September 19, 2024

Kal Ka Samrat News India

हर खबर पर नज़र

राजस्थान में शुरू हुई प्री-मानसून की बारिश:आज 8 जिलों में बरसात का अलर्ट, सुबह से बादल छाए; तेज हवा चल रही

राजस्थान में शुरू हुई प्री-मानसून की बारिश:आज 8 जिलों में बरसात का अलर्ट, सुबह से बादल छाए; तेज हवा चल रही

जयपुर

मानसून गुजरात की सीमा के नजदीक पहुंच गया है। इसके साथ ही राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश का दौर शुरू हो गया। आज 8 जिलों में बारिश का अलर्ट है। इससे पहले सोमवार को उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, माउंट आबू समेत कई शहरों में दोपहर बाद हल्की बारिश हुई।
कल हुई बारिश के बाद उदयपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। राजस्थान के जयपुर समेत कई हिस्सों में आज भी सुबह से बादल छाए हैं। इन जिलाें में बादल छाने के साथ ठंडी हवा चल रही है।

यहां हुई बारिश

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान राजसमंद के देलवाड़ा में 23MM, कुंभलगढ़ में 13, खमनोर में 10, बांसवाड़ा के गढ़ी-लुहारिया में 2-2, सज्जनगढ़, सलोपत, घाटोल में 1-1, उदयपुर के गोगुंदा में 12, बड़गांव में 10, गिर्वा में 8, चित्तौड़गढ़ के कपासन में 26, भोपालसागर में 4MM बारिश दर्ज हुई।

कोटा संभाग में 5 डिग्री तक गिरा पारा

मौसम के इस बदलाव से कोटा संभाग के जिलों में पारा 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। कोटा में 2 मई के बाद दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। कोटा में कल अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस, जबकि बारां में पारा 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बारां में रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस, जबकि कोटा में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।

निवाई में सर्वाधिक गर्मी, पारा 44 पार

राज्य में कल सबसे तेज गर्मी टोंक के निवाई में रही, जहां का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अलवर, जयपुर, पिलानी, बाड़मेर, जोधपुर, फलौदी, बीकानेर, चूरू, जालौर, करौली और गंगानगर में कल दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। धौलपुर, हनुमानगढ़, फतेहपुर में पारा 42 डिग्री सेल्सियस से दर्ज हुआ, जिसके कारण यहां भी गर्मी थोड़ी ज्यादा रही।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर की तरफ से आज भीलवाड़ा, राजसमंद, बीकानेर, जैसलमेर, जालोर, पाली, नागौर, जोधपुर में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया है।
इसी तरह 12, 13 और 14 जून को उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। जबकि अलवर, भरतपुर, धौलपुर, हनुमानगढ़ और गंगानगर में दिन में तेज गर्मी रहने और हीटवेव चलने की चेतावनी जारी की है।

You may have missed