KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » जयपुर में भारी बारिश:झुंझुनूं, सीकर में बाढ़ जैसे हालात; हनुमानगढ़ में 6 इंच तक पानी बरसा

जयपुर में भारी बारिश:झुंझुनूं, सीकर में बाढ़ जैसे हालात; हनुमानगढ़ में 6 इंच तक पानी बरसा

Spread the love

जयपुर में भारी बारिश:झुंझुनूं, सीकर में बाढ़ जैसे हालात; हनुमानगढ़ में 6 इंच तक पानी बरसा

जयपर

जयपुर में रविवार को दोपहर बाद भारी बारिश हुई। बारिश से परकोटा में जगह-जगह पानी भर गया। टोंक के देवली में भी 2 घंटे में 2 इंच (52 एमएम) बारिश दर्ज की गई। इधर, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, सीकर एरिया में कल देर शाम अच्छी बरसात हुई। तेज बारिश के कारण इन जिलों के शहरों व कस्बों में सड़कें नदियां बन गईं और बाढ़ जैसे हालात हो गए।
यहां दो से ढाई फीट तक पानी भरने के कारण गाड़ियों और पैदल आने-जाने वालों का निकलना मुश्किल हो गया। मौसम विभाग ने आज भी राजस्थान के 8 से जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।
पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो सिरोही, सीकर, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, पाली, जयपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, डूंगरपुर और अजमेर जिलों में कई स्थानों पर 2 से लेकर 6 इंच तक बरसात हुई। सबसे ज्यादा बरसात हनुमानगढ़ के संगरिया एरिया में 152MM (6 इंच) हुई। घरों के बाहर सड़कों और खुले एरिया में एक-एक फीट तक पानी भर गया
यही स्थिति चूरू, सीकर जिलों के कस्बों की रही। चूरू के रतनगढ़ में 26MM की बारिश में कस्बे की सड़कों पर एक फीट तक पानी भर गया। जिससे वहां के लोग घुटनों तक भरे पानी में आते-जाते दिखाई दिए। सीकर के नवलगढ़ रोड पर भी एक इंच बारिश के सड़कें लबालब हो गईं।
गंगापुर सिटी में बामनवास सरकारी हॉस्पिटल में पानी भरने से मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

सोम कमला आंबा व मेवाड़ा बांध में पानी की आवक
डूंगरपुर में पिछले 24 घंटो में सबसे ज्यादा ढाई इंच (60 एमएम) बारिश निठाउवा में रिकॉर्ड की गई है। वहीं, साबला में 2 इंच (53 एमएम) बारिश हुई। इसके अलावा डूंगरपुर शहर में 36 एमएम, देवल में 39 एमएम बारिश हुई है। लगातार हो रही बारिश से जिले के सबसे बड़े सोम कमला आंबा बांध में पानी की आवक हो रही है। मेवाड़ा बांध में भी पानी आया है।

अब आगे क्या?

राजस्थान में अगले 24 से 48 घंटे इस तरह बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। जयपुर मौसम केन्द्र से जारी फोरकास्ट के मुताबिक आज जालोर, पाली, राजसमंद, अजमेर, अलवर, जयपुर, नागौर, भीलवाड़ा जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।
इसी तरह 10 जुलाई को उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, कोटा, डूंगरपुर, भीलवाड़ा और बांसवाड़ा एरिया में भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। 11 जुलाई से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी और कई जगहों पर मौसम साफ होने लगेगा।

Skip to content