KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » एफआईआर संबंधी जागरूकता लाने के दिए निर्देश पुलिस आयुक्त की आमजन से अपील

एफआईआर संबंधी जागरूकता लाने के दिए निर्देश पुलिस आयुक्त की आमजन से अपील

Spread the love

जयपुर पुलिस आयुक्त की आमजन से अपील

वाहन चोरी के मामले में ई-एफआईआर का इस्तेमाल कर बचाएं समय और ऊर्जा

अधिकारियों को ऑनलाइन एफआईआर संबंधी जागरूकता लाने के दिए निर्देश

जयपुर, 2 जनवरी। जयपुर पुलिस आयुक्त श्री बीजू जॉर्ज जोसेफ ने वाहन चोरी के संबंध में आमजन से ई-एफआईआर (ऑनलाइन एफआईआर) तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि इससे परिवादी के समय और ऊर्जा दोनों बचेगी।

श्री जोसफ ने मंगलवार को ऑनलाइन एफआईआर से जुड़े प्रकरणों के संबंध में यह बात कही। उन्होंने कहा कि आज के डिजिटल दौर में ई-एफआईआर या ऑनलाइन एफआईआर समय की मांग है। पुलिस द्वारा आमजन की मदद के लिए यह डिजिटल सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके जरिए आमजन थानों में ना जाकर घर बैठे ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करवा सकते हैं।

कैसे होगी ऑनलाइन एफआईआर दर्ज
श्री जोसफ ने बताया कि ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल सर्च इंजिन पर ऑनलाइन एफआईआर राजस्थान डालें। इस पर आपको राजस्थान पुलिस के पोर्टल का लिंक https://www.police.rajasthan.gov.in शो होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको Citizen Portal दिखाई देगा। यहां आपको अपनी SSO आईडी के जरिए घटना स्थल, वाहन संबंधी विवरण डालना होगा। सभी जरूरी जानकारी फिल करने के बाद सबमिट करने पर ऑनलाइन एफआईआर दर्ज हो जाएगी।

ई-एफआईआर के संबंध में जागरूकता लाने के निर्देश
पुलिस आयुक्त ने कहा कि आमजन जानकारी के अभाव में अक्सर पुलिस थानों के चक्कर लगाते रहते हैं। उन्होंने कहा कि इस सुविधा से न केवल आमजन को सुविधा मिलेगी बल्कि दर्ज होने वाली शिकायतों में भी पारदर्शिता आएगी। उन्होंने जयपुर शहर के सभी अधिकारियों को ऑनलाइन एफआईआर के संबंध में जागरूकता लाने के भी निर्देश दिए।

Skip to content