KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » देश के 1275 स्टेशनों में अमृत भारत योजना अजमेर मंडल के 17 स्टेशन चिन्हित

देश के 1275 स्टेशनों में अमृत भारत योजना अजमेर मंडल के 17 स्टेशन चिन्हित

Spread the love

देश के 1275 स्टेशनों में अमृत भारत योजना अजमेर मंडल के 17 स्टेशन चिन्हित

भारतीय रेलवे पर रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए हाल ही में अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है।  वर्तमान में, इस योजना में भारतीय रेलवे पर उन्नयन/आधुनिकीकरण के लिए 1275 स्टेशनों को शामिल किया गया है है।  इस योजना के तहत अजमेर मंडल के 17 स्टेशनों को चिन्हित किया गया है। जिनमे आबू रोड, अजमेर, ब्यावर,भीलवाड़ा, बिजयनगर, डूंगरपुर, फालना, जवाई बांध, कपासन,मारवाड़ जंक्शन, मावली जंक्शन, पिंडवाड़ा, राणा प्रतापनगर, रानी, सोजत रोड, सोमेसर, उदयपुरसिटी शामिल है। 

 अमृत ​​भारत स्टेशन योजना में दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है।  इसमें स्टेशनों पर सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है, जैसे स्टेशन अप्रोच में सुधार, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, लिफ्ट / एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए  ‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट’ कियोस्क,  यात्री सूचना प्रणाली, एक्सिक्यूटिव लाउंज आदि शामिल हैं।

 इस योजना में भवन में सुधार, शहर के दोनों किनारों के साथ स्टेशन को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं , गिट्टी रहित पटरियों का प्रावधान, आवश्यकता के अनुसार ‘रूफ प्लाजा’, सहित चरणबद्ध और व्यवहार्यता के साथ निर्माण की परिकल्पना की गई है।

You may have missed

Skip to content