KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » आरटीडीसी चेयरमैन, राजस्थान सरकार, श्री धर्मेंद्र सिंह राठौड़ होंगे शामिल

आरटीडीसी चेयरमैन, राजस्थान सरकार, श्री धर्मेंद्र सिंह राठौड़ होंगे शामिल

Spread the love

– आरटीडीसी चेयरमैन, राजस्थान सरकार, श्री धर्मेंद्र सिंह राठौड़ होंगे शामिल
– जयपुर में 14-16 जुलाई तक होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम) को प्रमोट करने के लिए
– फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) और राजस्थान टूरिज्म, राजस्थान सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजन

पुष्कर में कल आयोजित होगा आरडीटीएम का प्रमोशनल टूरिज्म रोड शो

जयपुर, 5 जुलाई। जयपुर में 14-16 जुलाई तक होने वाले राजस्थान डोमेस्टिक ट्रैवल मार्ट (आरडीटीएम-2023) से पहले, गुरूवार 6 जुलाई को पुष्कर में 5वें प्रमोशनल रोड शो का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम पुष्कर के आराम बाग में दोपहर 3 बजे आयोजित किया जाएगा। इसका आयोजन पर्यटन विभाग, राजस्थान सरकार और फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म इन राजस्थान (एफएचटीआर) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है। रोड शो में राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (आरटीडीसी), राजस्थान सरकार, चेयरमैन, श्री धर्मेंद्र सिंह राठौड़; प्रबंध निदेशक, आरटीडीसी, श्री वी. पी. सिंह; निदेशक पर्यटन, राजस्थान सरकार, डॉ. रश्मि शर्मा; एफएचटीआर के अध्यक्ष, श्री अपूर्व कुमार; आईएचएचए के अध्यक्ष, श्री रणधीर विक्रम सिंह; एफएचटीआर के महासचिव, श्री मोहन सिंह मेड़तिया; राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के अध्यक्ष, श्री महेंद्र सिंह राठौड़; एफएचटीआर के उपाध्यक्ष, श्री खालिद खान और पचार ग्रुप ऑफ होटल्स के श्री धनंजय सिंह पचार शामिल होंगे। गौरतलब है कि इससे पहले आरडीटीएम के 4 रोड शो जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और भरतपुर में आयोजित हो चुके हैं। अब यह 5वां रोड शो पुष्कर में आयोजित हो रहा है।

एफएचटीआर के अध्यक्ष, श्री अपूर्व कुमार ने बताया कि जयपुर आरडीटीएम के तीसरे संस्करण की मेजबानी करने जा रहा है, जिससे कि राजस्थान को पर्यटन स्थल के रूप में प्रमोट किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस वर्ष आरडीटीएम 2023 की थीम ‘सस्टेनेबल टूरिज्म’ है। यह मार्ट राजस्थान के टूरिज्म पर केंद्रित होगा और दिखाएगा कि राज्य देश भर से पर्यटकों का स्वागत करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। रोड शो में इसकी झलक पेश की जाएगी कि मेगा ट्रैवल मार्ट में ट्रैवल और टूर ऑपरेटरों के लिए क्या खास होने वाला है।

पर्यटन विभाग और एफएचटीआर के अतिरिक्त, इस आयोजन में राज्य के विभिन्न टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी संगठनों जैसे होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज होटल्स एसोसिएशन (आईएचएचए) और राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के स्टेकहोल्डर्स की भी उपस्थिति रहेंगे। रोड शो के दौरान, राज्य के राजस्थान पर्यटन के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालने वाली प्रजेंटेशंस और शॉर्ट फिल्में भी प्रदर्शित की जाएंगी। राजस्थान पर्यटन द्वारा हाल ही में शुरू की गई राजस्थान फिल्म पर्यटन प्रोत्साहन नीति, 2022, गेस्ट हाउस योजना, रिवाइजड होमस्टे (पीजी) योजना, राजस्थान ग्रामीण पर्यटन निवेश योजना, रिवाइजड हेरिटेज गाईडलाइंस जैसी पहलों पर भी प्रकाश डाला जाएगा।

उल्लेखनीय है कि आरडीटीएम राजस्थान के सभी होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों / टूर ऑपरेटरों को पूरे भारत के ट्रैवल एजेंटों को अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने और सुव्‍यवस्थित बी2बी मीटिंग्स की सुविधा के लिए एक मंच प्रदान करेगा। आरडीटीएम के पहले दो संस्करणों की बड़ी सफलता ने विभाग को इसके तीसरे संस्करण की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया। आरडीटीएम के दूसरे संस्करण में 2 दिनों के दौरान 5000 से अधिक बी2बी मीटिंग्स हुईं थी। लगभग 200 सेलर्स ने 800 से अधिक प्रॉपर्टीज, एजेंसी और एक्सपीरिएंस को प्रदर्शित किया था। नॉलेज सेशंस के अतिरिक्त, मार्ट के बाद 60 से अधिक ट्रैवल एजेंटों के लिए 4 फैम ट्रिप्स आयोजित की गई थी। इस आयोजन से घरेलू पर्यटन को काफी बढ़ावा मिला है।

You may have missed

Skip to content