KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी वितरण कार्यक्रमप्रभारी मंत्री श्री मालविया ने की 120 स्कूटी वितरित

मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी वितरण कार्यक्रम
प्रभारी मंत्री श्री मालविया ने की 120 स्कूटी वितरित

Spread the love

मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी वितरण कार्यक्रम
प्रभारी मंत्री श्री मालविया ने की 120 स्कूटी वितरित
अजमेर 19 मार्र्च। जल संसाधन, इन्दिरा गांधी नहर परियोजना विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालविया ने रविवार को वैशाली नगर स्थित बधिरउच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी वितरण कार्यक्रम में 120 दिव्यांगों को स्कूटी वितरित की।
प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्र जीत सिंह मालवीया ने कहा कि दिव्यांगों को दैनिक जीवन में सामान्य व्यक्ति से अधिक संघर्ष करना पड़ता है। सरकार इनके संघर्ष को कम करने के लिए सदैव तत्पर है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा घोषित मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी वितरण कार्यक्रम इसी दिशा में ही एक कार्य है। एक ही साल में 120 दिव्यांगों को स्कूटी देना अपने आप मेें एक रिकॉर्ड है। दिव्यांगों का चिन्हीकरण कर लाभान्वित करना पुण्य का कार्य है।
उन्होंने कहा कि इस योजना से लाभान्वित होने से दिव्यांगों का जीवन आनन्दित होगा। वे मुख्य धारा की रफ्तार के अनुसार चल पाएंगे। अपने व्यवसाय तथा कार्यक्षेत्र में अच्छीगुणवता के साथ कार्य कर सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने सभी दिव्यांगों को स्कूटी उपहार में दी है। बजट ने प्रत्येक वर्ग, क्षेत्र तथा राज्य को आगे लाने का कार्य किया है। उन्होंने राज्य का भुगोल बदल दिया है। नए जिले तथा संभाग बना कर प्रशासन को आमजन के और नजदीक पंहुचा दिया।
जिला कलक्टर श्री अंश दीप ने कहा कि राज्य में सबसे बडी संख्यामें स्कूटी वितरण का कार्यक्रम आज अजमेर में हुआ। पहले के मुकाबले स्कूटी वितरण की संख्या बढ़ी है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से दिव्यांगों को मिलने वाले अवसरों मेें वृद्वि होगी। वे सामान्य व्यक्ति की तरह कार्य करेंगे। बधिर विद्यालय दिव्यांगों को प्रशिक्षित कर बहेतर नागरिक तैयार कर रहा है। इसी प्रकार दिव्यांग क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं को प्रयास करने चाहिए।
वरिष्ठ नागरिक कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री राजेश टण्डन ने नए जिले तथा संभाग बनाने पर खुशी जाहिर की। राजस्थान देश में समाज कल्याण के क्षेत्र मेंं अगर््रणी है। सरकार प्रत्येक जरूरतमंद को राहत देने के लिए संकल्प बद्व है। फ्लैशिप योजनाओं ने समाज के वंचित वर्ग को आगे लाने का कार्य किया है। श्री रवि तोषनीवाल ने बधिर उच्च माध्यमिक विद्यालय की गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री प्रफुल्ल चन्द चौबीसा ने कहा कि दिव्यांगों के प्रति संवेदनशीलता के कारण सरकार द्वारा दिव्यांगों को स्कूटी वितरित की गई। इस कदम में इनकी चलन बाधिता खत्म होगी। कार्यक्रम में वितरित 120 स्कूटी में प्रत्येक की कीमत लगभग 86 हजार है। सरकार द्वारा दिव्यांगों को बीपीएल के समकक्ष माना गया है।
कार्यक्रम में बधिर विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा सांकेतिक भाषा में वन्दे मातरम को प्रस्तुत किया गया। उन्होंने प्रेरणा दायक विचारों से ओतप्रोत नाटिका का मंचन किया। इनका भावपूर्ण अभिनय और भाव भंगिताओं ने दर्शकों को भाव विभोर कर दिया। प्रभारी मंत्री श्री मालवीया ने प्रधानाचार्य श्री संत कुमार, सीफार के श्री आनन्द मोटित परिविक्षा अधिकारी श्री इन्द्रजीत, कनिष्ठ सहायक श्री प्रकाश चन्द जांगिड़ को सम्मानित किया।
इस अवसर पुलिस अधीक्षक श्री चूना राम जाट, नगर निगम के आयुक्त श्री सुशील कुमार, पार्षद श्री हेमन्त जोधा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनुज पिंगोलिया, सीडीपीओ श्रीमती विमलेश डेटानी सहित जन प्रतिनिधि, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

Skip to content