KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजस्थान में 50KM की स्पीड से आया अंधड़:जयपुर में छाया धूल का गुबार; 13 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

राजस्थान में 50KM की स्पीड से आया अंधड़:जयपुर में छाया धूल का गुबार; 13 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

Spread the love

राजस्थान में 50KM की स्पीड से आया अंधड़:जयपुर में छाया धूल का गुबार; 13 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट

जयपुर

राजस्थान में बुधवार को धूल का गुबार छा गया। जयपुर समेत पूर्वी और मध्य राजस्थान में ये सुबह से ही देखने को मिला। 50 किलोमीटर की स्पीड से चली आंधी के कारण पेड़ गिर गए। टीनशेड और टेंट उड़ गया। 200 मीटर दूर भी कुछ नजर नहीं आया। इधर, मौसम विभाग ने दो दिन प्रदेश के 13 जिलों में बारिश-आंधी का अलर्ट जारी किया है।
उत्तर भारत में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टरबेंस और पंजाब, पाकिस्तान की सीमा पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर मंगलवार देर शाम प्रदेश में देखने को मिला। बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर एरिया आंधी के कारण धूल के गुबार से ढक गया। बारिश और ओले ने भी किसानों की परेशानी बढ़ा दीं। जैसलमेर की मंडियों में रखी इसबगोल समेत अन्य फसलें बर्बाद हो गईं।

मंडी में 50 लाख रुपए से ज्यादा की फसल खराब
जैसलमेर में मंगलवार को आए अंधड़ और बारिश के साथ गिरे ओलों ने जमकर तबाही मचाई। यहां की मोहनगढ़ मंडी में पड़ा इसबगोल खराब हो गया है। किसानों का कहना है कि खेतों से मंडी में बेचने के लिए लाए थे कि अचानक से आई बारिश ने सब कुछ तबाह कर दिया।
किसानों का दावा है कि मंडी में रखा 50 लाख से ज्यादा का इसबगोल खराब हो गया। इधर, व्यापारियों ने भी खरीदारी से मना कर दिया है। उनका कहना है कि बारिश की वजह से क्वालिटी खराब हो चुकी है।
गंगानगर के पदमपुर में सरसों की कटाई के बाद निकले चारे के ढेर में आ लग गई। हवा तेज चलने के कारण आग तेजी से फैलने लगी, जिसके बाद उसे दमकल की मदद से बुझाया गया।
गंगानगर में 19MM तक बारिश
मंगलवार को गंगानगर के हिंदूमलकोट, मिर्जेवाला, करनपुर, सादुलपुर, रायसिंह नगर, गजसिंहपुर, जैतसर, अनूपगढ़ समेत कई जगहों पर एक से लेकर 19MM तक बरसात हुई। सबसे ज्यादा बरसात 19MM बरसात सूरतगढ़ में हुई। इधर हनुमानगढ़ में 9, पीलीबंगा में 9, संगरिया में 3 और पल्लू में 2MM बारिश हुई। बीकानेर के खाजूवाला, नोखा में 4-4, छतरगढ़-पूंगल में 3-3 जबकि चूरू के सरदार शहर में 3MM बरसात हुई।

lइन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर ने आज अजमेर, अलवर, दौसा, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, टोंक के अलावा पश्चिमी राजस्थान बीकानेर, चूरू हनुमानगढ़, गंगानगर, जोधपुर, नागौर में बादल छाने, कहीं-कहीं तेज आंधी चलने और बारिश की संभावना जताई है। इसी तरह 20 अप्रैल को इस सिस्टम का असर पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं और सीकर जिले में देखने को मिलेगा।

इसलिए बदलेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, गिलगिट एरिया में दो बैक-टू-बैक वेस्टर्न डिस्टरबेंस आए हैं। दूसरा सिस्टम आज शाम से एक्टिव होगा। इसकी तीव्रता पहले के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है। इसके अलावा पंजाब की सीमा के पास पाकिस्तान क्षेत्र एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। इस सर्कुलेशन के कारण एक ट्रफ लाइन पंजाब, हरियाणा, राजस्थान होते हुए मध्य प्रदेश से बनेगी। इस कारण से दो दिन राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग के एक्सपर्ट के अनुसार अब गर्मी अपना रिकॉर्ड तोड़ेगी। दो दिन में पश्चिमी राजस्थान के जिन हिस्सों में आंधी के साथ ओले और बारिश हुई है, वहां गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देगी। यहां अचानक से 2 से तीन डिग्री तापमान बढ़ेगा। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और जोधपुर में तापमान 40 डिग्री को भी छू सकता है।

You may have missed

Skip to content