September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

चार जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे:जयपुर, बीकानेर और चूरू में धूल का गुबार छाया; 12 जिलों में अलर्ट

चार जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे:जयपुर, बीकानेर और चूरू में धूल का गुबार छाया; 12 जिलों में अलर्ट

जयपुर

राजस्थान में शनिवार दोपहर बाद मौसम बदल गया। बाड़मेर, जैसलमेर, चित्तौड़गड़ और उदयपुर में तेज बारिश हुई। इस दौरान जैसलमेर के रामगढ़ में ओले भी गिरे।
इससे पहले जयपुर सहित राजस्थान के तमाम जिलों में सुबह-सुबह तेज आंधी चली। आसमान में धूल के गुबार छा गए। तेज हवाओं ने राहगीरों को परेशान भी किया। बीकानेर, चूरू में हवा की रफ्तार 70 तो जयपुर में 48KM प्रति घंटा दर्ज हुई। प्रदेश के 12 जिलों में आंधी-बारिश चलने का अलर्ट जारी किया है। 9, 10 और 11 जून को भी कुछ जिलों में इसी तरह का मौसम रहने की संभावना जताई है।

इन जिलों में बादल छाए

आज जयपुर, बीकानेर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, नागौर, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, फलोदी और अजमेर के कुछ हिस्सों में सुबह से बादल छाए। इन जिलों में तेज हवा चल रही है
इससे पहले शुक्रवार को भी इनमें से अधिकांश जिलों में धूलभरी आंधी चली और कुछ स्थानों पर बारिश हुई। झुंझुनूं के पिलानी में शुक्रवार दोपहर बाद अच्छी बारिश हुई। यहां एक इंच (24.5MM) बरसात दर्ज हुई। सीकर के फतेहपुर में भी 4MM बारिश हुई। उदयपुर, भीलवाड़ा, समेत कई जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। साथ ही जैसलमेर में ओले भी गिरे।

जयपुर में देर रात से चल रही है तेज हवा
राजधानी जयपुर में शुक्रवार देर रात से तेज धूलभरी हवा चल रही है। जयपुर के ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन पर इन हवा की गति करीब 48KM प्रति घंटा दर्ज हुई। शनिवार सुबह भी तेज हवा चली। इससे मौसम में ठंडक घुल गई।। कल भी जयपुर में दोपहर से मौसम में हुए बदलाव के बाद देर शाम तक आसमान में धूल के गुबार रहे। फागी रोड पर मुहाना, सायपुरा, शिकारपुरा समेत कई जगहों पर दिन में तूफानी बारिश हुई थी, जिससे तापमान में गिरावट हुई।
बहरोड़ में शनिवार सुबह धूलभरी हवा चली। हवा में मिट्टी मिलने के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी आई। नेशनल हाईवे संख्या 48, स्टेट हाईवे-111, 114 और ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों पर विजिबिलिटी महज 150 मीटर रह गई। मौसम के बदलाव के साथ लोगों को धूप से राहत मिली है।

6 डिग्री सेल्सियस तक गिरा रात का तापमान
राजस्थान में धूलभरी आंधी और बारिश से रात के तापमान में 6 डिग्री सेल्सियस गिर गया। बीकानेर में आज न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कल 30.2 डिग्री सेल्सियस था। जयपुर में भी आज न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री गिरकर 28.5 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 4 डिग्री गिरकर 25.3 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 6.4 डिग्री गिरकर 24 और 6 डिग्री गिरकर न्यूनतम तापमान आज 26.9 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ।
मौसम केंद्र जयपुर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान प्रतापगढ़ में 14MM, अरनोद में 7, राजसमंद में 10, देलवाड़ा में 18, जोधपुर के ओसियां में 13, गंगानगर के गजसिंहपुर में 4.5, बीकानेर के छतरगढ़ में 10, लूनकरणसर में 5, भीलवाड़ा के आसींद में 23, शाहपुरा में 17, डाबला में 30, उदयपुर के मावली में 5, भींडर में 4, बूंदी के केशवारायपाटन में 4, टोंक के मालपुरा में 10MM बारिश दर्ज हुई।
चित्तौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा में आंधी और बारिश के चलते केशव नगर में ट्रांसफार्मर में आग लग गई। लोगों ने बिजली विभाग को फोन कर सप्लाई को बंद करवाया।

You may have missed