KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » 10 करोड़ 52 लाख की लागत से 100 कार्यो का हुआ शिलान्यास उदघाटन

10 करोड़ 52 लाख की लागत से 100 कार्यो का हुआ शिलान्यास उदघाटन

Spread the love

10 करोड़ 52 लाख की लागत से 100 कार्यो का हुआ शिलान्यास उदघाटन

259 लोगो को दिए आवासीय पट्टे, 24 गांव पट्टा मुक्त घोषित

जिला प्रमुख ने स्वधन से की 11 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, 11 बालक बालिकाओं का मनाया जन्मोत्सव

जवाजा में हजारों लोगों की मौजूदगी में जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित

जवाजा। पंचायत समिति मुख्यालय स्तिथ जवाजा की पाल पर मगरा क्षेत्र से उमड़े हजारों लोगों की मौजूदगी में जिला प्रमुख
श्रीमती सुशील कंवर पलाडा के आतिथ्य ओर समाजसेवी भंवर सिंह पलाडा अतिविशिष्ट आतिथ्य ओर जवाजा प्रधान गणपत सिंह रावत की अध्यक्षता में जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित हुआ। इससे पूर्व अतिथियों ने 2 वर्ष के कार्यकाल में जिला परिषद के विभिन्न मद से स्वीकृत 10 करोड़ 52 लाख की लागत से हुए 100 विकास कार्यो का शिलान्यास लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपस्थित जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए जिला प्रमुख श्रीमती सुशील कंवर पलाडा ने अपने उद्धबोधन के प्रथम पंक्ति में पंचायत समिति जवाजा में उपस्थित ग्रामीणजन की संख्या में अधिकांष महिला ग्रामीणजन होने पर आभार व खुशी जाहिर की। जिला प्रमुख ने अपने विधायक कार्यकाल, पूर्व जिला प्रमुख कार्यकाल सहित वर्तमान जिला प्रमुख कार्यकाल में जनकल्याण के लिए दृढसंकल्पित होना बताया। उन्होंने कहां कि मै और पलाडा जी केवल केवल जनता के सेवा के लिए राजनीति में आयें है हमारा उद्धेष्य आपके बीच रहकर आपकी सेवा करना है आपने स्वयं देखा है कि पूर्व विधायक व जिला प्रमुख कार्यकाल एवं वर्तमान जिला प्रमुख कार्यकाल हमने विकास कार्यो को हर गांव, ढाणी व ग्राम तक विकास पहुचाया है। हम आपके बीच केवल जनसेवा के लिए आऐ है हमारा ध्येय पैसा कमाना नहीं, सेवा और आपका आशीर्वाद कमाना है। शिविर में करीब 18 विभागों की विभिन्न योजनाओं का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लाभ आपको यहा पहुचाया जायेगा आपकी हर समस्या का सामाधान किया जायेगा और जो समस्या सरकार से संबंधित होगी उन्हे सरकार को भिजवाया जायेगा। साथ ही गरीब कन्या, के विवाह हेतु व गरीब के सहयोग हेतु हरसंभव मदद के लिए मेरे घर व जिला परिषद के द्वार आप सभी के लिए खुले है। जिला प्रमुख ने अपने उद्धबोधन के अन्तिम शब्दों में पधारे हुये अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण शिविर में एवं अधिक से अधिक ग्रामीणजन को लाभ पहुचाने हेतु सहयोग प्रदान करने हेतु आभार प्रकट किया।
समारोह को सम्बोधित करते हुए समाजसेवी भंवर सिंह पलाडा ने अपने उद्बोधन में शिविर में आये सभी अतिथिगण, जनप्रतिधिगण, ग्रामीणजन एवं अधिकारीगण व कर्मचारीगण का सफल शिविर के सफल आयोजन के लिए आभार प्रकट कर कहा कि आदरणीया जिला प्रमुख महोदया ने निष्चय किया कि हम स्वयं जनता के बीच जायेगें और सभी 18 विभागों के अधिकारियों को भी आपके बीच लेकर आपकी समस्या का निवारण करने हेतु आयें है इसी का परिणाम है षिविर की रिपोर्ट बता रही है कि इस शिविर का उद्धेष्य कई हद तक पूरित हुआ है। हमने जिला परिषद साप्ताहिक जनसुनवाई में यह पाया कि कई लोग बहुत दूर-दूर से जिला परिषद आते थे और कई बहुत गरीब और असहाय होते थे साथ ही कई प्रकरण विभागीय उदासीनता के कारण लम्बित भी रह जाते और ग्रामीणजन को योजना का लाभ समय रहते नहीं मिल पाता था। इन्ही सभी बिन्दुओं पर गम्भीरता से विचार करने के उपरान्त जिला प्रमुख के निर्देषन मे इन शिविरों की रूपरेखा तैयार की गई और सुखद परिणाम हमारे सामने है। वर्तमान में जिला प्रमुख के मार्गदर्शन में जिला परिषद अजमेर पूरे भारत में ईमानदार कार्यशेली के रूप में जानी जा रही है। इसी का परिणाम है कि आज करोडो रूपये के विकास कार्यो के शिलान्यास एवं उद्धघाटन किया जा रहा है। उन्होंने कहां कि हम विकास, जनकल्याण एवं ईमानदारी के लिए दृढसंकल्पित है। मेरा और जिला प्रमुख महेादय का ध्येय गरीब को गणेश मानकर सेवा करने का है और ग्रामीण के अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक योजना का लाभ दिलाने का है। हमने बिना भेद भाव से विकास किया है हमारे पास आये हुऐ हर समाज, तबक,े पार्टी के व्यक्ति को कुछ न कुछ हमेशा दिया है। उन्होंने कहा कि मगरा एवं जवाजा क्षेत्र की जनता का हमारे से दिल से जुड़ाव है इससे कई किलोमीटर की दूरियॉ कोई मायने नही रखती और वर्तमान एवं आगामी केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओ में मगरा एवं जवाजा क्षेत्र को अधिकाधिक विकास कार्य कराया जाना सुनिष्चित किया जायेगा। इस अवसर पर गणपत सिंह रावत, प्रधान, पंचायत समिति जवाजा ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज पलाडा दम्पति सदैव जनसेवा के कार्य के लिए प्रयासरत रहते है आपने सम्पूर्ण जिले में विकास की गंगा बहाई है और इसी का परिणाम है कि शिविरों में सैकडों कार्याे के लिए करोडों रूपयें के शिलान्यास एवं उद्धघाटन किया जा रहा है आपने जाति, धर्म, क्षेत्र एवं पार्टी के भेद भाव को छोड केवल विकास एवं जनकल्याण को बढावा दिया। आज शिविर में उपस्थित ग्रामीणों का सैलाब पलाडा दम्पति की विष्वसनीयता एवं लोकप्रियता का प्रत्यक्ष उदाहरण है। आपने गरीब को गणेश मानकर सेवा की है और उनके बीच जाकर उनकी सेवा की इसी हेतु जो लोग चिरंजीवी योजना का लाभ धनराशि की कमी के कारण नहीं ले पाते है उनके लिए आपके स्वयं जिला परिषद एंव पंचायत समिति स्तर से राशि वहन करने का निर्णय लिया है। आपने समाज के हर तबके को साथ लेकर चलते हुऐ जनकल्याण को बढावा दिया। उपस्तिथ जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुए महिपाल सिंह चौहान, सरपंचसंघ अध्यक्ष पंचायत समिति जवाजा ने कहा कि जिला प्रमुख महोदया एवं समाजसेवी भंवर सिंह पलाड़ा द्वारा जिला परिषद आपके द्वार कार्यक्रम की जो अनूठी पहल जनसेवा हेतु शुरू की है जो कि काबिलेतारीफ है। आपके शिविरों में उपस्थित जनता का हूजूम आपके प्रति विष्वास को बताता है साथ ही शिविरो में विभिन्न प्रकार के विकास कार्यो का एवं अन्य सार्वजनिक कार्यो का लाभ जनता को मिल रहा है। धर्मेन्द्र सिंह लोटियाना, ब्लॉक अध्यक्ष, कॉग्रेस, जवाजा ने अपने उद्बोधन की शुरूआत पलाड़ा दंपति के लिये चंद लाईनो के तहत की-
‘संघर्षो से लिखी जाती है ईबारते, बातो से कोई इंकलाब पैदा नही होता,
याद किया जाता है हित के रक्षको को, कायरो का कोई इतिहास नही होता‘।।
अर्थात् वक्ता ने कहा कि भंवर सिंह पलाड़ा एवं जिला प्रमुख सुषील कंवर पलाड़ा ने अपने संघर्षषील जीवन एवं ईमानदार व जनसेवी कार्यशेली से राजनीति में अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। आप द्वारा सदैव ग्रामीणजन हो या जनप्रतिनिधिगण हो सभी की समस्या का निदान तत्परता से किया है आपने सभी को समान भाव से रखते हुये अजमेर जिले में विकास की गंगा बहाई है। आपने जिले के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति की व्यथा सुनने के लिये जो यह शिविर चलाये है इनका लाभ अवष्य ही ग्रामीणजन को प्राप्त हो रहा है।

स्वयं धन राषि से वितरण

  • श्रीमती सुषील कंवर पलाड़ा, जिला प्रमुख अजमेर एवं समाजसेवी भंवर सिंह पलाड़ा द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चिन्हित 11 गर्भवती महिलाओ को जिला प्रमुख द्वारा स्वयं धन से 1-1 बेस प्रदान कर गोद भराई की गई, उक्त विभाग द्वारा चिन्हित 11 बच्चो का जन्म दिवस बनाकर स्वयं धन राषि से 100-100 रू. एवं खेल खिलौने प्रदान किये गये। इसी क्रम में जो ग्रामीणजन चिकित्सा योजना का लाभ धन की कमी से नही ले पाते है उनका चिन्हीकरण करने हेतु अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर एवं विकास अधिकारी पंचायत समिति जवाजा को निर्देश प्रदान किये गये जिनमे 100 ग्रामीणजन को जिला परिषद से एवं 100 ग्रामीणजन को पंचायत समिति से योजना राशि के भुगतान हेतु सूचीबद्ध कर लाभ प्रदान करावें।

उद्धाटन/षिलान्यास/लोकापर्ण का विवरण

जिला प्रमुख श्रीमती सुषील कंवर पलाड़ा जिला प्रमुख अजमेर के कर-कमलो से विगत 2 वर्षो में जिला प्रमुख मद जिला परिषद अजमेर से पन्द्रहवें वित्त आयोग, पंचम राज्य वित्त आयोग, षष्ठम् राज्य वित्त आयोग, के समस्त ग्राम पंचायत, पंचायत समिति जवाजा में 100 कार्यो के 10 करोड़ 52 लाख से अधिक की राषि के कार्यो का षिलान्यास/लोकापर्ण किया गया।

केन्द्र एवं राज्य की योजनाओं के लाभान्वितों का विभागवार विवरण

पंचायत राज

जिला प्रमुख श्रीमती सुषील कंवर पलाड़ा द्वारा पंचायत समिति जवाजा की ग्राम पचायतो में 259 पट्टे जारी किये गये, 24 गावांे को शत प्रतिषत पट्टा मुक्त किया गया। स्वच्छ भारत मिषन योजना के अन्तर्गत व्यक्तिगत लाभ के 372 कार्यो के विरूद्ध 44 लाख 64 हजार एवं सामुदायिक लाभ के 26 कार्यो के विरूद्ध 81 लाख रू. की स्वीकृतियां जारी की गई। ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन के 443 कार्यो के विरूद्ध 81 लाख रू. की स्वीकृतियां जारी की गई।

महानरेगा

विभाग द्वारा व्यक्तिगत लाभ के 61 कार्याे के विरूद्ध 32 लाख 94 हजार एवं कन्वर्जन के 21 कार्यो के विरूद्ध 1 करोड़ 5 लाख रू. की राषि स्वीकृत की गई। सीएम नरेगा योजनान्तर्गत 1444 जॉब कार्ड जारी किये गये।

  1. ग्रामीण विकास – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 67 लाभार्थियों को 36 लाख 60 हजार रू. कि किष्त का हस्तान्तरण किया गया।
    समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग विभाग द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजना के अन्तर्गत वृद्धावस्था, विकलांग एवं विधवा कैटेगरी में 354 एवं पालनहार योजना के अन्तर्गत 20 लाभार्थियों को नवीन पेंषन स्वीकृत की गई। विभाग द्वारा 349 नवीन जनआधार जारी किये गये साथ ही विभाग द्वारा आज तक 8881 जनआधार का नवीनीकरण विभाग द्वारा किया जा चुका है एवं अब तक कुल 9230 जनआधार जारी किये जा चुके है। 10 दिव्यांगो दिव्यांग उपकरणो का वितरण किया गया।

कृषि विभाग

विभाग द्वारा 15 लाभार्थियो को पाइप लाईन, कृषि यंत्र (हेरो), डिस्क पलाउ, सीडड्रिल, पौध सरंक्षण यंत्र एवं तारबंदी के कुल 2 लाख 8 हजार रू. स्वीकृत किये गये। विभाग द्वारा आगामी वर्ष के लिये आवेदन हेतु 75 आवेदन, किसान मेला हेतु किसानो को बुलाने के लिये 300 आवेदन एवं विभागीय योजनाओं की 480 पम्पलेट्स/साहित्य का वितरण किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग

जिला प्रमुख द्वारा 248 आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता, आषा सहयोगिनी, एवं साथिन का सम्मेलन आयोजित किया गया व विभाग द्वारा चिन्हित 11 गर्भवती महिलाओ की गोद भराई एवं 11 बालक-बालिकाओ का जन्म दिवस मनाया गया। विभाग द्वारा चिन्हित् 11 बच्चो को अन्नप्रासन कराया गया। इन्द्रा एवं प्रधानमंत्री गर्भवती एवं धात्री महिला सम्मान कार्यक्रम के तहत 11 आवेदन स्वीकृत किये गये। आर.एस.सी.आई.टी, इंगलिष स्पीकिंग कोर्स हेतु 52 आवेदन प्राप्त हुये।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग

विभाग द्वारा 130 मरीजो के रोगो की जॉच कर मौके पर ही उपचार प्रदान किया गया। चिरंजीवी योजना के तहत 55 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया।

राजिविका मिशन

बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा 50 लाख 5 हजार के 17 एस.एच.जी. ऋण, बडौदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक द्वारा 42 लाख के 14 एस.एच.जी ऋण, आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 25 लाख के 10 एस.एच.जी. ऋण एवं एच.डी.एफ.सी. बैंक द्वारा 12 लाख के 4 एस.एच.जी. ऋण सहित कुल 1 करोड 29 लाख के ऋणो का वितरण किया गया।

श्रम विभाग

विभाग द्वारा 7 लाभार्थियो को ई श्रम कार्ड केन्द्र सरकार का पंजीकरण एवं कार्ड का वितरण किया गया। 129 लाभार्थियो को विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओ के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

रोजगार विभाग

विभाग द्वारा मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत 8 प्रार्थीयो को विभागीय योजना के बारे में जानकारी प्रदान की गई।

शिक्षा विभाग

उजियारा पंचायत का चयन कर 9 पंचायत का 100 प्रतिषत नामांकन किया गया।

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग

विभाग द्वारा 2 पेयजल संबंधित 5, लाईन संबंधित 1 एवं हैण्डपंप मरम्मत के 2 आवेदन प्राप्त हुये जिनका मौके पर ही निस्तारण किया गया।

जलग्रहण विभाग

विभाग द्वारा 20 लाख रू. के 2 कार्यो का षिलान्यास किया गया साथ ही 14 करोड राषि के 209 कार्यो को वार्षिक योजना मे सम्मिलित की कार्यवाही की गई।

विद्युत विभाग

विभाग द्वारा डीपी बदलने हेतु 2 एवं 7 अन्य शिकायतो का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

पशुपालन विभाग
विभाग द्वारा 18 पशुपालको को विभाग की योजनाओ का लाभ प्रदान किया गया एवं पशुधारको के आवेदन पर 60 पशुओ को टीकाकरण हेतु चिन्हित किया गया।

सहकारिता विभाग
पैक्स/लैम्पस में नये सदस्य बनाने हेतु 6 आवेदन प्राप्त हुये, पीएम किसान सम्मान निधि के 25 लाभार्थियो का सत्यापन किया गया, पी.एम. किसान सम्मान निधि के लाभार्थियो का सामाजिक अंकेक्षण हेतु 350 लाभार्थियो को लाभ प्रदान किया गया, 30 ग्रामीणो को सहकारी बैंको में अपनी बचत को जमा कराने हेतु प्रेरित किया गया, 200 नयी ग्राम सेवा सहकारी समिति का गठन संबंधी कार्यवाही हेतु 600 आवेदन प्राप्त हुये।

. रोडवेज विभाग विभाग द्वारा 2 विषेष योग्यजनो को एवं 2 वरिष्ठ नागरिको को पास स्वीकृत किये गये।

जगह जगह हुआ भव्य स्वागत
जवाजा पहुचने से पूर्व विभिन्न ग्राम पंचायतों में सरपंच ओर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पलाड़ा दम्पति का भव्य स्वागत किया।

Skip to content