KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » एवरेस्ट और एमडीएच में कैंसर पैदा करने वाला रसायन पाया गया।

एवरेस्ट और एमडीएच में कैंसर पैदा करने वाला रसायन पाया गया।

Spread the love

भारत की मसाला इंडस्ट्री को तगड़ा झटका! भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसालों का उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक है। एवरेस्ट और एमडीएच में कैंसर पैदा करने वाला रसायन पाया गया

हांगकांग और सिंगापुर के अधिकारियों द्वारा यह निर्धारित किए जाने के बाद कि एमडीएच और एवरेस्ट मसालों में एथिलीन ऑक्साइड का उच्च स्तर है, #FSSAI एमडीएच और एवरेस्ट समूह के उत्पादों की जांच करेगा।

यदि एमडीएच और एवरेस्ट दोषी पाए गए तो खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

एथिलीन ऑक्साइड क्या है?

एथिलीन ऑक्साइड एक कीटनाशक है जिसे कैंसर पर अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी द्वारा समूह 1 कार्सिनोजेन के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि मानव अध्ययन से पर्याप्त सबूत हैं कि यह कैंसर का कारण बन सकता है।

एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग मसाला उद्योग द्वारा ई. कोली और साल्मोनेला जैसे माइक्रोबियल संदूषण को कम करने के लिए एक धूम्रक के रूप में किया जाता है। यह एक रंगहीन, अत्यधिक ज्वलनशील और बहुत प्रतिक्रियाशील गैस है जो बैक्टीरिया, वायरस और कवक को मारती है। यह एक औद्योगिक रसायन है।

नसबंदी प्रक्रियाओं के दौरान एथिलीन ऑक्साइड डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है।

एथिलीन ऑक्साइड के निम्न स्तर के उपयोग से भी ल्यूकेमिया, पेट कैंसर और स्तन कैंसर जैसे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इससे श्वसन संबंधी जलन और फेफड़ों में चोट, सिरदर्द, मतली, उल्टी, दस्त और सांस की तकलीफ भी हो सकती है।

ई. कोली और साल्मोनेला क्या है?

एस्चेरिचिया कोली (ई.कोली) एक जीवाणु उपभेद है जो आम तौर पर लोगों और जानवरों की आंतों, मवेशियों और मनुष्यों के मल अपशिष्ट में पाया जाता है।

साल्मोनेला बैक्टीरिया का एक समूह है जो साल्मोनेलोसिस नामक खाद्य-जनित बीमारियों का कारण बन सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) साल्मोनेला को डायरिया संबंधी बीमारियों के चार प्रमुख वैश्विक कारणों में से एक के रूप में पहचानता है। जिन व्यक्तियों में साल्मोनेलोसिस विकसित होता है, उनमें संक्रमण होने के 12-72 घंटे बाद मतली, दस्त, बुखार और पेट में ऐंठन जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

You may have missed

Skip to content