KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » उदयपुर में स्थापित की गई नई सिग्नल और टेलीकॉम लैब और मौजूदा प्रणालियों के विकास का शुभारंभ 

उदयपुर में स्थापित की गई नई सिग्नल और टेलीकॉम लैब और मौजूदा प्रणालियों के विकास का शुभारंभ 

Spread the love

क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर में स्थापित की गई नई सिग्नल और टेलीकॉम लैब और मौजूदा प्रणालियों के विकास का शुभारंभ 

 जोनल रेलवे प्रशिक्षण संस्थान (जेडआरटीआई), उदयपुर यातायात और वाणिज्यिक कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए भारतीय रेलवे के सबसे पुराने प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है।  प्रशिक्षण केंद्र हर साल पूरे भारत में विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे के लगभग 10,000 रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण दे रहा है।  इसके परिसर में लगभग 800 प्रशिक्षणार्थयो की रहने और खाने की क्षमता है। आज दिनाँक  05.04.2023 को संस्थान में स्थापित की गई नई सिग्नल और टेलीकॉम लैब और मौजूदा प्रणालियों के विकास का शुभारंभ श्री विजय शर्मा, महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे ने श्री पुनीत चावला, प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एवं टेलीकॉम इंजीनियर की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया । इस अवसर पर श्री राजीव धनखड़ मंडल रेल प्रबंधक अजमेर व

 सुश्री मैत्रेयी चरण, प्रिंसिपल क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान उदयपुर सहित अन्य उच्च रेल अधिकारी उपस्थित थे।  यह भारतीय रेलवे का पहला क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान है जिसने सिग्नल और दूरसंचार कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण शुरू किया है।

 इस अवसर पर श्री पुनीत चावला,प्रिंसिपल चीफ सिग्नल एवं टेलीकॉम इंजीनियर  ने प्रशिक्षण संस्थान में प्रदान की जाने वाली नई सिग्नल और टेलीकॉम प्रशिक्षण सुविधाओं और प्रशिक्षण प्रणाली के लाभों की जानकारी दी। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि कवच 4जी/5जी मोबाइल संचार जैसी नवीनतम तकनीक की प्रशिक्षण सुविधा भी नियत समय में प्रदान की जाएगी।  उन्होंने इस संस्थान में एसएंडटी प्रशिक्षण शुरू करने के लिए प्रशासनिक और नैतिक समर्थन देने के लिये महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे को धन्यवाद दिया।

 श्री विजय शर्मा महाप्रबंधक उत्तर पश्चिम रेलवे ने उन सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी जिन्होंने बहुत कम समय में सिग्नल और दूरसंचार प्रशिक्षण सुविधाओं को स्थापित करना संभव बनाया।  उन्होंने कहा कि किसी संगठन को सफलतापूर्वक चलाने के लिए कर्मचारियों के कौशल का प्रशिक्षण और कौशल उन्नयन सबसे महत्वपूर्ण पहलू है।  उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे को वंदे भारत ट्रेन भी मिली है और यह संस्थान नई आवश्यकता के अनुरूप कर्मचारियों के कौशल को उन्नत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उन्होंने बताया कि नई सिग्नलिंग लैब और टेलीकॉम लैब की स्थापना के साथ, इस संस्थान को एक वास्तविक बहु-विषयक प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए एक और कदम आगे बढ़ा है। 

You may have missed

Skip to content