KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » मोदी भी कर चुके है प्रसंशा हाथ पैर नही करते काम, मुंह से बनाती है पेंटिंग, मोदी की भी मुंह से बनाई थी पेंटिंग

मोदी भी कर चुके है प्रसंशा हाथ पैर नही करते काम, मुंह से बनाती है पेंटिंग, मोदी की भी मुंह से बनाई थी पेंटिंग

Spread the love

अजमेर की नंदनी जिसकी प्रधानमंत्री मोदी भी कर चुके है प्रसंशा हाथ पैर नही करते काम, मुंह से बनाती है पेंटिंग, मोदी की भी मुंह से बनाई थी पेंटिंग, ट्वीट कर करी थी प्रसंशा

परिंदों को मिलेगी मंजिल यह उनके फैले हुए पंख बोलते हैं वही रहते है खामोश अक्सर जमाने में जिनके हुनर बोलते हैं इसी का एक उदाहरण अजमेर के चौरसियावास किसान कॉलोनी की रहने वाली 22 वर्षीय नंदिनी का…

अजमेर की नंदिनी के दोनों हाथ और पैर जन्म से ही काम नहीं करते हैं। लेकिन पूरी तरह से बेड पर रहने के बाद भी अपनी पहचान बनाने के लिए नंदनी ने कला को साथी बनाया और मुंह से पेंटिंग बनाना शुरू की। बगैर किसी गुरु के खुद ही चित्र बनाने का यह शौक इस कदर परवान चढ़ा कि शहर के कई पेंटर अब दांतों दले अंगुली दबा रहे हैं और नंदनी की कला को सलाम कर रहे हैं। हाल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100वें मन की बात कार्यक्रम पर नंदनी ने उन्हें शुभकामनाएं देने के लिए एक पेंटिंग बनाई है। जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के माध्यम से नंदिनी का हौसला अफजाई की ओर उन्हें शुभकानाएं दी।
किसान कॉलोनी में छोटे से किराए के मकान में नंदिनी के पिता प्रकाश चंद गौड़ रहते हैं। प्रकाश की पत्नी सीमा ओर दो बेटियां है। बड़ी बेटी कृतिका और छोटी बेटी नंदनी। कृतिका जयपुर में एक निजी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर है और नंदनी वह कर रही है जो शारीरिक रूप से मजबूत कोई व्यक्ति भी करने की नहीं सोच सकता। 12वीं तक शिक्षा ग्रहण कर चुकी नंदनी के जन्म के समय से ही न्यूरो समस्या हुई थी। इस समस्या ने उसके दोनों हाथ और पैर बेकार कर दिए। लेकिन नंदनी ने हौसला नहीं छोड़ा। माता पिता ने इलाज के लिए सब कुछ बेच दिया। चार साल के लिए शहर तक छोड़ दिया, लेकिन जब इलाज सफल नहीं हुआ तो वापस अजमेर में किराए के मकान में रहने लगे हैं ।

10 साल से बना रही है पेंटिंग :
नंदिनी पिछले 10 सालो से पेंटिंग बना रही है और अब तक लगभग सभी की पेंटिंग बना चुकी है, जिसमे महाराणा प्रताप, प्रधानमंत्री मोदी सहित कई पेंटिंग नंदनी बना चुकी है, नन्दनी ने बताया कि वो पेंटिंग में एम ए कर रही है और यह उनका शौक रहा है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह से उनकी प्रशंसा की उससे व काफी उत्साहित है और उन्हें खुशी महसूस हो रही है ।

वाटर कलर से बनाती है पेंटिंग :
नंदनी वाटर कलर के ब्रूस को मुंह पकड़कर पेंटिंग बनाती है इसके लिए नंदिनी के माता पिता ने उसके लिए ड्राइंग की बुक व बहुत सारे कलर लाकर रखे हैं, बचपन से ही पेंटिंग का शौक रखने वाले नंदनी को पेंटिंग बनाते वक्त कोई परेशानी ना हो इसके लिए उसके माता-पिता में से कोई एक पेंटिंग बनाते वक्त उसके साथ रहता है ।

You may have missed

Skip to content