KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » जिला स्तरीय ट्रांसजेण्डर महोत्सव आयोजितट्रांसजेण्डर वर्ग के अधिकारों पर हुई चर्चा

जिला स्तरीय ट्रांसजेण्डर महोत्सव आयोजित
ट्रांसजेण्डर वर्ग के अधिकारों पर हुई चर्चा

Spread the love

जिला स्तरीय ट्रांसजेण्डर महोत्सव आयोजित
ट्रांसजेण्डर वर्ग के अधिकारों पर हुई चर्चा
अजमेर, 07 दिसम्बर। जिला स्तरीय ट्रांसजेण्डर महोत्सव का आयोजन बुधवार को किया गया। इसमें ट्रांसजेण्डर वर्ग के व्यक्तियों के अधिकारों के संबंध में चर्चा करने के साथ-साथ जिला प्रशासन के द्वारा पहचान पत्र भी जारी किए गए।
जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा सेन्टर फॉर एडवोकेसी एण्ड रिसर्चसीफार स्वयंसेवी संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में जिला स्तरीय ट्रांसजेण्डर महोत्सव का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला कलक्टर श्री अंश दीप सम्मिलित हुए। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ट्रान्सजेण्डर समुदाय को समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है। राज्य सरकार द्वारा गठित ट्रांसजेण्डर उत्थान कोष के माध्यम से संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जाएगा। साथ ही उनसे जोड़कर लाभान्वित करना भी सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ट्रान्सजेण्डर समुदाय की भारत और राजस्थान में सामाजिक-सांस्कृतिक स्थिति में परिर्वतन की आवश्यकता है। ट्रान्सजेण्डर समावेशित समाज बनाने में राजकीय एवं सिविल सोसाइटी के सदस्यों का सहयोग अपेक्षित है। समय के साथ व्यक्तियों की सोच में भी बदलाव आया है। ट्रान्सजेण्डर समुदाय के व्यक्ति समाज एवं सरकार के नीति निर्धारक वर्ग में भी होने चाहिए। इस प्रकार के व्यक्ति ट्रान्सजेण्डर समुदाय के संघर्ष को भली प्रकार से आगे रख सकेंगे।
उन्होंने कहा कि ट्रान्सजेण्डर समुदाय से जुड़े व्यक्तियों का चिन्हीकरण आवश्यक है। समुदाय के व्यक्तियों को आगे आकर पहचान पत्र बनवाने की प्रक्रिया आरंभ करनी चाहिए। इस प्रकार के समस्त ट्रांसजेण्डर्स को जिला प्रशासन द्वारा पहचान पत्र एवं प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। पहचान पत्र मिलने से समुदाय के व्यक्तियों की दस्तावेज सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण होगा। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। संविधान प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करना चाहिए।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक श्री प्रफुल्ल चन्द्र चौबीसा ने कहा कि ट्रान्सजेण्डर समुदाय के विकास के लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। योजनाओं से जुड़ने के लिए ट्रान्सजेण्डर समुदाय के व्यक्तियों के लिए विभाग सदैव तत्पर है। कार्यक्रम में उपस्थित सदस्यों से वोटर आई डी कार्ड बनवाने के लिए आग्रह किया गया।
मनोचिकित्सा विभाग के एसोसिएट प्रोफेसरडॉ. प्रेम प्रकाश ने मनोविज्ञान द्वारा ट्रान्सजेण्डर समुदाय के व्यक्तिओं को सेक्स री-असाइनमेंट चिकित्सकीय प्रक्रिया द्वारा लिंग परिवर्तन एवं उससे जुड़े तथ्यों की जानकारी दी।ट्रान्सजेण्डर व्यक्तियों के उपचार के सम्बन्ध में भी जानकारी दी गई। इसके लिए आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में बताया। ट्रान्सजेण्डर्स में तनाव प्रबंधन के लिए किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दी।
समाज कल्याण अधिकारीश्री इन्द्रजीत सिंहने ट्रान्सजेण्डर उत्थान कोष के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं यथा शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, व्यवसाय तथा काउंसलिंग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। ट्रांसजेण्डर समुदाय के सफल व्यक्तियों विधायक शबनम बानो, अभिनेत्री अंजली अमीर, मॉडल निताशा बिश्वास, पुलिस इंसपेक्टर प्रथिका यास्मीन, लोक अदालत जज जोइथा मण्डल, सामाजिक कार्यकर्ता गौरी सांवत, कॉलेज प्रिंसीपल डॉ. मनबी बंदोपाध्याय, टीवी एंकर पद्मिनी प्रकाश, डांसर एवं एक्टर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी, वकील सत्यश्री शर्मीला तथा लेखक कल्की सुब्रमण्यम के संघर्ष एवं सफलता के बारे में चर्चा की गई।
कार्यक्रम में निर्वाचन शाखा से बीएलओ एवं सुपरवाईजर तुलसीदास ने मौके पर नामांकन एवं संशोधन के लिए आवेदन करवाए। ट्रान्सजेण्डर से आने वाली सलोनी बाई द्वारा ट्रान्सजेण्डर समुदाय के लिए जिला स्तरीय कार्य्रक्रम आयोजित करवाने के लिए जिला प्रशासन एवं संस्थाओं का धन्यवाद ज्ञापित किया।जिला कलक्टर द्वारा सभी ट्रान्सजेण्डर सदस्यों को शॉल ओढाकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में ट्रान्सजेण्डर समुदाय की जिला स्तरीय समिति के सदस्य किरण रावत, नाथी बाई, मोनी सिंह सेंटर फॉर एडवोकेसी एण्ड रिसर्च संस्था के प्रतिनिधि श्री आनंद एवं समाज कल्याण विभाग से डॉ. अभिषेक गुप्ता तथा श्री रामावतार उपस्थित रहे ।

Skip to content