KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » महंगाई राहत शिविर : आज 6 हजार 795 परिवारों का किया रजिस्ट्रेशन

महंगाई राहत शिविर : आज 6 हजार 795 परिवारों का किया रजिस्ट्रेशन

Spread the love

महंगाई राहत शिविर : आज 6 हजार 795 परिवारों का किया रजिस्ट्रेशन
नगर निगम आयुक्त ने शिविरों का किया अवलोकन
अजमेर 29 अप्रेल । मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की पहल पर आमजन को महंगाई से राहत देने के लिए आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत शिविरों को लेकर आमजन में खासा उत्साह है। निगम द्वारा आयोजित शिविरों में मंगलवार को 6795 लार्भार्थी परिवारों को लाभ देते हुए 20 हजार 842 विभिन्न योजनाओं के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए गए। महंगाई राहत शिवर में अब तक 39 हजार 932 परिवार लाभांवित हुए हैं। प्रशासन शहरों के संग अभियन के तहत एक पट्‌टा जारी किया गया।
शिविर व्यवस्थाओं की लाभार्थियों ने की सराहना
श्रीनगर रोड स्थित खण्डेलवाल धर्मशाला में आयोजित शिविर की लाभार्थियों ने सराहना की। यहां पर एक हॉल में प्रशासन शहरों के संग अभियान एवं महंगाई राहत शिविर संचालित है। निगम अधिकारियों द्वारा यहां पर आने वाले लोगों को कूपन वितरित कर किए जाते हैं। कूपन पर समय भी अंकित रहता है। ताकि शिविर के दौरान ज्यादा भीड़-भाड़ ना हो। लाभार्थी कूपन में दिए समय पर आते हैं और बिना किसी परेशानी के योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करवाते हैं। नगर निगम आयुक्त श्री सुशील कुमार ने भी शिविर का अवलोकन कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
महंगाई से मिलेगी राहत
घसेटी बाजार निवासी रामनिवास सामरिया का मानना है कि इन शिविरों के माध्यम से महंगाई से राहत मिलेगी। आजमन को राहत मिल रही है। राज्य सरकार ने दस महत्वपूर्ण योजनाओं को इसमें शामिल किया है। लोग शिविर में आकर लाभांवित भी हो रहे हैं। पाल बिछला निवासी नितीन जैन ने कहा कि सरकार ने शिविरों के माध्यम से आम जनता को राहत प्रदान की है। 100 यूनिट बिजली राहत, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 10 लाख से बढ़ाकर 25 लाख करना और अन्नपूर्णा फूड पैकेट सहित अन्य योजनाओं के माध्यम से राहत प्रदान की जा रही है।
सरकार का जताया आभार
घूघरा घाटी निवासी दर्शना जादम ने बताया कि उन्हें बिजली, अन्नपूर्णा, कामधेनू, मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना और मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया है। लीला देवी ने बिजली योजना में रजिस्ट्रेशन करवाया है। दोनों लाभार्थियों का कहना है कि सरकार ने आमजन की सुनवाई की है। सरकार की योजनाओं से परिवार लाभांवित हो रहे हैं।
आज जारी किए मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड
मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना में 543, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना घरेलू में 5417, मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना कृषि में 23, मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना में 3240, मनरेगा- महात्मागांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना 06, इन्दिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 612, सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 1784, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में 208, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वाथ्स्य बीमा योजना में 4504 और मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना 4504 कार्ड जारी किए गए।
4 मई से यहां लगेंगे प्रशासन शहरों के संग अभियन शिविर
प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत 4 मई से चार वार्डों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। प्रमुख रूप से वार्ड नंबर 3 में रामनगर स्कल, वार्ड नंबर 23 में पृथ्वीराज नगर सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 63 में प्रतापनगर राजकीय विद्यालय और वार्ड नंबर 43 में सोफिया हिन्दी मीडियम स्कूल भट्‌टा में शिविर आयोजित किए जाएंगे।
ये हैं… स्थाई कैंप
नगर निगम की ओर से आमजन की सुविधा के लिए शहर में बीस स्थानों पर स्थाई शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। प्रमुख रूप से वार्ड नंबर 2 में हरिभाऊ उपाध्याय नगर स्थित सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 67 में सुभाष उद्यान के सामने प्राइवेट बस स्टैंड, वार्ड नंबर 15 गांधी भवन के सामने रेलवे स्टेशन पार्किंग में, वार्ड 47 में धोलाभाटा स्थित सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 68 में कलेक्ट्रेट परिसर, वार्ड नंबर 62 में जयपुर रोड स्थित टीटी कॉलेज, वार्ड नंबर वार्ड नंबर 31 में चन्द्रवरदायी नगर खेल स्टेडियम, वार्ड नंबर 23 में भगवान गंज पृथ्वीराज नगर स्थित सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 38 में आदर्शनगर स्थित गांधी पार्क, वार्ड नंबर 34 में खानपुरा एसटीपी, वार्ड नंबर 34 में जोंसगंज गढ़ी मालियान जानवरों के अस्पताल के पास, वार्ड नंबर 48 में नसीराबाद रोड स्थित सुखाडिया नगर उद्यान गुर्जर धरती, वार्ड नंबर 5 में भागचंद सोनी नगर स्थित सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 70 में दरगाह बाजार स्थित मोती कटला चौक, वार्ड नंबर 17 में माली मोहल्ला ट्राम्बे स्टेशन स्थित सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 74 में छतरी योजना स्थित सामुदायिक भवन, वार्ड नंबर 76 में पंचशील स्थित महात्मा गांधी पार्क, वार्ड नंबर 62 में बधिर विद्यालय वैशाली नगर, वार्ड नंबर 69 में नगर निगम परिसर और वार्ड नंबर 53 में कल्याणीपुरा में स्थाई कैंप लगाए जा रहे हैं। लाभार्थी इन कैंपों में पहुंचकर सरकार की योजनाओं में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Skip to content