KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में 10-11 मई को आंधी-बारिश का अलर्ट:कल से 16 जिलों में चलेंगी लू राजस्थान में आज का तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंचा

राजस्थान में 10-11 मई को आंधी-बारिश का अलर्ट:कल से 16 जिलों में चलेंगी लू राजस्थान में आज का तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंचा

Spread the love

राजस्थान में 10-11 मई को आंधी-बारिश का अलर्ट:कल से 16 जिलों में चलेंगी लू राजस्थान में आज का तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंचा

जयपुर

राजस्थान में आज तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया। बाड़मेर जिले में सबसे ज्यादा 45.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं, फलोदी, जयपुर, जैसलमेर और गंगानगर में भी तापमान 44 डिग्री पहुंच गया। इसके साथ ही ग्रामीण एरिया में हीटवेव भी चली।
इससे पहले रात में भी गर्मी के तेवर तेज हो गए। फलोदी में गर्मी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है, यहां दिन और रात के तापमान में सिर्फ 11 डिग्री सेल्सियस का अंतर है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कल से अगले कुछ दिन राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में गर्मी और तेज होने और हीटवेव चलने की संभावना है।
इसके साथ ही 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इससे 10 मई को उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं आंधी-बारिश होने की संभावना है।

8-9 मई को हीटवेव चलने का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने 8 मई को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली के अलावा गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर में हीटवेव चलने अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है।
9 मई को भी पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर के अलावा कोटा, बारां, भरतपुर, धौलपुर, करौली, अलवर, झुंझुनूं, बांसवाड़ा में भी हीटवेव चलने की संभावना जताई है।

10 मई से सक्रिय होगा नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 10-11 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। 10 मई को उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ आंधी बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है।
इसके प्रभाव से 11 मई से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने और हीटवेव से राहत मिलने की संभावना है। राज्य में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश गतिविधियां 12 मई तक जारी रहने की संभावना है।

जयपुर में पारा बढ़ा, अजमेर में पहली बार पारा 40 के ऊपर

राजधानी जयपुर में भी लगातार दूसरे दिन तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई। सोमवार को जयपुर में अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिन में यहां तेज गर्मी के साथ रात में भी गर्मी तेज रही। उदयपुर में भी तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 41.2 डिग्री सेल्सियस और हनुमानगढ़ में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। अजमेर में सीजन में पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।

You may have missed

Skip to content