KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » मेले में संविधान संरक्षण की शपथ दिलवाईतीन दिवसीय मेले का दीनबन्धु चौधरी ने किया शुभारम्भ

मेले में संविधान संरक्षण की शपथ दिलवाई
तीन दिवसीय मेले का दीनबन्धु चौधरी ने किया शुभारम्भ

Spread the love

अजमेर जन मेला
मेले में संविधान संरक्षण की शपथ दिलवाई
तीन दिवसीय मेले का दीनबन्धु चौधरी ने किया शुभारम्भ
अजमेर 15 अप्रैल। शनिवार को वैशाली नगर स्थित अर्बन हाट में तीन दिवसीय जन मेले का शुभारंभ किया गया।
जन मेले में अरूणा रॉय ने उपस्थित व्यक्तियों को संविधान के संरक्षण और सम्मान की शपथ दिलवाई। बजट का अर्थ समझाया।
सिटीजन्स कौन्सिल के सचिव श्री दीनबन्धु चौधरी ने अजमेर के विकसित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। मुख्य अतिथि के रूप में मेले का शुभारम्भ किया।
सूचना का अधिकार कानून के सूत्रधार शंकर सिंह ने सरकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने की जानकारी दी। गैस के दाम, खाद्य पैकेट मिलने, सामाजिक सुरक्षा की पेन्शन न्यून्तम एक हजार हो जाने की जानकारी प्रदान की।
अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचन्द्र चौघरी ने गरीब के लिए कार्य करने की बात कही। डी.एल. त्रिपाठी और इन्दिरा पंचोली ने बताया कि मेला 15 अप्रैल से प्रतिदिन प्रातः काल 11 बजे से रात्रि दस बजे तक सोमवार 17 अप्रेल तक आयोजित किया जायेगा। मेले मे शुभारम्भ के सत्र के अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठनों की अभिनव पहल के रूप में आयोजित हुई।
सामाजिक कार्यकर्ता निखिल डे ने बताया कि आगामी चुनाव में किसानो के मुददे, मजदूरो के मुददे, सविधान संरक्षण, जवाबदेही कानून, कलाकारो के लिए रोजगार, इलेक्शन वॉच किसी भी चुनाव से एक वर्ष पूर्व प्रारम्भ किया जायेगा।
इन्दिरा पंचोली ने सबका आभार व्यक्त किया एवं उदधाटन सत्र के अवसर पर मेले के सम्बंध में जानकारी वरिष्ठ नागरिक डी.एल. त्रिपाठी ने प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनन्त भटनागर ने किया। इस मेले में अजमेर जिले के अतिरिक्त ब्यावर, तिलोनिया, भीम, जवाजा, किशनगढ, नसीराबाद सहित अजमेर जिले के एवं बाहर के विभिन्न भागों से लोगो ने भाग लिया। आम जनता के हितों के लिए अधिक से अधिक लाभ प्रदान करवाने और सरकारी योजनाओ का अधिक से अधिक लाभ आम जन को मिले और उनको इनकी जानकारी प्रदान करवाने आ रही बाधाओ में मार्गदर्शन भी किसानो, मजदूरो, अर्थिक रूप से कमजोर लोगो को भी सहयोग प्रदान किया जायेगा।
मेले में अनेक प्रकार के हैंडीक्राफ्ट व कलाकृति की लगभग 50 स्टाले लगाई गई उनमे जनता के अधिकारों तथा संवैधानिक हकों पर प्रदर्शनी भी लगाई गई है। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। इन जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आ रही दिक्कतों का निवारण भी मेले में किया जा रहा है। इस संबंध में आम जनता के सुझावों को भी एकत्र किया जा रहा है। मेले में राज्य सरकार के बजट में प्रस्तुत फ्लैगशिप योजनाओं की भी जानकारी दी जा रही है।
दिल्ली की प्रतिष्ठित संस्था सहमत द्वारा पोस्टर प्रदर्शनी भी लगाई गई है। मेले में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों द्वारा बनाए जा रहे सोलर प्रोडक्ट, घरेलू उत्पाद, हैंडीक्राफ्ट आदि भी उपलब्ध है। जिला उद्योग केंद्र द्वारा समर्थित संगठनों के उत्पाद भी उपलब्ध करवाये जा रहे है। रविवार को मेले मे लोकतंत्र, अभिव्यक्ति की आजादी तथा सर्वधर्म सद्भाव आदि को और चुनौतियों पर परिचर्चा होगी। किसान सम्मेलन, मजदूर सम्मेलन, कलाकार सम्मेलन, चुनावी निगरानी, पीपुल्स वॉच आदि विभिन्न महत्वपूर्ण गतिविधियां मेले में आयोजित की जायेगी।

You may have missed

Skip to content