KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक, प्रशाशन अलर्ट कभी भी लग सकती है अचार संहिता

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक, प्रशाशन अलर्ट कभी भी लग सकती है अचार संहिता

Spread the love

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित
अजमेर, 5 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में गुरूवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों दलों के साथ बैठक का आयोजन हुआ। इसमें विधान सभा चुनाव से सम्बन्धित विषयों पर चर्चा की गई। पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट ने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के सम्बन्ध में विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि आगामी विधान सभा आम चुनाव-2023 की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों दलों के साथ चर्चा की गई। इसमें आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। आदर्श आचार संहिता प्रभावी होते ही सम्पत्ति के विरूपण की रोकथाम की जाएगी। उनके उल्लंघन में किए गए। विरूपण, पोस्टर्स, बैनर्स एवं होर्डिग्स को हटाये जाने की कार्यवाही की जाएगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारी सम्पत्ति का विरूपण 24 घण्टे में, सार्वजनिक सम्पत्ति और सार्वजनिक स्थल का विरूपण 48 घण्टे में तथा निजी सम्पत्ति का विरूपण 72 घण्टे में हटाने की कार्यवाही कर पालना रिपोर्ट प्राप्त की जाएगी। चुनावी रैली, जनसभा, पोस्टर, लाउडस्पीकर एवं वाहन आदि की अनुमति के लिए संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को आवेदन प्रस्तुत करना होगा ।
उन्होंने बताया कि एकीकृत अजमेर जिले में द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तिम प्रकाशन के पश्चात कुल 1966986 मतदाता हो गये हैं। इसमें पुरूष 1000756 तथा महिला 966206 मतदाता है। जिले में ट्राॅंसजेन्डर 24 मतदाता पंजीकृत है। जिले का मतदाता जनसंख्या अनुपात 643 हो गया है । नवीन मतदाता (18-19 आयुवर्ग) के मतदाता 76283 है । दिव्यांग मतदाता 22823 तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता 30495 है । अन्तिम प्रकाशन में कुल 1240 मतदान लोकेशन पर 1937 मतदान केन्द्र हो गये हैं । जिले में 287 मतदान लोकेशन शहरी क्षेत्रा में तथा 953 मतदान लोकेशन ग्रामीण क्षेत्रा में स्थित है।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव के लिए एकीकृत अजमेर जिले के कुल मतदान केन्द्रों के 50 प्रतिशत (संवेदनशील मतदान केन्द्रों को शामिल करते हुए) मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की जाएगी। जिले में 968 मतदान केन्द्रों चिन्हीकरण वेब कास्टिंग के लिए किया गया है। इसमें मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे। इस लाईव स्ट्रीमिंग की मोनिटरिंग भारत निर्वाचन आयोग स्तर तक की जाएगी । जिले में वेब कास्टिंग के लिए कन्ट्रोल रूम रिटर्निंग आॅफिसर एवं जिला स्तर पर स्थापित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विशेष योग्यजन मतदाता तथा 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की सुविधा प्रदान की गई है। वरिष्ठ नागरिक जन (एवीएससी), पात्रा विशेष योग्यजन (एवीपीडी) के लिए यह सुविधा दी जाएगी। विधान सभा आम चनुाव-2023 के लिए निर्धारित व्यय राशि की सीमा में ही खर्च किया जाए। इसकी विभिन्न स्तरों से लगातार माॅनिटिरिंग की जाएगी। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए एकल खिडकी आरम्भ होगी।
इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राधेश्याम डेलु, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के श्री बिपिन बेसिल एवं श्री मनवर खान, भारतीय जनता पार्टी के श्री जय किशन पारवानी एवं श्री मनोज, आम आदमी पार्टी के श्री रवि बालोटिया एवं श्री वरूण, आरएलपी के श्री आशीष सोनी एवं श्री अंकुर चैहान सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी उपस्थित रहे।

Skip to content