KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » अजमेर में कमिश्नरेट बनाने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाएं अधिकारी-श्री देवनानी

अजमेर में कमिश्नरेट बनाने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाएं अधिकारी-श्री देवनानी

Spread the love

अजमेर में कमिश्नरेट बनाने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाएं अधिकारी-श्री देवनानी
विधानसभा अध्यक्ष ने पुलिस व प्रशासन सहित विभिन्न विभागों से की चर्चा
जलापूर्ति में सुधार नहीं होने पर जलदाय विभाग को फटकार
एडीए के इंजीनियर को कक्ष से बाहर निकाला
अजमेर, 9 जनवरी। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अजमेर में कमिश्नरेट बनाने के प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवाएं। अजमेर की पुलिसिंग को और ज्यादा मजबूत करने के लिए नए थाने खोलने, चैकी बनाने आदि प्रस्ताव भी तैयार किए जाएं।
विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर के विकास को लेकर प्रशासन और पुलिस सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने पुलिस महानिरीक्षक लता मनोज कुमार से अजमेर की पुलिसिंग बेहतर करने को लेकर चर्चा की। उन्होंने अजमेर को पुलिस की दृष्टि से और अधिक मजबूत बनाने के लिए यहां कमिश्नरेट बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि इससे शहर और जिले की पुलिसिंग को नया आयाम मिलेगा। उन्होंने अजमेर में हरिभाउ उपाध्याय नगर में नया पुलिस थाना और आगरा गेट व दरगाह सम्पर्क सड़क पर नई पुलिस चैकी के प्रस्ताव भी तैयार करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर से चर्चा
श्री देवनानी ने शहर के विकास के लिए जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित से चर्चा की। श्री देवनानी ने जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि एलीवेटेड रोड के नीचे और दोनों तरफ सड़क को सुधारा जाए। इसके लिए आरएसआरडीसी के अफसरों को बुला कर समयबद्ध कार्य किया जाए। आमजन से सीधे जुड़े सभी विभागों के अफसरों के आधिकारिक फोन नम्बर मीडिया व सोशल मीडिया के जरिए सार्वजनिक किए जाएं ताकि समस्या होने पर जनप्रतिनिधि व आमजन सीधे सम्पर्क कर सकें। इसमें बिजली, पानी, सड़क, एडीए व नगर निगम सहित अन्य विभागों के अफसरों के नम्बर शामिल किए जाएं। भूणाबाय में आवंटित जमीन को कायड़ में आवंटित किया जाए। आनासागर झील और बांडी नदी में सफाई करवा कर जलकुंभी हटाई जाए। विभिन्न नालों की मरम्मत कराई जाए। शिव मंदिर चैपाटी से सागर विहार चैपाटी पर बाइक और स्कूटर संचालन पर रोक लगाई जाए। चैरासियावास तालाब के डूब क्षेत्रा में हो रहे अतिक्रमण पर सख्ती से रोक लगाई जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन आगामी 100 दिन की कार्ययोजना के तहत काम करे। इस अवधि में अजमेर उत्तर क्षेत्रा में साइंस पार्क, मेडिकल काॅलेज कायड़ और जेएलएन अस्पताल में विभिन्न वार्डों के काम प्राथमिकता से पूरे किए जाएं। इसी तरह पृथ्वीराज नगर आवासीय योजना से अवैध कब्जे और अतिक्रमण हटाए जाएं। आवंटियों को भूखण्ड का कब्जा संभलवाया जाए।
पेयजल व्यवस्था पर जताई नाराजगी, अफसरों को फटकारा
विधानसभा अध्यक्ष देवनानी ने पेयजल व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि लोहागल, माकड़वाली, पंचशील, हरिभाऊ, हाथी भाटा, गणेश गुवाड़ी, फाॅयसागर रोड और कई जगहों पर 72 से 96 घण्टे में जलापूर्ति हो रही है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि में शहर में 48 घण्टे में पेयजल आपूर्ति शीघ्र नहीं हुई तो अफसर कार्यवाही के लिए तैयार रहें। बीसलपुर से अजमेर आ रही सीमेण्टेड पाइप लाइन की मियाद 2021 में समाप्त हो चुकी है। इसे बदलकर स्टील की लाइन बिछाने का प्रस्ताव राजस्थान सरकार को भिजवाएं। केन्द्र सरकार की अमृत योजना-2 से राशि 186 करोड़ की लागत से 16 पानी की टंकी एवं 7 पम्प हाउस के निर्माण से अवगत कराएं। विधानसभा क्षेत्रा में स्वीकृत 10 ट्यूबवेल और 40 हैण्डपम्पों में से शेष रहे ट्यूबवैल व हैण्डपम्पों को शीघ्र खुदवाने का कार्य कराएं। क्षेत्रा में 48 घंटे में पेयजल सप्लाई का वितरण व्यवस्था को समुचित समय पर सुनिश्चित करें एवं इसका शेड्यूल अखबार में छपवाने की व्यवस्था करें ताकि क्षेत्रा की जनता को पेयजल आपूर्ति से अवगत हो सके। पूरे शहर में जगह-जगह लीकेज की समस्या का समाधान करें ताकि क्षेत्रा की जनता को पेयजल मिल सके।
श्री देवनानी ने कहा कि बिजली ट्रिपिंग की समस्या से हो रही परेशानी से निजात के लिए बैकअप या अन्य कोई व्यवस्था करें। अमृत योजना तृतीय के प्रस्ताव को तैयार करें। बल्क मीटर लगवाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करे ताकि समान जल वितरण को सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय बीसलपुर को चंबल नदी से जोड़ने की जो प्रयोजना प्रस्तावित थी उस पर कार्य योजना बनाकर सरकार को प्रस्तुत करें। शहर में मीठे पानी के स्त्रोत खोजकर उनका जीर्णोद्धार कराएं ताकि क्षेत्रा की जनता को पीने का पानी प्राप्त हो सके। उन्होंने गर्मियों में जल वितरण के लिए फाॅयसागर से जलापूर्ति की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। इसी तरह अमृत योजना में रातीडांग पानी की टंकी, जल जीवन मिशन के तहत लोहागल व माकड़वाली पानी की टंकी पर भी चर्चा की गई।
एडीए के अधिकारी को कक्ष से बाहर निकाला
विधानसभा अध्यक्ष कामकाज में सुस्त रफ्तार पर अजमेर विकास प्राधिकरण के अफसरों से भी नाराज हुए। उन्होंने कहा कि एडीए ने विधायक कोष के काम लम्बे समय से अटका रखे हैं। फाॅयसागर रोड़ पर नाली निर्माण का काम दो साल से अटका हुआ है। बार-बार काम रोक दिया जाता है। उन्होंने जिम्मेदार अधिशासाी अधिकारी को कक्ष से बाहर जाने और आइन्दा समय पर काम करने की हिदायत दी। श्री देवनानी ने एडीए के अन्य कामों की भी समीक्षा की।

Skip to content