KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में 2 दिन बारिश-आंधी का अलर्ट: 12 से ज्यादा जिलों में हो सकती है बरसात; 50Km स्पीड तक हवा चलेगी..!!

राजस्थान में 2 दिन बारिश-आंधी का अलर्ट: 12 से ज्यादा जिलों में हो सकती है बरसात; 50Km स्पीड तक हवा चलेगी..!!

Spread the love

राजस्थान में 2 दिन बारिश-आंधी का अलर्ट: 12 से ज्यादा जिलों में हो सकती है बरसात; 50Km स्पीड तक हवा चलेगी..!!

राजस्थान में एक बार फिर बारिश होने के साथ ही आंधी चल सकती है। मौसम विभाग ने 12 से ज्यादा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश-आंधी से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण मौसम में ये बदलाव आएगा।

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक आज देर शाम श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, झुंझुनूं जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस दौरान तेज हवा चलने की संभावना है। कई जिलों में हवा की स्पीड 40 या 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तक रह सकती है। इन जिलों में वर्तमान में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर बना हुआ है। ऐसे में संभावना है कि मौसम के इस बदलाव से यहां तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। इससे लोगों को तेज गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।

इसलिए बदलेगा मौसम
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, गिलगिट एरिया में दो बैक-टू-बैक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आए हैं। दूसरा सिस्टम आज शाम से एक्टिव होगा। इसकी तीव्रता पहले के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है। इसके अलावा पंजाब की सीमा के पास पाकिस्तान क्षेत्र एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इस सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश से बनेगी। इस कारण से अगले तीन दिन राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

19 अप्रैल को इन जिलों के लिए येलो अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से 19 अप्रैल को 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस सिस्टम का असर भी सबसे ज्यादा 19 अप्रैल को ही देखने को मिलेगा। इस दिन अजमेर संभाग (अजमेर, टोंक, नागौर), जयपुर संभाग (जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, अलवर), भरतपुर संभाग (सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर), बीकानेर संभाग (बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर) में देखने को मिलेगा।

सीकर में सोमवार को जिले में घने बादल छाए रहे। हालांकि आज मौसम साफ है।
सीकर में सीजन की सबसे गर्म रात, तापमान 26 डिग्री
लगातार शुष्क मौसम रहने से सीकर में बड़ा बदलाव देखने को मिला। सीकर में सोमवार बीती रात सीजन की सबसे गर्म रात रही है। यहां न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो 2 दिन जिले में बारिश के साथ तेज हवा का अलर्ट है।

You may have missed

Skip to content