KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » इस बार समय से पहले शुरू हो सकती हैं बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं

इस बार समय से पहले शुरू हो सकती हैं बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं

Spread the love

इस बार समय से पहले शुरू हो सकती हैं बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं

परंपरा तोड़ेगा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अगले माह परीक्षा की तैयारी

अजमेर
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड लंबे समय से स्थापित अपनी परंपरा तोड़ने जा रहा है। बोर्ड प्रशासन ने इस बार परीक्षा जल्दी कराने का फैसला किया है। हालांकि इस निर्णय पर अंतिम मुहर नहीं लगी है। लेकिन माना जा रहा है परीक्षा समय से पहले फरवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू हो सकती है। आगामी महीनों में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव और इंजीनियरिंग व मेडिकल सहित कई बड़ी परीक्षाओं के शेड्यूल से बोर्ड ने इस साल अपनी परीक्षा को कुछ दिन पूर्व कराने की तैयारी कर रखी है। बोर्ड के अधिकारियों में इस बात की सहमति बन चुकी है।

ये हैं कारण

लोकसभा चुनाव: इस साल लोकसभा चुनाव होने हैं। कई सरकारी स्कूलों को इस बार भी मतदान केन्द्र बनाया जाएगा। ऐसे में बोर्ड का प्रयास है कि मतदान केन्द्रों पर चुनावी गतिविधियों से पूर्व परीक्षा करा ली जाए। हाल ही में चुनाव आयोग ने भी सरकार से ऐसे स्कूलों की सूची मांगी थी, जहां परीक्षा केन्द्र स्थापित हैं।

बड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं: आने वाले दिनों में देश में जेईईई, नीट, क्लेट व अन्य कई परीक्षाएं हैं। ऐसे में बोर्ड का प्रयास है कि राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थी इन परीक्षाओं के कैलेंडर के साथ तारतम्य बैठा सकें।

शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में होगा निर्णय

परीक्षा पर निर्णय लेने के लिए सरकार ने शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में एक हाईपावर कमेटी बनाने का निर्णय किया है। बोर्ड को हाल ही गठित मंत्री परिषद के मंत्रियों के कार्यभार बंटवारे का इंतजार है। बोर्ड शिक्षा मंत्री बनते ही उनसे संपर्क कर हाईपावर कमेटी की बैठक रखवाने का प्रयास करेगा।

परीक्षाओं की तिथियों को लेकर इसी सप्ताह निर्णय होना है। बोर्ड अपनी तैयारियां कर रहा है। अधिकारियों से मंथन किया जा रहा है।

Skip to content