KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » किशनगढ़ एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

किशनगढ़ एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

Spread the love

किशनगढ़ एयरपोर्ट सलाहकार समिति की बैठक आयोजित
अजमेर 29 जनवरी। किशनगढ़ सांसद श्री भागीरथ चौधरी की अध्यक्षता में सोमवार को हवाई अड्‌डा सलाहकार समिति (एएसी) की बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक श्री चुनाराम जाट ने राज्य सरकार के स्तर पर किए जाने वाले कार्यों के संबंध में अपने विचार रखे। किशनगढ़ एयरपोर्ट के निदेशक श्री बी. एल. मीणा से अब तक हुए कार्य की जानकारी प्रदान की।
सांसद श्री भागीरथ चौधरी ने कहा कि टूंकडा पहाड़ी तथा प्रसार भारती टावर के संबंध में उत्पन्न बाधा को हटाने के लिए केन्द्र सरकार को रिपोर्ट ऑनलाइन भेज दी गई है। केन्द्र सरकार की ओर से इसे हटाने की अनुमति मिलते ही कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। वन एवं पर्यावरण से संबंधित अनापत्ति की पत्रावली को श्रम और रोजगार, पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन के केंद्रीय मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव के पास व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत की जाएगी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जल्द ही इस समस्या का निस्तारण कर एयरपोर्ट विस्तार का कार्य शुरु हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा क्षेत्राधिकार में आने वाली एयरपोर्ट के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। आसपास के क्षेत्र में स्थित पोल्ट्री फार्म पर कार्यवाही की जाएगी। किशनगढ़ एयरपोर्ट के संबंध में सूचना पट्ट राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के माध्यम से लगवाए जाएंगे। इसी प्रकार राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसें एयरपोर्ट पर रुकवाने के लिए सक्षम स्तर को निर्देशित किया जाएगा। बड़ी संख्या में यात्रियों की आवाजाही होने के दौरान किसी प्रकार की आपातकालीन चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से चिकित्सा दल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त हाई टेंशन लाइन को भी अंडरग्राउंड करवाने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली जाएगी।
उन्होंने कहा कि किशनगढ़ एयरपोर्ट से संचालित होने वाली फ्लाइटों की संख्या में भी आगामी माह में वृद्धि होगी। मौजूदा टर्मिनल भवन के विस्तार के बारे में भी चर्चा की गई। एयरपोर्ट के सामने बन रहे फ्लाईओवर के अंडर पास की चौड़ाई भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए 60 मीटर से बढ़कर 120 मीटर करने के लिए प्रयास किया जाएगा। एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए अतिरिक्त बटालियन की व्यवस्था के बारे में भी राज्य सरकार के साथ पत्र व्यवहार किया जाएगा। सुरक्षा कार्यों में लगे कार्मिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट के पास ही भूमि आवंटन करने की कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी। किशनगढ़ एयरपोर्ट की उपस्थिति डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दर्ज करने के साथ साथ नियमित रूप से अपडेट भी करें। राज्य सरकार के साथ बिजली, पानी, सुरक्षा एवं अग्निशमन से संबंधित एमओयू को भी आगे बढ़ाने के लिए कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री सुधीर जैन, उध्यमी श्री आर. एस. चौयल, श्री मानमल लोढ़ा, श्री प्रंशात पहाडिया, श्री सुभाष चंद्र काबरा सहित सदस्य एवं अधिकारी उपस्थित थे।

You may have missed

Skip to content