KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » नाबार्ड, एसएफएसी एवं ओएनडीसी द्वारा अजमेर में एफपीओ, ओएफपीओ एवं एसएचजी के लिए तरंग मेले का आयोजन

नाबार्ड, एसएफएसी एवं ओएनडीसी द्वारा अजमेर में एफपीओ, ओएफपीओ एवं एसएचजी के लिए तरंग मेले का आयोजन

Spread the love

नाबार्ड, एसएफएसी एवं ओएनडीसी द्वारा अजमेर में एफपीओ, ओएफपीओ एवं एसएचजी के लिए तरंग मेले का आयोजन
अजमेर, 23 फरवरी। राजस्थान राज्य के कृषक उत्पादक संगठनों, ओएफपीओ और स्वयं सहायता समूहों को उनके उत्पादों के प्रभावी विपणन एवं इनकी पहुंच ई-काॅमर्स बाजार तक बढ़ाने के लिए नाबार्ड, एसएफएसी एवं ओएनडीसी द्वारा अर्बन हाट वैशाली नगर में 23 फरवरी से 25 फरवरी तक तरंग सेलिबे्रटिंग कलेक्टिवाइजेशन मेले का आयोजन किया जा रहा है।
इस मेले का शुभारम्भ डाॅ. भारती दीक्षित कलक्टर द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री ए. के. सिन्हा, महाप्रबन्धक नाबार्ड, श्री विमल जैन महाप्रबन्धक बीआरकेजीबी, श्री नितिन अग्रवाल आरएम बैंक आॅफ बड़ौदा, श्री अनुज अरोड़ा एसएफएसी तथा एलडीएम एवं राज्यभर के विभिन्न जिलों से आए कृषक उत्पादक संगठन और स्वयं सहायता समूहों के पदाधिकारियों उपस्थित रहे।
जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने उद्घाटन सत्रा के दौरान नाबार्ड की इस नवोन्मेषी पहल की सरहाना करते हुए कहा कि इस तरह के मेले के आयोजन से किसानों को अपने उत्पाद सीधे ग्राहक को बेचने का अवसर मिलता है। उन्हे अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त होता है। जिला कलक्टर ने कहा कि नाबार्ड द्वारा कृषक उत्पादक संगठनों को ई-काॅमर्स प्लेटफार्म पर ले जाने की इस पहल से इन संगठनो को एक नई दिशा मिलेगी। साथ ही युवा पीढ़ी को भी प्रेरणा मिलेगी कि वे इस तरह के संगठन बनाकर स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकें।
मेले में विभिन्न स्थानीय विशिष्ट उत्पादों जैसे कि खाने के उत्पाद, जीवनशैली उत्पाद, हस्तशिल्प, इत्यादि की प्रदर्शनी एवं ब्रिक्री की जाएगी। इस मेले का आयोजन का मुख्य उद्देश्य एफपीओ उत्पादों के विपणन और ब्रांड निर्माण को सक्षम बनाना और ओएनडीसी नेटवर्क की मदद से देश भर में उनकी बिक्री को बढ़ाना है।
मेले में आने वाले लोग विभिन्न स्टालों पर स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ भी उठा पाएंगे। इसके साथ ही ग्राहकों के मनोरंजन के लिए हर रोज सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। मेले में ग्राहकांे को आकर्षित करने के लिए डिस्काउन्ट कूपनों तथा लकी ड्राॅ का आयोजन किया गया है।
अजमेरवासी ज्यादा से ज्यादा संख्या में मेले में भाग लेकर कृषक उत्पादक संगठनों, ओएफपीओ और स्वयं सहायता समूहों का उत्साह बढ़ा सकते है। और अपने व अपने घर और परिवार के लिए राजस्थान की एक सौगात अपने साथ लेकर जा सकते हैं। तरंग सेलिबे्रटिंग कलेक्टिवाइजेशन प्रदर्शनी 23 से 25 फरवरी तक अर्बन हाट वैशाली नगर में सुबह 11 बजे से रात्रि 10 बजे तक आयोजित की जाएगी।

You may have missed

Skip to content