KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » चुनावी खर्च पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर उम्मीवारों को देना होगा पाई पाई का हिसाब

चुनावी खर्च पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर उम्मीवारों को देना होगा पाई पाई का हिसाब

Spread the love

विधानसभा आम चुनाव 2023
चुनावी खर्च पर रहेगी चुनाव आयोग की पैनी नजर
अजमेर, 31 जुलाई। उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह ने विधानसभा आम चुनाव 2023 के संबंध में प्रवर्तन एजेंसिंयों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों के साथ बैठक ली।
उन्होंने बताया कि आबकारी विभाग के उपस्थित प्रतिनिधि अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष की स्थापना व उसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को भिजवाने, अवैध शराब के वितरण पर प्रभावी नियंत्रण एवं इनके जब्ती की कार्यवाही करने, जब्ती के मामलों में एफआईआर में जब्त वस्तु के स्त्रोत का भी अल्लेख करने, शराब की दुकानों पर होने वाली बिक्री पर कड़ी निगरानी रखे जाने तथा अधिक बिक्री दुकानों की सघन जांच किया जावें तथा निगरानी के लिए सीसीटीवी और सुरक्षा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं व्यय संवेदनशील पॉकेट्स पर विशेष निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग के अधिकारियों को नियंत्रण की स्थापना व उसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को भिजवाने, एफएस, एसएसटी टीमों में पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की जाए, नकद राशि की परिवहन की निगरानी के लिए आवश्यक कदम उठाये जाए, नकदी, वस्तुएं हथियार, ड्रग्स के शराब की जब्ती से संबंधित सूचना प्रतिदिन निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ को उपलब्ध करवाएं, व्यय संवेदनशील पॉकेट्स पर निगरानी सुनिश्चित करना तथा टोल नाकों का चिन्हीकरण कर निगरानी व्यवस्था सुदृढ करने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को समाचार पत्रों में निर्वाचन से संबंधित प्रकाशित समाचारों एवं विज्ञापन की निगरानी रखने, सोशल मीडिया पर पूर्ण निगरानी रखने, आदर्श आधार संहिता के उल्लंघन संबंधी मामलों में समाचार पत्रें व विज्ञापनों की निगरानी रखने, पेड न्यूज के संबंध में पूर्ण निगरानी रखना एवं सूचना निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ को उपलब्ध करवाने तथा अभ्यर्थियों के क्रिमिनल एन्टीसीडेन्ट संबंधी प्रकाशित अथवा प्रसारित विज्ञापनों की निगरानी रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि जिले के सभी बैंक शाखाओं अथवा पोस्ट ऑफिस को निर्देशित करना कि अभ्यर्थियों को निर्वाचन प्रयोजनार्थ खाता खोलने एवं जमा अथवा आहरण के लिए समर्पित काउन्टर सेवांए प्रदान करने, संदिग्ध बैंकिंग लेनदेन (Suspicious Banking Transaction) की गहन निगरानी करना एवं सूचना प्रतिदिन निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ को उपलब्ध करवाने तथा संदिग्ध बैंकिंग लेनदेन की सूचना अथवा जानकारी से आयकर विभाग एवं चुनाव आयोग राजस्थान को अवगत कराया जाना सुनिश्चि करें।
उन्होंने बताया कि वाणिज्य कर विभाग के नोडल अधिकारी को नियंत्रण कक्ष की स्थापना व उसकी सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी को भिजवाने, अवैध सामानों के परिवहन पर निगरानी व अवैध सामग्री वितरण की सूचना प्राप्त होने पर तुरन्त कार्यवाही करने व अत्यधिक मात्र में सामग्री के स्टॉक की जांच करने तथा थ्तममइपमे के वितरण पर निरंतर मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि आयकर विभाग के नोडल अधिकारी की नियुक्ति कर सूचना भिजवाने, बड़ी मात्र में नकदी व मूल्यवान वस्तुओं की मौजूदगी के संदेह की स्थिति में जिला निर्वाचन अधिकारी अथवा रिर्टनिंग अधिकारी की सूचना पर कार्यवाही करने, अवैध रूप से नकद परिवहन पर निगरानी रखने तथा व्यय संवेदनशील पॉकेट्स पर विशेष निगरानी सुनिश्चित करेंगे।
उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग, रेलवे, एयरपोर्ट तथा नारकोटिक्स विभाग राजस्थान विधानसभा आम चुनाव 2023 के अन्तर्गत विभिन्न वस्तुओं, प्रतिबन्धित मादक पदाथोर्ं आदि के अवैध परिवहन अथवा वितरण पर निगरानी रखने, अवैध साग्रमी का परिवहन अथवा वितरण पाये जाने की स्थिति में संबंधित एजेन्सी एवं जिला अधिकारी को अवगत कराएंगे। कोषाधिकारी विधानसभा आम चुनाव 2023 के अन्तर्गत गठित एफएस एवं एसएसटी टीमों द्वारा जब्त की गई अवैध राशि अथवा सामग्री को कोषालय के डबल लॉक में जमा करने की व्यवस्था करने एवं सम्पूर्ण अग्रिम कार्यवाही करेंगे।
उन्होंने बताया कि प्रवर्तन एजेंसियों के नोडल अधिकारियों को मतदान के 72 घंटे पूर्व निगरानी कार्य को सुदृढ़ करने, टोल नाको का चिन्हीकरण कर निगरानी व्यवस्था सुदृढ करने, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी “Compendium of Instructions on Election Expenditure Monitoring Sept 2022’’ में विभाग से संबधित दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा।
इस अवसर पर प्रवर्तन एजेंसिंयों के जिला स्तरीय नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Skip to content