KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » नोतपा में इस बार नहीं तपेगा देश…आंधी तूफान के साथ होगी बारिश..! आज से शुरू

नोतपा में इस बार नहीं तपेगा देश…आंधी तूफान के साथ होगी बारिश..! आज से शुरू

Spread the love

नोतपा में इस बार नहीं तपेगा देश…आंधी तूफान के साथ होगी बारिश..!

नोतपा सोमवार से शुरू…

नोतपा सोमवार से शुरू हो रहा है, ये 15 दिन का होता है,जिसमें देशभर में भयंकर गर्मी पड़ती है। अमूमन तापमान उछलकर 45 से 49 डिग्री तक सामान्यत पहुंच जाता है। लेकिन,इस बार देश की आम जनता को नौ तपा से राहत की उम्मीद की गई है।
नोतपा में फिर से बारिश होने संभावना है। ज्योतिष गणना से नोतपा में बारिश होने से देश में छितराई बारिश होने की आशंका होती है। लेकिन, इस बार देशभर में ओसत बारिश होगी। जिससे देश में बहुत अच्छी पैदावार होगी। वहीं, व्यापार में उछाल आएगा।

जी हां,मौसम विभाग के अनुसार, 22 मई को राज्य के उत्तरी भागों बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है।

वहीं, 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तीव्रर्जन, आंधी तेज हवाएं 40-50 Kmph तथा हल्की बारिश की संभावना है।

25-28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने तथा तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

नौतपा कब से लगेगा 2023 ?..

इस वर्ष नौ तपा 22 मई 2023 दिन सोमवार से प्रारंभ हो रहा है। हिंदी माह के अनुसार ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष दशमी तिथि से नौ तपा आरंभ हो रहा है।

नौतपा कब समाप्त होगा?..

सूर्य जब 22 मई दिन सोमवार को समय 8:16 बजे पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा तथा 2 जून शुक्रवार की सुबह 6:40 बजे तक रहेगा। इस वर्ष सूर्य ग्रह रोहिणी में 12 दिन तक ही रहेगा। क्योंकि 2 जून शुक्रवार को सुबह ही समाप्त हो रहा है। अगर सम्मुख सोमवार को शाम अथवा रात्रि के समय समाप्त होता तो 15 दिवस होता।

Skip to content