KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » लाभार्थी उत्सवजिला स्तरीय कार्यक्रम जवाहर रंगमंच में आयोजितस्वयं लाभ लेकर अन्य पात्र व्यक्तियों को करें फ्लेगशिप योजनाओं से लाभान्वित -श्री मालविया

लाभार्थी उत्सव
जिला स्तरीय कार्यक्रम जवाहर रंगमंच में आयोजित
स्वयं लाभ लेकर अन्य पात्र व्यक्तियों को करें फ्लेगशिप योजनाओं से लाभान्वित -श्री मालविया

Spread the love

लाभार्थी उत्सव
जिला स्तरीय कार्यक्रम जवाहर रंगमंच में आयोजित
स्वयं लाभ लेकर अन्य पात्र व्यक्तियों को करें फ्लेगशिप योजनाओं से लाभान्वित -श्री मालविया
अजमेर, 30 मार्च।राजस्थान दिवस पर आयोजित लाभार्थी उत्सव के जिला स्तरीय कार्यक्रम में जवाहर रंगमंच में जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालविया ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं से स्वयं लाभान्वित होने के साथ ही अन्य पात्र व्यक्तियों को भी लाभान्वित करने के लिए कार्य करे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ऑन लाईन सम्बोधन किया।
प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालविया ने अपने सम्बोधन में कहा कि राजस्थान दिवस समस्त प्रदेशवासियों के लिए महत्वपूर्ण दिन है। राजस्थान राज्य ने अपने अस्तित्व में आने से अब तक बड़ी उन्नति की है। इसमें यहां के निवासियों का योगदान उल्लेखनीय है। इस दौरान राज्य के प्रत्येक नागरिक को आगे बढ़ने के समान अवसर मिले। वंचित वर्ग को भी विकास की मुख्य धारा के साथ जोड़कर जीवन को उन्नत बनाने का कार्य किया गया। हमें जीवन में लक्ष्य ऊंचा रखकर आगे बढ़ना चाहिए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राजस्थान दिवस को लाभार्थी उत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया । इसमें सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के साथ संवाद किया गया। इससे इनमें सम्मान का भाव प्रकट हुआ है। इस कार्यक्रम से सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचेगी। सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं ने समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। इनकी जानकारी मिलने पर अन्य व्यक्ति भी लाभान्वित हाेंगे। प्रत्येक लाभार्थी को अन्य पात्र व्यक्ति को फ्लेगशिप योजनाओं से जोड़ने का संकल्प लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई है। इनके केन्द्र में गरीब व्यक्ति को रखा गया है। राज्य के समस्त पात्र दिव्यांगों को मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना से जोड़कर सशक्त बनाने का कार्य किया गया है। प्रत्येक पालनहार का हाथ सरकार ने पकड़कर आगे बढ़ाने का कार्य किया है। गरीब व्यक्ति का उपचार चिरंजीवी योजना के माध्यम से सुनिश्चित किया गया है। समस्त विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली के बिल में राहत मिली । इसी प्रकार पात्र परिवारों को 500 रूपये में गैस सिलेंडर मिलना संभव होगा।
संभागीय आयुक्त श्री बी.एल.मेहरा ने कहा कि सरकार का ध्येय गरीब का कल्याण है। लाभार्थी उत्सव के कार्यक्रम जिला मुख्यालय के साथ-साथ ब्लॉक स्तर पर भी किए जा रहे है। फ्लेगशिप योजनाएं बेसहारा व्यक्तियों का सहारा बनी है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना ने अनगिनत जीवन बचाए है। इससे परिवार की आर्थिक स्थित पर भी विपरित प्रभाव नही पड़ा। वंचित वर्ग को राहत पहुंचाने के लिए सरकार के सभी अंग मिलकर कार्य कर रहे है।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाभार्थियों द्वारा संवाद किया गया। मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना की लाभार्थी ग्यारसी देवी ने कहाकि गरीब होने के बावजूद घर में धूम-धाम से शादी हुई। मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के लाभार्थी श्री अशोक रावत अब मनोयोग से प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर पा रहे है। रवि बंजारा ने भी स्कूटी मिलने पर खुशी जताई। पालनहार श्री राकेश वर्मा को बच्चों के लालन-पालन में आसानी हो रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के लाभार्थी मोहम्मद मसूद आलम, महेन्द्र सिंह तथा बाबू सिंह रावत की महंगी शल्य चिकित्सा निःशुल्क हुई इसी प्रकार श्री प्रभु सिंह रावत ने जैविक खेती के माध्यम से नई राह प्रदान की।
इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौधरी, पूर्व मेयर श्री कमल बाकोलिया, राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद के सदस्य श्री सौरभ बजाड़, जवाहर फाउन्डेशन के श्री शिव बंसल, पार्षद श्री हेमन्त जोधा, श्री कपिल सारस्वत, श्रीमती अनिता चौरसिया, श्री हामिद चीता, श्री उमेश शर्मा, जिला कलक्टर श्री अंश दीप, पुलिस अधीक्षक श्री चूना राम जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र सिंह, श्रीमती देवीका तोमर, भावना गर्ग, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री नंद किशोर, श्री हेमन्त जैन, श्री मनीष चौरसिया, पीयूष सुराणा, मनीष सैन, प्रेमसिंह गौड़, नरेश सोलीवाल, चेतन पंवार, आरिफ खान, विकास चौहान एवं जितेन्द्र कुमार चौधरी सहित लाभार्थी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Skip to content