September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी की पाकिस्तानी बहन, जो 30 सालों से उन्हें बांध रही हैं राखी
19 अगस्त सोमवार 2024-25

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल राखी पर अपनी एक पाकिस्तानी बहन से राखी बंधवाते हैं. उनकी इस बहन का नाम कमर शेख है. इस साल वह अपने ‘भैया’ को 30वीं बार राखी बांध रही हैं. इसकी तैयारी उन्होंने पहले से कर रखी है और इस बार भी उन्होंने अपने हाथ से राखी बनाई है. वह हर साल राखी पर प्रधानमंत्री मोदी के लिए 10-15 राखियां बनाती हैं. इनमें से जो एक राखी उन्हें सबसे अच्छी लगती है, उसे वह प्रधानमंत्री मोदी की कलाई पर बांधती हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रिश्ता:

कमर शेख का जन्म पाकिस्तान के कराची शहर में हुआ था. वह कराची में ही पली-बढ़ीं और 1981 तक पाकिस्तान में ही रहीं. उनकी शादी 1981 में मोहसिन शेख से हुई जो एक भारतीय चित्रकार हैं. शादी के बाद कमर शेख भारत चली आईं और अहमदाबाद उनका घर हो गया.

शादी के बाद कमर शेख कराची से भारत चली आईं:

दिल्ली में कमर शेख के पति के चित्रों की प्रदर्शनियां लगा करती थीं. वर्ष 1990 में ऐसी ही एक प्रदर्शनी के लिए वह दिल्ली गई थीं. इस दौरान वह पहली बार नरेंद्र मोदी से मिलीं. उन्होंने इस मुलाकात के बारे में मीडिया को बताया है कि कैसे पहली ही बार मिलने पर पीएम मोदी ने उनसे पूछा था कि “कैसी हो बहन”. यह बात कमर शेख के दिल को छू गई क्योंकि उनका कोई भाई-बहन नहीं था. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी से वह फिर कई बार मिलीं, और उनमें आत्मीयता बढ़ती गई. इसके बाद उन्होंने उन्हें राखी बांधना शुरू कर दिया. उनकी पहली बार राखी बांधने की कहानी भी दिलचस्प है. तब नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के एक सामान्य कार्यकर्ता थे.

जब बहन ने मांगी थी भाई के प्रधानमंत्री बनने की दुआ:

पहली बार राखी बांधते हुए कमर शेख ने दुआ की, कि उनके भाई गुजरात के मुख्यमंत्री बनें. और यह बात सुन कर मोदी हंसने लगे थे. लेकिन बाद में जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए, और इसके बाद जब उन्होंने मोदी को राखी बांधी, तो इस बार उन्होंने अपने भाई के प्रधानमंत्री बनने की दुआ की. इसे सुन मोदी ने ठहाका लगाया. इसके बाद उनके गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए जब भी उन्होंने राखी बांधी, तब हर बार उनके प्रधानमंत्री बनने की दुआ की. और नरेंद्र मोदी एक दिन भारत के प्रधानमंत्री बने और इस वर्ष तीसरी बार प्रधानमंत

You may have missed