KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » पाडलिया एवं केरोट ग्राम पंचायत के 120 युवा ग्रामीणों ने सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए ली शपथ।

पाडलिया एवं केरोट ग्राम पंचायत के 120 युवा ग्रामीणों ने सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए ली शपथ।

Spread the love

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान भिनाय पंचायत समिति की पाडलिया एवं केरोट ग्राम पंचायत के 120 युवा ग्रामीणों ने सड़क सुरक्षा जागरूकता के लिए ली शपथ।
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग की प्रेरणा से आवास फाइनेंसियर्स लिमिटेड ,राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी, पंचायत समिति भिनाय तथा ग्राम पंचायत पाडलिया एवं केरोट के संयुक्त तत्वाधान में हेलमेट प्रोत्साहन, शिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान के तहत सड़क सुरक्षा अग्रदूत प्रशिक्षण एवं हेलमेट वितरण कार्यक्रम पाडलिया एवं केरोट ग्राम पंचायत में अलग-अलग सम्पन्न हुआ जिसमें प्रशिक्षण के उपरांत दोनों ग्रांम पंचायतों के 60-60 युवाओं ने सड़क सुरक्षा अग्रदूत के रूप में सड़क सुरक्षा रो गाँव गाँव हैलो करने की शपथ ली।
प्रशिक्षण के दौरान प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह राठौड ने सभी ग्राम वासियों को सड़क सुरक्षा संबंधित जानकारी देते हुए बताया की सड़क दुर्घटना प्रदेश की मुख्य समस्याओं में से एक हैं ,संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित वर्ष 2021-2030 के इस सड़क सुरक्षा दशक में 50 प्रतिशत सडक दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मौतों को कम करने के लक्ष्य को पूरा करने के ग्रामीण क्षेत्र में सड़क सुरक्षा जागरूकता लाना बहुत ज़रूरी है इसके लिए हेलमेट प्रोत्साहन, शिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान के तहत सड़क सुरक्षा अग्रदूत बनाये जा रहे है वो सभी शेष आठ वर्षों में दुर्घटनाओं तथा मौतों को कम करने के लिए ग्रामीणों को अब आगे आना ही होगा ।घर से निकल कर घर सुरक्षित पंहुचने के लिए उनके द्वारा तैयार सड़क सुरक्षा चक्र के 9 बिन्दुओं को उनकी लिखित सड़क सुरक्षा पॉकेट बुक के माध्यम से उदाहरण सहित समझाते हुए केन्द्र एवं राज्य सरकार की गुड़ सेमेरिटन प्रोत्साहन योजना के तहत घायलों की मदद करने के लिए आगे आने की अपील की ताकि सड़क दुर्घटनों में घायल लोगों को एक घण्टे के गोल्डन ऑवर में अस्पताल पंहुचाकर जान बचायी जा सके। साथ ही 5 हज़ार की प्रोत्साहन राशि तथा राष्ट्रीय अवार्ड के रूप में 1 लाख की राशि मिलने का तरीक़ा भी बताया ।राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के परियोजना समन्वयक एवं प्रशिक्षक श्री प्रवेश सैनी ने बताया की सड़क दुर्घटनाओं के दर्ज आंकड़ों के अनुसार, हर साल देशभर में लगभग डेढ़ लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं और हजारों लोग मानसिक आघात, याददाश्त में कमी, हाथ या पैर की हानि, पूरे जीवन भर के लिए परेशानी वाली समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं। साथ ही प्रशिक्षण के दौरान हेलमेट के आईएसआई मार्का की जांच करने की विधि के बारे में जानकारी देते हुए आग्रह किया की सभी लोग उचित आईएसआई मार्का-4151 की जांच करके ही हेलमेट खरीदें व आईएसआई मार्का का उच्च गुणवत्ता वाला हेलमेट ही प्रयोग में लें। सैनी ने कहा की हेलमेट चालान के डर से नही अपितु अपनी जान की रक्षा के लिए लगाएं। सोसायटी की परियोजना सह-समन्वयक पूजा चौधरी ने बताया की राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी की हेलमेट प्रोत्साहन, शिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान योजना के तहत अब तक 42 हजार लोगों को ब्राण्डेड हेलमेट दिए जा चुके जो की आईएसआई मार्का व स्टीलबर्ड द्वारा निर्मित हैं व वजन भी लगभग 950 ग्राम हैं।

ग्राम पंचायत पाडलिया सरपंच प्रतिनिधि श्री भूपेंद्र सिंह राठौड़, ग्राम पंचायत केरोट में सरपंच प्रतिनिधि श्री अनिरुद्ध सिंह राठौर , श्री कैलाश उप सरपंच , श्री नेमीचन्द शर्मा जीएसएस अध्यक्ष ने अतिथियों का हार्दिक स्वागत किया और अपनी पंचायत में यह कार्यक्रम कराने पर सोसायटी टीम का आभार व्यक्त किया । इस अभियान की थीम मेरा गांव-मेरी पहल, युवा सुरक्षित-देश सुरक्षित, युवा जाग्रत-देश जाग्रत, सर सलामत तो सब सलामत के तहत सोसायटी के अभियान पर प्रकाश डाला। ग्राम पंचायत पाडलिया में कार्यक्रम के उपरांत वहां उपस्थित रिटायर्ड डिवीजन इंजीनियर श्री मदन लाल जांगिड़ ने कहा कि ऐसी पहल जन जागरूकता के साथ साथ दुर्घटना में कमी लाने हेतु अभिनव एवं सार्थक प्रयास हैं। ग्राम पंचायत केरोट में कार्यक्रम के उपरांत वहां उपस्थित वीडीओ श्री गोपाल लाल शर्मा
उपसरपंच कैलाश खाती ने सभी सड़क सुरक्षा अग्रदूतों की तरफ से आश्वस्त किया की ग्राम पंचायत को सड़क सुरक्षा के विभिन्न आयामों में अग्रसर रहने वाली ग्राम पंचायत बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के सचिव राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि पंचायत समिति भिनाय की सभी 25 ग्राम पंचायतों में 60-60 ग्रामीण युवाओं को ग्राम पंचायत द्वारा चयन कर उन्हें प्रत्येक ग्राम पंचायत में सड़क सुरक्षा अग्रदूत प्रशिक्षण एवं हेलमेट वितरण कार्यक्रम दिनांक 29 नवम्बर 2022 को सिंगावल ग्राम पंचायत से प्रारंभ किया गया है। जिसके अन्तर्गत आज दिनांक 15 जनवरी तक 20 ग्राम पंचायत में प्रशिक्षण के उपरान्त 1200 हेलमेट वितरित किए जा चुके हैं। सोसायटी टीम के भरत राज गुर्जर की ओर से आग्रह किया कि अपनी पंचायत को हेलमेट युक्त, रिफ्लेक्टिव युक्त, लाइसेंस युक्त, दुर्घटना मुक्त व घायलों की मदद में अग्रसर रहने वाली ग्राम पंचायत बनाएं। सोसायटी टीम द्वारा गुड सेमेरिटन एवं फ़र्स्ट रेस्पोन्डर का भी प्रशिक्षण दिया गया। सभी अग्रदूतों को प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र तथा सड़क सुरक्ष पॉकेट बुक दी गई। सभी का आभार व्यक्त करते हुए ग्राम पंचायत सरपंच, वार्ड पंच एवं उनकी टीम का आभार व्यक्त किया ।

सभी अतिथियों को सोसायटी द्वारा स्मृति चिन्ह दिये गये। साथ ही कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों व सोसायटी टीम द्वारा वहां आए सभी वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाई गई। सोसायटी टीम में पूजा चौधरी, पुसालाल सोनी मानसिंह रावत, दीपक सिंह पंवार आदि एवं जीएसएस अध्यक्ष नेमीचंद जी शर्मा, बछराज, प्रवीण कीर, कृष्ण गोपाल पाराशर सहित दोनों जगह काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।सड़क सुरक्षा अग्रदूतों द्वारा सड़क सुरक्षा संदेश लगी तख़्तियाँ हाथ में लेकर नारों से वातावरण को गुंजायमान कर दिया ।

Skip to content