KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » डेयरी सदर रामचंद्र चौधरी ने मसूदा एवं अजमेर डेयरी को लेकर जिला कलेक्टर से की मुलाकात

डेयरी सदर रामचंद्र चौधरी ने मसूदा एवं अजमेर डेयरी को लेकर जिला कलेक्टर से की मुलाकात

Spread the love

: अजमेर- बिजयनगर शहर, बिजयनगर तहसील, रामगढ़ गिरदावर सर्किल, बान्दनवाड़ा उप तहसील बैगलियावास राजस्व सर्किल, नन्दवाड़ा राजस्व सर्किल, जामोला राजस्व सर्किल, राजस्व सर्किल किराप आदि का अजमेर जिला क्षेत्र में विलय किय के विषय
अजमेर जिले में शामिल होने हेतु बिजयनगर शहर, बिजयनगर तहसील, रामगढ़ गिरदावर सर्किल, बान्दनवाड़ा उप तहसील, बेंगलियावास राजस्व सर्किल, नन्दवाड़ा राजस्व सर्किल, जामोला राजस्व सर्किल, राजस्व सर्किल किराप के जनप्रतिनिधियों एवं आमजनता द्वारा अजमेर जिला क्षेत्र में विलय किये जाने हेतु निवेदन किया है क्योंकि अजमेर जिले के साथ इन क्षेत्रों में संस्कृति, रीति-रिवाज, स्थानीय भाषाऐं, वेशभूषा, बोलचाल एक समान है।
इस सम्बन्ध में क्षेत्र के सभी सरपंच व वार्ड पंच व समस्त पार्षद प्रतिनिधि एवं सहकारिता क्षेत्र के जनप्रतिनिधि अजमेर जिले में विलय चाहते हैं ब्यावर जिले व केकड़ी जिले में विलय होने की इनकी कोई इच्छा नहीं है। इसके लिये यहाँ के स्थानीय लोगो का यह कहना है कि हमारी भाषा, संस्कृति वेषभूषा, बोलचाल, आपस में रिश्तेदारी नहीं होने से उन लोगो से हमारा मेलमेलाप नगण्य है. साथ ही हमारे क्षेत्र में पशुपालन मुख्य पेशा है। पंचायत समिति मसूदा की बाकी सभी पंचायतों को नये ब्यावर जिले में शामिल किया जा
सकता है क्योंकि उनके रीति-रिवाज, संस्कृति, स्थानीय भाषाएँ और अन्य गतिविधियां ब्यावर जिले के रहवासियों के समान है।


अजमेर डेयरी अजमेर के समीप रेलवे ओवर ब्रिज व अण्डर पास के निर्माण कार्य में देरी से किसानो तथा आम जनता को आर्थिक नुकसान ओर असुविधा को मध्यनजर रखते हुये कार्य को शीघ्रता- शीघ्र पूर्ण कराने की मांग

अजमेर डेयरी के समीप रेलवे ओवर ब्रिज व अंडर पास का कार्य पिछले 6 वर्षों से लंबित है। अजमेर डेयरी से जुड़े किसानों को इससे आर्थिक हानि हो रही है, क्योंकि दुग्ध टैंकरों को अजमेर डेयरी तक आने में लंबी दूरी तय करनी पडती है जो कि लगभग 4 से 5 किलो मीटर अधिक है। यह रास्ते संकरे होने के कारण आये दिन टैंकर फंस जाते हैं जिससे की आम जनता को भी परेशानी होती है तथा किसानों से संकलित दुग्ध खराब (Sour) होने का खतरा बना रहता है।
अजमेर डेयरी द्वारा सप्लाई किये जा रहे दुग्ध व दुग्ध उत्पादों को जिले के उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में भी अधिक समय खर्च हो रहा है, इससे दुग्ध संघ के कर्मचारियों को शारीरिक, मानसिक रूप से परेशानी हो रही है तथा दुग्ध संघ / किसानों को आर्थिक हानि हो रही है। इस वर्ष आने वाली गर्मी व बरसात के मौसम में ये समस्या और ज्यादा उग्र हो सकती है।
विगत में आपके द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशानुसार राजस्थान स्टेट रोड डवलपमेन्ट कॉरपोरेशन (RSRDC) द्वारा अंडर पास में लगने वाली बाकी 15 प्रिकास्ट बॉक्स कलर्वट (Culvert) का कास्टिंग कार्य पूर्ण हो चुका है। लेकिन इसके इरेक्शन के लिए विभाग की सहमति आवश्यक है. जिसमें विलम्ब हो रहा है। अतः आपसे अनुरोध है कि सम्बन्धितःअधिकारियों को सूचित करे ताकि अंडर पास का कार्य इस वर्ष बरसात शुरू होने से पूर्व पूर्ण किया जा सके और हल्के वाहनो की आवाजाही शुरू हो सके। इसी तरह ओवर ब्रिज का कार्य जो कि लगभग 6 वर्षों से लम्बित है, को भी अतिशीघ्र पूर्ण करने हेतु अधिकारियों को सूचित करे। यह कार्य ब्रिज डिजाइन चेंज करने हेतु लम्बित है। RSRDC ने Modified Design आपके विभाग को Submit की है. जिसकी Approval Pending है। इस संदर्भ में आपसे अनुरोध है कि अधिकारियों को सूचित करे कि Design Modification से सम्बन्धित सारी प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करे और RSRDC को कार्य करने के लिए हरी झंडी देवे, जिससे की Over Bridge का कार्य जल्द पूर्ण हो सके। RSRDC अपने संसाधनों और ठेकदार के साथ उक्त कार्य को शीघ्रता – शीघ्र सम्पन्न करने हेतु तत्पर है।
श्रीमान् आपसे अनुरोध है कि उपरोक्त कार्यों को शीघ्रता- शीघ्र पूर्ण करवाने की कृपा करे जिससे की गरीब किसानो को होने वाली आर्थिक हानि से बचाया जा सके एवं आम जनता के कष्टों का निवारण हो सके।

Skip to content