों की समीक्षा बैठक नियमित रूप से आयोजित हो। सभी विभाग टीम भावना से कार्य करें। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में जाॅब कार्ड के अनुपात में लेबर भी लगवाए। उर्स के दौरान इंदिरा रसोई पर्याप्त मात्रा में खोलें।
उन्होंने कहा कि जिले में बिजली की निर्धारित समय के लिए आपूर्ति होनी चाहिए। साथ ही फरवरी तक लंबित कनेक्शन मिल जाने चाहिए। कृषि क्षेत्रा में कटौती की जानकारी समाचार पत्रों में देवें। उद्योगों की सर प्लस बिजली को घरेलू तथा कृषि क्षेत्रा में देवें। ग्रामीण क्षेत्रों में सायं काल तथा सुबह में बिजली सप्लाई देवे। अजमेर विकास प्राधिकरण तथा नगर निगम के क्षेत्राधिकार का निर्धारण कर पट्टे सम्बन्धी प्रकरणों का निस्तारण किया जाए। पट्टे वितरण पर विशेष ध्यान दें तथा पट्टों का अभियान चलाया जाए। 10 फरवरी से एक माह तक ऐसा अभियान चलाए। गरीब को अधिकाधिक लाभ दिया जाए। किशनगढ़ क्षेत्रा की अवाना पाल काॅलोनी के पट्टे जारी करें। 26 जनवरी की ग्राम सभा में नरेगा कार्य एक्शन प्लान में जुड़वा सकते हैं। ग्राम सभाओं में विभागीय अधिकारी उपस्थित हो।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समस्त राजकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क उपचार एवं जांच सुनिश्चित की गई है। किसी भी व्यक्ति का कोई धन उपचार के लिए खर्च नही होना चाहिए। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के सम्बन्ध में किसी प्रकार की शिकायत आने पर जांच करवाई जाए।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के लिए कनेक्शन जारी कर सड़क की मरम्मत करवा कर दी जाए। जल जीवन मिशन पर ग्राम सभाओं में भी चर्चा करें। किशनगढ़ में गर्ल्स काॅलेज निर्माण के लिए प्रिंसिपल, एसडीएम, पीडब्ल्यूडी मिलकर समन्वय से निर्माण कार्य आरंभ करवाए। अराई की काॅलेज को हैंड ओवर करें। कार्य की गुणवत्ता समय-समय पर जांचें। ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों के जीर्णोद्धार का कार्य महात्मा गांधी नरेगा में शामिल कर पूर्ण करवाए। अधिकारी पंचायत समिति की बैठकों में भी जाए। गरीब व वंचित वर्ग को योजनाओं की जानकारी देवें।
इस अवसर जिला कलक्टर श्री अंश दीप, पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री अक्षय गोदारा, नगर निगम के आयुक्त श्री सुशील कुमार, एसडीएम श्री मृदुल सिंह , अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजेंद्र सिंह सिसोदिया, अध्यक्ष श्री विजय जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Skip to content