KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » इजरायल में मचे बवाल के बीच ऑपरेशन अजय’ के तहत आई पहली फ्लाइट नेपाल ने भी अपने 253 नागरिकों को निकाला

इजरायल में मचे बवाल के बीच ऑपरेशन अजय’ के तहत आई पहली फ्लाइट नेपाल ने भी अपने 253 नागरिकों को निकाला

Spread the love

इजरायल से 212 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा विमान, ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत आई पहली फ्लाइट

इजरायल से 212 भारतीय नागरिकों को लेकर पहली फ्लाइट भारत पहुंच चुकी है. बता दें कि इजरायल और हमास के बीच जंग शुरू होने के बाद भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय लॉन्च कर दिया है, जिसके तहत भारतीय नागरिकों को इजरायल से भारत लाया जा रहा है.

इजरायल से भारत पहुंची पहली फ्लाइट में सवार यात्री.

नई दिल्ली,
हमास से जंग के बीच इजरायल के अलग-अलग शहरों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने का काम शुरू हो चुका है. इसके लिए भारत सरकार ने ‘ऑपरेशन अजय’ लॉन्च किया है. इस ऑपरेशन के तहत 212 भारतीयों को लेकर इजरायल के बेन गुरियन हवाई अड्डे से पहली फ्लाइट दिल्ली पहुंच चुकी है.

इजरायली समय के मुताबिक भारतीयों नागरिकों से भरी इस फ्लाइट ने 9 बजे बेन गुरियन हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. इस फ्लाइट में 212 यात्रियों को लेकर एअर इंडिया का विमान शुक्रवार सुबह करीब 6 बजे (भारतीय समय अनुसार) दिल्ली पहुंच चुका है. दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारतीय नागरिकों का स्वागत किया है.

भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय को उन लोगों की मदद के लिए लॉन्च किया है, जो इजरायल और हमास की बीच शुरू हुई जंग के बाद इजरायल में फंस गए हैं. दरअसल, 7 अक्टूबर को जंग शुरू होने के बाद एअर इंडिया ने इजरायल से उड़ान भरने वाली अपनी सभी उड़ानों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया था, जिसके कारण ऐसे कई भारतीय नागरिक इजरायल में फंस गए थे, जिन्हें भारत लौटना था. सबसे खास बात यह है कि ऑपरेशन अजय के तहत भारत सरकार जिन लोगों को इजरायल से लेकर आ रही है, उनसे किसी तरह का कोई किराया नहीं लिया जा रहा है. बता दें कि इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय मूल के लोग रहते हैं.

तेल अवीव में एयरपोर्ट पर लगी भीड़
ऑपरेशन अजय के तहत भारत आ रही फ्लाइट्स में चढ़ने के लिए इजरायल के तेल अवील के एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़ लग गई है. लौटने वालों में सबसे ज्यादा तादाद भारतीय छात्रों की है. इजरायल में पढ़ाई कर रहे छात्र शुभम कुमार ने बताया कि जंग शुरू होने के बाद से ज्यादातर भारतीय छात्र घबरा गए थे. लेकिन फिर अचानक हमने कुछ लिंक देखे, जिसमे भारतीय दूतावास की और से जारी की गई अधिसूचना थी.जिससे भारतीयों को हौसला बढ़े.

विदेश मंत्री ने दी ऑपरेशन की जानकारी
बता दें कि इससे पहले भारतीय दूतावास ने विशेष उड़ान के लिए रजिस्टर्ड भारतीय नागरिकों की पहली खेप के बारे में ईमेल किया था. इसमें यह भी कहा गया था कि अगली उड़ान के बारे में रजिस्टर्ड लोगों को फिर से संदेश भेजा जाएगा. ऑपरेशन अजय के बारे में इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. उन्होंने कहा था कि सरकार ऑपरेशन अजय लॉन्च कर रही है. इसके जरिए, उन भारतीय नागरिकों को इजरायल से वापस लाया जाएगा, जो लौटना चाहते हैं. भारतीय नागरिकों को लेकर यह फ्लाइट बेन गुरियन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से आई है. बता दें कि यह इजरायल का मुख्य एयरपोर्ट है.

दूतावास ने सतर्क रहने की अपील की
इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को आश्वस्त करते हुए भारतीय दूतावास ने कहा है कि वे लोग स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने भारतीय नागरिकों से शांत और सतर्क रहने के लिए कहा है. दूतावास ने अपने मैसेज में कहा,’आपको आश्वस्त किया जाता है कि दूतावास आपकी सुरक्षा और कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है. हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं, लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें और स्थानीय सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करें.’

नेपाल ने भी अपने 253 नागरिकों को निकाला
इससे पहले नेपाल का एक प्लेन भी वहां के 253 छात्रों को लेकर अपने देश लौट चुका है. नेपाल के विदेश मंत्रालय के मुताबिक नेपाल की फ्लाइट गुरुवार सुबह 1.30 बजे काठमांडू पहुंची थी. बता दें कि जब इजरायल के किबुत्ज में हमास के आतंकियों ने हमला किया था तो इस अटैक में 10 नेपाली नागरिक मारे गए थे. जहां हमाला हुआ था, वहां 17 नेपाली नागरिक मौजूद थे. इसमें से 10 मारे गए थे, एक लापता हो गया था, जबकि 6 नागरिक भागने में कामयाब रहे थे. इनमें से 4 का इजरायल के अस्पताल में इलाज चल रहा है.

You may have missed

Skip to content