KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में 3 दिन बरसात का अलर्ट:अलवर में बारिश के साथ गिरे ओले; फॉरेस्ट ऑफिसर की गाड़ी बही, 14 डिग्री गिरा तापमान

राजस्थान में 3 दिन बरसात का अलर्ट:अलवर में बारिश के साथ गिरे ओले; फॉरेस्ट ऑफिसर की गाड़ी बही, 14 डिग्री गिरा तापमान

Spread the love

राजस्थान में 3 दिन बरसात का अलर्ट:अलवर में बारिश के साथ गिरे ओले; फॉरेस्ट ऑफिसर की गाड़ी बही, 14 डिग्री गिरा तापमान

जयपुर

राजस्थान में इस बार मौसम के उलटफेर ने सभी को चौंका दिया। जहां इन दिनों हर साल 44 डिग्री सेल्सियस तापमान वाली भीषण गर्मी लोगों को सताती है। वहीं, इस बार सर्दी जैसी धुंध सुबह-सुबह दिखाई दे रही है और मौसम में काफी ठंडक है।
मंगलवार दोपहर अलवर के तिजारा, कोटकासिम में तेज हवा के साथ बारिश हुई और ओले गिरे। भिवाड़ी में भी 20 से 25 मिनट तक बरसात हुई। इधर, कई शहरों में बीते दो दिनों में डेढ़ से 2 इंच तक बरसात हुई है।
इस कारण दिन का तापमान सामान्य से 14 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम की ये स्थिति अभी अगले 3 दिन और बनी रह सकती है।
बारिश के कारण कई बरसाती नदी-नालों में पानी आ गया है। करौली में ऐसे ही एक नाले में फॉरेस्ट ऑफिसर की गाड़ी बह गई। हालांकि ऑफिसर को बचा लिया गया।
राज्य में आज की स्थिति देखें तो बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर समेत उत्तर राजस्थान के कई हिस्सों में सुबह-सुबह धुंध छाई रही। इससे पहले पिलानी, चूरू, सीकर, अजमेर समेत कई जिलों में सोमवार देर शाम तेज बारिश हुई।
हनुमानगढ़-गंगानगर एरिया में 30 किलाेमीटर स्पीड से चली तेज हवा के साथ तूफानी बारिश हुई। बारिश का ये मौसम देखकर ऐसा महसूस हो रहा है कि इस बार मानसून समय से पहले आ गया हो।

तापमान सामान्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे आया
राज्य के कई शहरों में हुई तेज बारिश के बाद मौसम में ठंडक बढ़ गई। अलवर, जयपुर, पिलानी और सिरोही में सोमवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज हुआ, जो अमूमन नंवबर-दिसंबर के महीने में रहता है।
सबसे ठंडा दिन सोमवार को अलवर में रहा, यहां दिन का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो यहां के सामान्य तापमान से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम के इस बदलाव के कारण आज उत्तर भारत के कई जिलों में विजीबिलिटी 300 मीटर से भी कम रही।

अगले 3 दिन पूरे राज्य में आंधी-बारिश का अलर्ट

राजस्थान में मौसम का ये दौर अभी थमने की उम्मीद कम है। क्योंकि आज से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसकी तीव्रता ज्यादा है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पंजाब-हरियाणा पर बना हुआ है, जिसके असर से एक ट्रफ लाइन यहां से गुजर रही है।
इस सिस्टम के असर से राजस्थान के उत्तरी हिस्सों गंगानगर, हनुमानगढ़ समेत कई जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके साथ ही एक दूसरा पश्चिमी विक्षोभ भी इसी सप्ताह सक्रिय होगा, जिसका असर 7 मई तक प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने 8 मई से राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में कमी होने और अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है।

सीकर में देर रात हुई बारिश

सीकर में सोमवार रात 1 घंटे तक बारिश हुई। सीकर शहर में हुई बारिश के चलते बजाज रोड, स्टेशन रोड,नवलगढ़ सहित कई इलाकों में पानी जमा हो गया। इसकी देर रात तक निकासी हो पाई। फिलहाल मौसम विशेषज्ञों की मानें तो जिले में बारिश का यह दौर 5 मई तक जारी रहेगा

फॉरेस्ट ऑफिसर तेज बहाव में फंसे

करौली में सोमवार को करणपुर वन विभाग कार्यालय में फॉरेस्ट अफसर संजय कुमार मीना बोलेरी गाड़ी से मंडरायल की तरफ जा रहे थे। बारिश से आए पानी के तेज बहाव में भकूला नाले में गाड़ी को पार करते समय अचानक पहिए जाम हो गए।
करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद जेसीबी मशीन और ट्रैक्टर की सहायता से गाड़ी को निकाला गया। दरअसल, इस मार्ग पर बरसात होते ही नालों में पानी आने से दर्जनों गांवों के लोगों का संपर्क कट जाता है।

Skip to content