KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में सर्दी के साथ बढ़ा कोहरा:बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में विजिबिलिटी कम

राजस्थान में सर्दी के साथ बढ़ा कोहरा:बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में विजिबिलिटी कम

Spread the love

राजस्थान में सर्दी के साथ बढ़ा कोहरा:बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ में विजिबिलिटी कम हुई, सेटेलाइट इमेज में भी कैद हुआ

राजस्थान में आज भले ही कई शहरों में तापमान 1 से 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ा हो, लेकिन उत्तर भारत से चली सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी। गंगानगर, चूरू, बीकानेर, हनुमानगढ़ में आज सीजन का घना कोहरा देखने को मिला। ये कोहरा दोपहर 11 बजे तक छाया रहा, जो मौसम विभाग के सेटेलाइट इमेज में भी कैद हुआ। मौसम केन्द्र जयपुर से जारी डेटा देखें तो आज सबसे कम तापमान 5.2 चूरू में दर्ज हुआ।

प्रदेश में आज मौसम की स्थिति देखे तो गंगानगर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ में आज सुबह से घना कोहरा छाया रहा। यहां विजिबिलिटी भी बहुत कम रही। इससे हाईवे पर सुबह 10 बजे तक हेडलाइट ऑन करके गाड़ियां चलानी पड़ी। कोहरे और तेज ठंड के कारण आज लोगों की दिनचर्या में भी बदलाव देखने को मिला। लोग सुबह देरी से अपने घरों से निकले तो वहीं जगह-जगह लोग अलाव जलाकर सर्दी से बचने का जतन करते दिखे। सर्द हवाएं चलने से सीकर, चूरू, नागौर, अजमेर, जयपुर, अलवर समेत कई जगह आज ठिठुरन बढ़ गई।

जयपुर में आज सुबह से हल्की सर्द हवाएं चलने के साथ ही आसमान में हल्की धुंध भी रही। इससे सुबह सूरज की तपन भी कम रही। जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस जरूर बढ़ा हो, लेकिन सर्दी के तेवरों में कोई कमी नहीं हुई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक दिन में आज जयपुर में तपन कम रहने से तापमान थोड़ा कम रह सकता है।

मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से जारी किया सैटेलाइट इमेज, जिसमें उत्तर भारत के हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ राजस्थान के गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू बेल्ट में घना कोहरा दिखने को मिल रहा है।
मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से जारी किया सैटेलाइट इमेज, जिसमें उत्तर भारत के हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के साथ राजस्थान के गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू बेल्ट में घना कोहरा दिखने को मिल रहा है।
आबू में 2 डिग्री सेल्सियस गिरा पारा
अब तक तेज सर्दी की आस देख रहे माउंट आबू के सैलानियों के लिए थोड़ी राहत है। यहां पिछले कई दिनों से तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ था, जो आज गिरकर 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। माउंट आबू के अलावा आज जैसलमेर, गंगानगर, बाड़मेर और सिरोही जिले में भी पारा 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आया है। इधर सिरोही, अजमेर, जयपुर, बूंदी, टोंक और बारां में रात का तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा है, लेकिन यहां सर्द हवाओं के कारण तापमान बढ़ने के बाद भी सर्दी का असर कम नहीं हुआ।

इन जिलों में रही सीजन की सबसे सर्द रात
राज्य में इस सीजन सर्दी देरी से आई है। मिड दिसंबर तक सर्दी के तेवर नरम ही रहे, यही कारण रहा कि इस बार दिसंबर में किसी भी जगह पारा माइनस में नहीं गया। फतेहपुर में एक और माउंट आबू में दिन पारा शून्य पर दर्ज हुआ। आज रेगिस्तानी एरिया जैसलमेर, फलौदी, बीकानेर, सिरोही में जरूर थोड़ी सर्दी तेज रही, जिसके कारण इन शहरों में आज सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड हुआ।

​​​

Skip to content