KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » नगर निगम के दो ठेकेदार डी-बारमहापौर और आयुक्त ने किया निरीक्षण, स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत कच्चे नालों को किया जा रहा है पक्का

नगर निगम के दो ठेकेदार डी-बारमहापौर और आयुक्त ने किया निरीक्षण, स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत कच्चे नालों को किया जा रहा है पक्का

Spread the love

नगर निगम के दो ठेकेदार डी-बार
महापौर और आयुक्त ने किया निरीक्षण, स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत कच्चे नालों को किया जा रहा है पक्का
अजमेर 18 मई। स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत शहर के 14 कच्चे नालों को पक्का करने का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत 9 नालों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। तीन नालों का कार्य 15 जून तक पूर्ण कर लिया जाएगा। शेष दो नालों का कार्य धीमी गति एवं संतोषजनक नहीं होने पर आयुक्त श्री सुशील कुमार ने दो ठेकेदारों को डी-बार करने के आदेश जारी किए गए हैं। डी-बार किए गए ठेकेदार एक साल तक निगम की निविदा प्रक्रिया में हिस्सा नहीं ले सकेंगे।
गुरुवार को महापौर श्रीमती ब्रजलता हाड़ा और निगम आयुक्त श्री सुशील कुमार ने स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत स्वीकृत 14 नालों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सबसे पहले वार्ड नंबर 50 में अलवर गेट महिला थाना से मयूर स्कूल तक आरसीसी नाले को देखा, जिसका कार्य पूर्ण कर लिया गया है। आयुक्त ने तैयार किए गए नाले की दीवार पर रंग-रोगन करवाए जाने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने नसीराबाद रोड स्थित नगरा क्षेत्र में मानसून के दौरान बरसात का पानी भर जाता है। इस परेशानी को देखते हुए क्षेत्र में सात सौ मीटर लम्बा, पांच फुट चौड़ा और पांच फुट गहरा नाले का नया निर्माण कार्य प्रगतिरत है। इस नाले के चल रहे कार्य का भी निरीक्षण किया गया। इसी प्रकार निगम स्तर पर चल रहे सभी 14 नालों के कार्य का निरीक्षण किया गया।
दो ठेकेदारों को किया डी-बार
निरीक्षण के दौरान वार्ड नंबर 28 में न्यू गोविंद नगर का नाले के कार्य की प्रगति बहुत धीमी एवं संतोषजनक नहीं होने पर संवेदक री प्रदीप गुप्ता एवं मार्टिण्डल ब्रिज से रेलवे म्यूजियम पार्किंग तक नाले की गति धीमी एवं कार्य संतोष जनक नहीं होने पर संवेदक मैसर्स उर्मिला कंस्ट्रक्शन के कार्यों पर महापौर श्रीमती ब्रजलता हाड़ा और निगम आयुक्त श्री सुशील कुमार ने नारजगी जाहिर करते हुए आयुक्त ने दोनों संवेदकों को डी-बार करने के आदेश दिए।
इन नालों का कार्य हुआ पूर्ण

वार्ड नंबर 22 व 23 में राजेंद्र बालिका स्कूल से भगवानगंज पुलिस चौकी तक वार्ड नंबर 27 में गौतम नगर से ब्यावर रोड तक, वार्ड नंबर 24 में ईसाई मोहल्ला भगवानगंज, वार्ड नंबर 22 में पहाड़गंज स्थित शमशान स्थल के निकट, वार्ड नंबर 51 में गणेश नगर से इन्द्रा नगर तक नाला निर्माण एवं मरम्मत कार्य, वार्ड नंबर 29 में अजयनगर रोड स्थित नाला, वार्ड नंबर 55 गांधी नगर अटल उद्यान के पीछे आरसीसी नाला निर्माण कार्य, वार्ड नंबर 50 अलवरगेट महिला थाने से मयूर स्कूल तक आरसीसी नाला निर्माण कार्य और वार्ड नंबर 55में श्रीनगर मुख्य सड़क राधाकृष्ण मन्दिर गली से चुंगी नाले तक आरसीसी नाला खोलकर सफाई एवं पुन: ढकान कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
इन नालों का कार्य प्रगतिरत
वार्ड नंबर 57 में रेलवे स्टेशन से लेकर एस्केप चैनल नाले तक नाला निर्माण एवं मरम्मत कार्य, वार्ड नंबर 29 में उदय नगर से तारागढ़ रोड और वार्ड नंबर 41 में नसीराबाद रोड नगरा का कार्य प्रगतिरत है। आयुक्त ने तीनों नालों का कार्य 15 जून 2023 तक पूर्ण करने के आदेश दिए हैं।
ये होगा लाभ….
दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन-2 के तहत 14 नालों को स्वीकृत किया गया था। मानसून के दौरान अधिकांश नाले कच्चे थे और उनकी दीवार भी क्षतिग्रत होने की वजह से आस-पास के क्षेत्र में पानी भर जाता था। आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। नालों के पास बने मकानों में बरसात के पानी की निकासी नहीं होने पर मकानों की दीवारों में सीलन आ जाती थी। इन नालों के पक्के बेड तैयार किए गए हैं और दीवारें भी बनाई गई है। नालों के जीर्णोद्धार के दौरान पक्के रेम्प भी तैयार किए गए हैं। यदि नालों की सफाई करवानी हो तो जेसीबी मनीश को नाले की दीवार तोड़े बिना ही उतारा जा सकता है। पक्के नाले बनने से अब बरसात के पानी की निकासी भी सुगम होगी और किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Skip to content