KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » धर्मेंद्र राठौड़ की ओर से मुख्यमंत्री व देवस्थान विभाग मंत्री से आग्रह के बाद जीर्णोद्धार की कवायद शुरू

धर्मेंद्र राठौड़ की ओर से मुख्यमंत्री व देवस्थान विभाग मंत्री से आग्रह के बाद जीर्णोद्धार की कवायद शुरू

Spread the love

आरटीडीसी चेयरमैन ने अजमेर के मंदिरों के जीर्णोद्धार का उठाया बीड़ा

सर्व समाज के 30 से ज्यादा मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार

आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ की ओर से मुख्यमंत्री व देवस्थान विभाग मंत्री से आग्रह के बाद जीर्णोद्धार की कवायद शुरू

अजमेर। धार्मिक स्थलों व पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए आरटीडीसी चेयरमैन व राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने अब अजमेर के सभी समाजों के मंदिरों के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया है। करोड़ों रुपए की लागत से अजमेर के 30 से ज्यादा मंदिरो का जीर्णोद्धार कराने के लिए चेयरमैन राठौड़ ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व देवस्थान विभाग की मंत्री शकुंतला रावत को पत्र लिखकर आग्रह किया है। राठौड़ ने मंदिरों के जीर्णोद्धार को लेकर मंत्री शकुंतला रावत से चर्चा भी की है, जिस पर मंत्री के देवस्थान विभाग कार्यालय ने जिला कलेक्टर अजमेर को सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंदिरो के जीर्णोद्धार सम्बन्धी इस पत्र की एक प्रतिलिपि जिला कलेक्टर अजमेर को भी प्रेषित की गई। नियमों के तहत जिला कलेक्टर की रिकमंड पर देवस्थान विभाग इन मंदिरों के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू करेगा। राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि राजस्थान के धार्मिक स्थलों व पर्यटन स्थलों  के लिए हमारे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत संवेदनशील होकर अहम कदम उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंदिरों में पुजारी की भर्ती करने के साथ ही पुजारियों को वेतन देने का ऐतिहासिक कार्य किया है। उन्होंने बताया कि 2013 में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंदिरो में पुजारियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी , लेकिन सत्ता बदलने पर भाजपा सरकार ने  इस पुजारी भर्ती पर अटकलें लगाकर रोक लगा दी । हाल ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फिर से अपना वादा निभाते हुए पुजारियों की भर्ती कर उनको मानदेय देने का अनूठा कार्य किया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इसी सोच को मद्देनजर रखते हुए अजमेर के सभी समाजों के मंदिरों व धार्मिक स्थलों के जीर्णोद्धार के लिए अनूठा कार्य शुरू किया है, ताकि अजमेर के मंदिर रोशन हो सके और अपनी नई पहचान बना सके, हमारा प्रयास यही है कि मंदिरों में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी नही हो और उन्हें बेहतर सुविधाएं मिल सके। उन्होंने बताया कि मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व देवस्थान विभाग की मंत्री शकुंतला रावत से आग्रह किया है।  देवस्थान विभाग मंत्री शकुंतला रावत से चर्चा के बाद अजमेर के मंदिरों के जीर्णोद्धार की कवायद शुरू हो चुकी है। देवस्थान विभाग के माध्य्म से मंदिरो के जीर्णोद्धार, पुजारियों को मानदेय व वृद्धजन को धार्मिक यात्रा सहित अन्य योजनाओं का लाभ भी दिलाया जा रहा है। चैयरमेन राठौड़ ने बताया कि पुष्कर सरोवर की 52 घाटों के सौन्दर्यकरण व विकास कार्य के लिए 80 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति जारी करवाने, पुष्कर में गोवर्धन धाम की तर्ज पर 24 कोसीय परिक्रमा मार्ग विकसित करवाने,  पुष्कर ब्रह्मा मंदिर में एंट्री प्लाजा का नवीनीकरण कराने,  पुष्कर सरोवर में सीवरेज का गंदा पानी रोकने के लिए 12 करोड़ की लागत से स्ट्रांग वॉटर ड्रेनेज योजना लाने व  वीर तेजाजी धाम सुरसुरा में 5 करोड़ 80 लाख की लागत से विकास कार्य करवाए जा चुके है। 

अजमेर के इन मंदिरों का होगा जीर्णोद्धार

अजमेर में सभी समाजों के करीब 30 से ज्यादा मंदिरो  का जीर्णोद्धार कराए जाने की कवायद शुरू हो चुकी है। आरटीडीसी चेयरमैन व राज्यमंत्री धर्मेंद्र राठौड़ ने बताया कि अजमेर के बोराज में रावत समाज के चामुंडा माता मंदिर,  कृष्णगंज शांति पुरा में गुर्जर समाज के देवनारायण मंदिर,  सावित्री चौराहा सेन समाज शिव कंड सत्ती माता मंदिर, रेम्बल रोड़ जांगिड़ समाज के विश्वकर्मा मंदिर,  मनकामेश्वेर महादेव मंदिर, पुष्कर रोड़ ब्राह्मण समाज के भगवान परशुराम मंदिर, खाईलैंड में राज राजेश्वर शिव मंदिर, उतार घसीटी छीपा समाज के विठ्ठल भगवान मंदिर, लक्ष्मीनारायण मंदिर,  लोहागल नाथ समाज के मंदिर,  हिंदू मुस्लिम मोहल्ला जीनगर समाज के मंदिर, वाल्मीकि समाज के पहाड़गंज व लोंगिया के मंदिर,  आगरा गेट आचार्य ब्राह्मण समाज के प्राचीन गणेश जी का मंदिर, शांतिपुरा कुमावत समाज के  सत्यनारायण मंदिर,  पलटन बाजार में यादव समाज के श्री सांवरिया सेठ मंदिर,  ज्ञान विहार कॉलोनी महाजन समाज मे श्री कल्याण जी का मंदिर,  कायस्थ मोहल्ला में कायस्थ समाज के बीजासन माता मंदिर, कायस्थ मोहल्ला में कायस्थ समाज के प्रभु भवन श्री चित्रगुप्त मंदिर व गंज खोबरा नाथ भैरव मंदिर, लोहागल रोड टांक-कलाल समाज के शीतला माता मंदिर, गंज में जाटव समाज के शिव मंदिर, वार्ड नंबर 73 में  कहर समाज के कहार मंदिर, माकड़वाली में बावड़ी के बालाजी मंदिर, कोटड़ा में बंजारा समाज के शिव मंदिर, पलटन बाजार में शिव मंदिर व माकड़वाली में मेघवाल समाज के रामदेव जी मंदिर का, चौधर मोहल्ला में मारवाड़ी सारस्वत ब्राह्मण समाज के शिव मंदिर व बाबूगढ़ स्थित ब्राह्मण समाज के प्राचीन बालाजी मंदिर का जीर्णोद्धार होगा। इन मंदिरों के अलावा भी अन्य मंदिरों की सूचियां बनाने का कार्य जारी है।

Skip to content