October 18, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

20 से ज्यादा जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट:फिर एक्टिव हुआ मानसून; तापमान भी 41 डिग्री सेल्सियस के पार

20 से ज्यादा जिलों में आज तेज बारिश का अलर्ट:फिर एक्टिव हुआ मानसून; तापमान भी 41 डिग्री सेल्सियस के पार

जयपुर

राजस्थान में जाता हुआ मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया। गुरुवार को जालोर, टोंक, चित्तौड़गढ़, बारां, बासवाड़ा, दौसा, सवाई माधोपुर समेत दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के 10 से ज्यादा जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी राजस्थान के 20 से ज्यादा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बरसात का ये दौर 29 सितंबर तक जारी रहेगा।
वहीं, दूसरी तरफ बीकानेर, बाड़मेर सहित दूसरे पश्चिमी जिलों में गर्मी और तेज हो गई। यहां दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया।
कई जिलों में हुई हल्की बारिश
पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात करौली के नादौती एरिया में 26MM दर्ज हुई। करौली के ही गुढ़ाचंद्रजी में 22, झालावाड़ के सुनेल में 21, डग में 10, डूंगरपुर में सबला में 18, आसपुर में 14, दौसा के सिकराय में 11, बसवा में 8, बांसवाड़ा के लुहाड़ियां में 22 एमएम हुई।
वहीं, सलोपत में 15, कोटा के कानावास में 18, सवाई माधोपुर में 14, उदयपुर के सलूंबर में 16 और टोंक के निवाई में 17MM बरसात दर्ज हुई। इनके अलावा चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, नागौर, बूंदी में कई जगह हल्की बारिश हुई।

पश्चिमी राजस्थान में तेज हुई गर्मी

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भले ही बारिश का दौर जारी है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में अब गर्मी तेज होने लगी है। कल जोधपुर के फलोदी में दिन का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। इसी तरह बीकानेर में 40.2 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 40.3, जैसलमेर में 40 और गंगानगर में 39.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

राजधानी जयपुर में कल सुबह से आसमान में बादल रहे, लेकिन शहर में बारिश नहीं हुई। हालांकि दोपहर करीब 2 बजे बाद आसमान साफ हो गया और धूप तेज हो गई। जयपुर में गुरुवार को दिनभर गर्मी-उमस रही। हालांकि अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट हुई।

You may have missed