KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » शिक्षा विभाग:7 मई को जारी होंगे नौवीं-11वीं कक्षा के परिणाम, 8 से पूरक परीक्षा

शिक्षा विभाग:7 मई को जारी होंगे नौवीं-11वीं कक्षा के परिणाम, 8 से पूरक परीक्षा

Spread the love

शिक्षा विभाग:7 मई को जारी होंगे नौवीं-11वीं कक्षा के परिणाम, 8 से पूरक परीक्षा
जयपुर
शिक्षा विभाग की गफलत के कारण फाइनल परिणाम में पूरक आने वाले विद्यार्थियों के सामने संकट खड़ा हो गया है। इनको शिक्षा विभाग ने तैयारी का समय ही नहीं दिया है। विभाग की ओर से जारी टाइम टेबल के अनुसार स्थानीय परीक्षाओं का फाइनल परिणाम 7 मई को घोषित किया जाएगा और पूरक परीक्षाएं 8 मई से शुरू हो जाएंगी, जो 15 मई तक चलेंगी। ऐसे में पूरक आए विद्यार्थियों को तैयारी का मौका ही नहीं मिलेगा। इससे उनके सामने फेल होने का संकट रहेगा।

इस गफलत से सबसे अधिक परेशानी नौवीं और 11वीं कक्षा में पूरक आने वालों को होगी। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव के कारण विभाग ने शिविरा पंचांग में संशोधन किया था। पहले 30 अप्रैल को फाइनल परिणाम जारी होना था, लेकिन चुनाव के कारण इसमें बदलाव करते हुए 7 मई को परिणाम जारी करने की नई तिथि तय की गई, लेकिन पूरक परीक्षा की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया। इस कारण परिणाम जारी करने के अगले ही दिन पूरक परीक्षा शुरू हो जाएगी।

यह 8 से 15 मई तक होगी। मजेदार बात यह है कि पूरक परीक्षा खत्म होने के अगले ही दिन 16 मई को परिणाम भी जारी कर दिया जाएगा। इसके अगले दिन 17 मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश प्रारंभ हो जाएगा।

शिक्षक संघ ने नाराजगी जताई, कहा- ये बच्चों के साथ मजाक

शिक्षक संगठनों ने पूरक परीक्षा की तैयारी के लिए मिले कम समय को लेकर नाराजगी जताई है। अखिल राजस्थान विद्यालय शिक्षक संघ के प्रवक्ता देवकरण गुर्जर का कहना है कि पूरक परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चों को पर्याप्त समय नहीं देना उनके साथ मजाक है। पहले भी जुलाई के प्रथम सप्ताह में पूरक परीक्षाएं आयोजित होती रही हैं। ऐसे में जुलाई में पूरक परीक्षा होने से विद्यार्थी पर्याप्त तैयारी कर सकेंगे।

“शिविरा पंचांग के अनुसार ही पूरक परीक्षाओं का आयोजन होगाबदलाव को लेकर कोई निर्देश नहीं आए हैं

Skip to content