September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

जयपुर

राजस्थान में तेज बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। जोधपुर, धौलपुर, पाली, भीलवाड़ा समेत कई जिलों में तेज बारिश हुई। आज राज्य के 31 जिलों में बारिश का अलर्ट है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के साथ अरब सागर में लो-प्रेशर सिस्टम बनने से राजस्थान में अगले तीन-चार दिन भारी बारिश का दौर बना रहेगा।
मौसम केंद्र ने 25-26 अगस्त को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बरसात धौलपुर में 83 एमएम, सरमथुरा में 40, जोधपुर के शेरगढ़ में 57, लूणी में 50, प्रतापगढ़ के धरियावद में 52, पाली के देसूरी में ॥38, भीलवाड़ा के बनेड़ा में 40 और कारेड़ा में 50 एमएम बरसात दर्ज हुई।

दो सिस्टम बनने से तेज होगी बारिश

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- इस समय भारत में दो लो-प्रेशर सिस्टम बने हैं। एक सिस्टम पश्चिम बंगाल के उतरी भागों और झारखंड के ऊपर है। एक अन्य सिस्टम महाराष्ट्र तट पर लगते अरब सागर की खाड़ी में। मानसून ट्रफ लाइन बीकानेर, सीकर से होकर गुजर रही है।
इन दोनों सिस्टम के कारण दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में अगले चार-पांच दिन मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। इस कारण जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। कोटा-उदयपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश की संभावना है

में तहसीलदार, जेईएन समेत 7 लोग रिश्वत लेते गिरफ्तार:पटवारी के पति ने की डील; पैसे अलमारी के पीछे फेंके, कपड़ों के अंदर छुपाए

जयपुर

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) ने शुक्रवार शाम तहसीलदार, जेईएन, पटवारी समेत 7 लोगों को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। ACB की टीम ने जयपुर विकास प्राधिकरण (JDA) के जोन नंबर-9 में छापेमारी की। टीम ने आरोपियों के कब्जे से रिश्वत के 1.50 लाख रुपए भी जब्त किए हैं। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने पीड़ित से करीब 13 लाख रुपए की डिमांड की थी। अंत में 1.50 लाख रुपए में डील तय हुई।
एडिशनल एसपी हिमांशु कुलदीप ने बताया- तहसीलदार लक्ष्मीकांत गुप्ता, जेईएन खेमराज मीणा, पटवारी रविकांत शर्मा, पटवारी विमला मीणा, गिरदावर रुक्मणी (पटवारी का चार्ज), गिरदावर श्रीराम शर्मा और दलाल महेश मीणा को पकड़ा है। महेश पटवारी विमला का पति है, जो पूरी डील करवा रहा था।
इनके पास से रिश्वत के 1.50 लाख रुपए मिले हैं। इसमें तहसीलदार को 50 हजार, जेईएन को 40 हजार और बाकी अन्य सभी में बांटे गए थे। एसीबी टीम को एक लाख रुपए अलग से भी मिले हैं। इन सभी आरोपियों के घरों पर तलाशी चल रही है।

12 महीने से परेशान था पीड़ित

लैंड (भूमि) कंवर्जन के काम को लेकर पीड़ित से सितंबर 2023 से रुपए की मांग की जा रही थी। पीड़ित ने जोन नंबर-9 के तहसीलदार, जेईएन, पटवारी, गिरदावर से कई बार मुलाकात कर काम करने की रिक्वेस्ट की। इसके बाद रुपए की मांग को लेकर लगातार उसे परेशान किया जा रहा था।
इस दौरान पटवारी विमला मीणा के पति महेश (जेडीए में एजेंट का काम करता है) ने काम कराने के लिए 12 से 13 लाख रुपए की डिमांड रखी। कई बार बात करने के बाद 1.50 लाख रुपए में डील तय हुई।

एसीबी ने 20 टीम बनाई और जांच शुरू की
पीड़ित ने एसीबी ऑफिस में शिकायत दी। इसके बाद एसीबी ने 20 से अधिक टीमें बनाईं। जेडीए के जोन-9 की जांच करनी शुरू की। मामला सही पाए जाने पर शुक्रवार शाम 6 बजे पीड़ित को रिश्वत के 1.50 लाख रुपए लेकर भेजा गया। रिश्वत की राशि सभी को बंटने के बाद एसीबी ने रेड मारी। एसीबी टीम को देखकर घूसखोरों ने रुपए अलमारी के पीछे दीवार की तरफ और अपने अंडरगारमेंट्स में छुपा लिए।

पूछताछ के बाद कर्मचारियों को छोड़ा

एसीबी कार्रवाई के दौरान जोन नंबर-9 के ऑफिस में 50 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। करीब ढाई घंटे चली कार्रवाई के दौरान एसीबी ने हर पहलू को ध्यान में रखते हुए सभी को रोक लिया था। अफसरों और कर्मचारियों को अकेले में एक-एक कर पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया।

You may have missed