KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » उपखण्ड क्षेत्र में आयोजित महंगाई राहत शिविर का जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा निरीक्षण

उपखण्ड क्षेत्र में आयोजित महंगाई राहत शिविर का जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा निरीक्षण

Spread the love

जिला कलक्टर ने किया महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण
अजमेर, 06 जून। रूपनगढ़ उपखण्ड क्षेत्र में आयोजित महंगाई राहत शिविर का जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा मंगलवार को निरीक्षण किया गया।
जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने रूपनगढ़ में आयोजित महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण किया। यहां आमजन से मिलकर उनकी समस्याएं जानी। इन समस्याओं के निराकरण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। आमजन की समस्याओं को धौर्यपूर्वक सुना। भैरूंजी का बास में पेयजल सप्लाई को व्यवस्थित करने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारियों को सप्लाई के समय निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभान्वित परिवारों को नियमानुसार समस्त लाभ मिलने चाहिए। किन्हीं कारणों से पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बंद होने की स्थित में पुनः आवेदन कराकर लाभ देना सुनिश्चित करें। उपखण्ड स्तरीय राजस्व न्यायलय में विचाराधीन प्रकरणों का भी प्रमुखता के साथ निस्तारण होना चाहिए। इस प्रकार के प्रकरणों का प्रिकैंप में चिन्हीकरण कर निस्तारित किए जाए। सम्बन्धित ग्राम पंचायत के सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी एवं नाम दुरस्तीकरण के मामलों का शत प्रतिशत निस्तारण होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा टंकियों एवं पाइप लाईनों की मरम्मत करवानी चाहिए। जल जीवन मिशन के माध्यम से करवाए जा सकने वाले कार्यों के पूरक प्रस्ताव बनाकर भिजवाए जाए। जल जीवन मिशन के माध्यम से टंकी एवं पाइप लाईन का कार्य पूर्ण होने पर तत्काल प्रभाव से नल कनेक्शन जारी कर आमजन को गर्मी में राहत मिल जाए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के समस्त लाभार्थियों का पंजीयन आवश्यक रूप से किया जाए। इसी प्रकार कामधेनु बीमा योजना के लाभान्वितों को भी प्रेरित किया जाए। कैंप में आने वाले प्रत्येक आगन्तुक से पशुओं के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर पशुओं का बीमा सुनिश्चित किया जाए।

औद्योगिक विकास के सम्बन्ध में की चर्चा
जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने रूपनगढ़ उपखण्ड अधिकारी श्री सुखराम पिण्डेल के साथ ग्रीनटेक एग्रो फूड पार्क का अवलोकन किया। स्थानीय अधिकारियों से जिले के औद्योगिक विकास के सम्बन्ध में चर्चा की। खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्रा में अजमेर के स्थानीय कृषि उत्पादों के उपयोग के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया।
इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्री सुखराम पिण्डेल, प्रधान श्री रामचन्द्र थाकन, सरपंच श्री इकबाल छिपा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सफलता की कहानी-1
अनिता देवी को मिला 8 योजनाओं का लाभ
रूपनगढ़ में आयोजित महंगाई राहत कैम्प एवं प्रशासन गांवो के संग अभियान के अन्तर्गत शिविर में प्रार्थी अनिता देवी के प्रार्थना पत्र पर शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी श्री सुखराम पिण्डेल ने त्वरित कार्यवाही करते हुए राजस्थान सरकार की समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं में से प्रार्थी अनिता देवी को 8 योजनाओं से लाभांवित कर महंगाई से राहत प्रदान की। जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने अनिता देवी को मुख्यमंत्री गारण्टी कार्ड सुपुर्द किए।

Skip to content