KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » H3N2 वायरस ने बढ़ाई टेंशन… चारधाम यात्रा से पहले गाइडलाइन जारी, मास्क लगाने और सैनेटाइजर यूज करने के निर्देश

H3N2 वायरस ने बढ़ाई टेंशन… चारधाम यात्रा से पहले गाइडलाइन जारी, मास्क लगाने और सैनेटाइजर यूज करने के निर्देश

Spread the love

इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तो बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे. इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है. इसमें कहा गया है कि सभी तीर्थयात्री मास्क पहनें और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें.

चारधाम यात्रा से पहले सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है.

देहरादून,
चारधाम की यात्रा शुरू होने से पहले इन्फ्लुएंजा-A के सब वैरिएंट H3N2 को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट है. इसे लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बयान जारी किया है. इसमें कहा गया है कि इन्फ्लुएंजा-ए के सब वैरिएंट H3N2 का खतरा लगातार बढ़ रहा है. इसलिए इसकी रोकथाम के लिए जरूरी है कि सभी लोग मास्क लगाएं और और सैनेटाइजर का प्रयोग करते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का भी पालन करें.

सतपाल महाराज ने प्रदेश की जनता के साथ-साथ उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों से अनुरोध किया है कि इन्फ्लुएंजा-ए के सब वैरिएंट का खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में जरूरी है कि सभी लोग गाइडलाइन का पालन करें और मास्क लगाएं. उन्होंने कहा कि केदारनाथ और बद्रीनाथ यात्रा के लिए 267434 यात्री अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. 
पर्यटन मंत्री ने कहा कि पिछले सालों की तुलना में इस साल चारधाम यात्रा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है. इसलिए इन्फ्लूएंजा-ए के सब वैरिएंट एच3एन2 का खतरा भी कई गुना बढ़ गया है. इसे देखते हुए ऐहतियाती कदम उठाने की जरूरत है. 

सतपाल महाराज ने बताया कि 18 फरवरी 2023 से प्रारंभ हुए चारधाम यात्रियों के रजिस्ट्रेशन के तहत केदारनाथ के लिए 147240 और बद्रीनाथ के लिए 120194 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं. अभी तक केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिए कुल 267434 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं.

पर्यटन मंत्री ने बताया कि चार धामयात्रा व्यवस्थाओं को देखते हुए पर्यटन विभाग पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कार्य में लगा है. गढ़वाल मंडल विकास निगम गेस्ट हाउसों के लिए 16 फरवरी 2023 से शुरू हुई बुकिंग के तहत अभी तक 43360478 की धनराशि की बुकिंग हो चुकी है.

कब से शुरू हो रही है यात्रा?
इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से होगी. केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को तो बद्रीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे. परंपरा के अनुसार 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो गए हैं. पर्यटन विभाग का पोर्टल सुबह सात बजे खुला रहेगा. श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in या वॉट्सअप नंबर 8394833833 या टोल फ्री नंबर 1364 के जरिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Skip to content