KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » जिला सड़क एवं यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

जिला सड़क एवं यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

Spread the love

जिला सड़क एवं यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 06 जून। जिला सड़क एवं यातायात प्रबंधन समिति की बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इसमें जिले की सड़क एवं यातायात व्यवस्था को दुरस्त करने के बारे में चर्चा की गई।
जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बताया कि जिले में विभिन्न स्थानों की सड़क एवं यातायात व्यवस्था को जन हितेषी बनाने के सम्बन्ध में समिति द्वारा विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया। पुरानी आरपीएससी के पास स्थित टैगोर सर्किल तथा ट्राफिक आईलेण्ड को रीइन्स्ट्रक्ट करने के बारे में चर्चा की गई। एलीवेटेड रोड पर स्थित ट्राई पॉइन्ट पर यातायात घुमटी बनाई जाएगी। एलीवेटेड रोड़ के नीचे के यातायात को सुव्यवस्थित करने के लिए डिवाइडर अथवा पार्किंग बनाने का प्रायोगिक परीक्षण करने पर सहमती बनी। नसीयां के पास स्थित ड्रेनेज की कवरींग करने, टाटा पॉवर की संरचनाओं को स्थानांतरित करने तथा आगरा गेट क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए। अतिक्रमियों को अतिक्रमण हटाने के लिए 15 दिन का नोटिस देकर समझाईश करने के लिए सबकमेटी गठित की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इण्डिया मोटर्स चौराहे पर से अनावश्यक थैले एवं अन्य अतिक्रमण हटाए जाएंगे। नसीयां के पास से गुजर रही पेयजल पाइप लाईन के स्थान का उपयोग यातायात के लिए करने की सम्भावना तलाशी जाएगी। मोईनिया इस्लामिया स्कूल के पास दो यूटर्न के माध्यम से यातायात दबाव को कम करने का प्रयास किया जाएगा। जिले में तृतीय पक्ष के माध्यम से रोड सेफ्टी ऑडिट करवाई जाएगी।
उन्होंने बताया कि बिजयनगर में बस स्टैण्ड की अधिसूचना जारी करवाने की कार्यवाही को फॉलो किया जाएगा। ब्यावर में ट्राफिक लाइटें एवं सिग्नल का कार्य एक माह में पूरा करें। साथ ही प्राइवेट बस स्टेण्ड के लिए भूमि का चिन्हीकरण तत्काल प्रभाव से किया जाए। अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़ एवं केकड़ी के परिवहन अधिकारियों द्वारा अवैध वाहनों पर प्रभावी कार्यवाही की जाए। कलेक्ट्रेट परिसर में खड़ी अनाधिकृत गाड़ियों पर प्रातः 6 बजे से ही कार्यवाही की जाएगी। साथ ही यलो लाइन से बाहर खड़ी गाड़ियों को भी जब्त किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिले से गुजरने वाले राजमार्गो के ब्लेक स्पॉट का चिन्हीकरण किया जाए। पूर्व में चिन्हित ब्लेक स्पॉट को खतम करने के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा की गई। राजमार्गों पर अवैध रूप से खड़े वाहनों तथा इसे बढ़ावा देने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही की जाएगी। इस प्रकार की दुकानों को हटाया जाएगा। ट्रेक्टरों पर लगने वाली ट्रॉली का पंजीकरण नहीं कराने पर जब्ती की कार्यवाही भी की जाएगी।
गुड सेमेरिटन बनने के लिए करें प्रोत्साहित, मिलेगा एक लाख तक का ईनाम
जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने बताया कि गुड सेमेरिटन बनकर सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की जान बचाई जा सकती है। इसके लिए आमजन को जागरूक करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना के अन्तर्गत राज्य सरकार द्वारा गम्भीर रूप से घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन को 5 हजार रूपए की नकद प्रोत्साहन राशि एवं प्रमाण पत्र दिया जाता है। मदद करने वाले गुड सेमेरिटन को पुलिस अथवा अस्पताल द्वारा कभी भी परेशान नहीं किया जाता है। उनके नाम, पते सम्बन्धित जानकारी गुड सेमेरिटन प्रोत्साहन राशि देने के लिए नोट किए जाते है। इस प्रकार के व्यक्तियों को अपराधी की जगह देवदूत माना जाता है। इनसे निजी अथवा सरकारी अस्पताल द्वारा मेडीकल खर्च की मांग नहीं की जाती है। चिकित्सालय में पहुंचाने के उपरांत वे आसानी से तत्काल ही जा सकते है। इनके साथ परेशानी मुक्त कोर्ट कार्यवाही ही होगी। मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना में एक व्यक्ति एक से अधिक बार भी प्रोत्साहन राशि प्राप्त कर सकता है। जिला प्रशासन द्वारा गुड सेमेरिटन को 15 अगस्त एवं 26 जनवरी पर सम्मानित भी किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय गुड सेमेरिटन अवार्ड के अन्तर्गत एक लाख रूपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाती है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भावना गर्ग, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी सुमन भाटी, अतिरिक्त प्रोदेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. विरेन्द्र सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री राम अवतार चौधरी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री अशोक तंवर सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Skip to content