October 18, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश, आज 7 जिलों में अलर्ट:अलवर, चूरू, दौसा में 5 इंच तक बरसात; दिन के तापमान में गिरावट

पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश, आज 7 जिलों में अलर्ट:अलवर, चूरू, दौसा में 5 इंच तक बरसात; दिन के तापमान में गिरावट

जयपुर

राजस्थान में आज 7 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने प्रदेश के टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा, अलवर, करौली और धौलपुर में तेज बारिश हो सकती है। जबकि चूरू, हनुमानगढ़ समेत जैसलमेर और बाड़मेर को छोड़कर बाकी जिलों में हल्की बारिश होगी। सवाई माधोपुर के कई एरिया में आज सुबह से बरसात का दौर जारी है।

इससे पहले बुधवार को प्रदेश के चूरू, अलवर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर जिलों में 2 लेकर 5 इंच तक बरसात हुई। करौली, दौसा में तेज बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया। चूरू में भी तेज बारिश से तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। सवाई माधोपुर के चौथ का बरवाड़ा में बीते दो दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है। गुरुवार सुबह भी हुई मूसलाधार बारिश से यहां के मुख्य बाजार में पानी भर गया।

भले ही राजस्थान में अलग-अलग जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है, लेकिन बारिश का कोटा पूरा नहीं हुआ। राज्य में अब भी सामान्य से 4 फीसदी कम बारिश हुई है। एक जून से 24 जुलाई तक राजस्थान में औसत बारिश 174MM होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 166.6MM बारिश हुई है।

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा करौली में बारिश

पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखे तो सबसे ज्यादा बरसात करौली में 127MM (5 इंच से ज्यादा) दर्ज हुई। यहां तेज बारिश के बाद सड़कों और बाजारों में पानी भर गया। करौली के महावीरजी में भी कल दोपहर बाद तेज बारिश हुई और यहां 102MM पानी गिरा।
सवाई माधोपुर के वजीरपुर में 88, मलारना डूंगर में 42, जयपुर के बस्सी में 34, नागौर के डीडवाना में 44, भरतपुर के नगर में 34, दौसा के बसवा में 115, दौसा शहर में 85, चूरू के सरदारशहर में 71, अलवर के लक्ष्मणगढ़ में 88, बहादुरपुर में 46 और बीकानेर के छतरगढ़ में 45MM बरसात दर्ज हुई

5 डिग्री तक गिरा पारा, उमस-गर्मी से राहत
राजस्थान के कई हिस्सों में हुई तेज बारिश से दिन का अधिकतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। चूरू, उदयपुर में अधिकतम तापमान 32.5, सिरोही में 29.9, करौली में 32.7, सीकर में 32, अलवर में 30.4, अजमेर में 32.7 और राजधानी जयपुर में 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सबसे अधिक तापमान फलोदी में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

You may have missed