KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » भाजपा ने तैयार कर लिया ‘राजस्थान विजय’ का प्लान..इस बार 200 सीटों पर गिरेंगे कई विकेट.. ‘जयपुर नहीं दिल्ली से तय होंगे टिकट’!

भाजपा ने तैयार कर लिया ‘राजस्थान विजय’ का प्लान..इस बार 200 सीटों पर गिरेंगे कई विकेट.. ‘जयपुर नहीं दिल्ली से तय होंगे टिकट’!

Spread the love

भाजपा ने तैयार कर लिया ‘राजस्थान विजय’ का प्लान..
इस बार 200 सीटों पर गिरेंगे कई विकेट.. ‘जयपुर नहीं दिल्ली से तय होंगे टिकट’!

प्रदेश की हर सीट पर विभिन्न प्रदेशों के विधायकों ने किया खास सर्वे, रिपोर्ट सीधे भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपी, सूत्रों और कयासों के अनुसार कई विधायकों की उम्मीदवारी पर संकट

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली से आए पिछले हफ्ते 200 से अधिक बीजेपी विधायक आए थे। इन विधायकों ने राज्य की सभी 200 निर्वाचन क्षेत्रों में एक सप्ताह के मूल्यांकन के बाद अपनी-अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। अन्य राज्यों से आए बीजेपी के इन विधायकों ने एक संयुक्त रिपोर्ट तैयार कर ली है। अब इस रिपोर्ट को सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंपा गया। माना जा रहा है कि इस रिपोर्ट के आधार पर बीजेपी जल्द ही राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करेगी। सूत्रों के मुताबिक, इसमें कई मौजदू विधायकों के टिकट कट सकती हैं। वहीं टिकट की आस लगाने वालों की भी झटका लग सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने राजस्थान की सत्ता में वापसी के लिए खास प्लान तैयार किया है। इसी के तहत राज्य की सभी 200 सीटों पर सर्वे कराया। इसमें मंडल स्तर पर पार्टी कार्यकर्ताओं से संपर्क करना, विजेता उम्मीदवारों के बारे में उनके विचार लेना, अगर मौजूदा विधायक है तो उसके बारे में जनता की क्या राय है आदि की जानकारी जुटना था। रिपोर्ट को लेकर पूछे गए सवाल के नाम न छापने की शर्त पर बीजेपी के नेता ने कहा कि ‘रिपोर्ट उम्मीदवार तय करने और सीट के आधार पर मुद्दों की पहचान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। छह दिन के लिए विधायकों ने पार्टी कार्यकर्ताओं, सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारियों, अनुभवी सैन्य कर्मियों, युवाओं, महिलाओं और दलितों के साथ एक बैठकें की और उनसे सरकार के बारे में राय ली।’

कांग्रेस की मजबूत सीटों के लिए बनाया खास प्लान
इसके साथ ही बीजेपी आलाकमान ने राजस्थान में भेजे विधायकों को कांग्रेस का ‘गढ़’ कहे जाने वाली सीटों के लिए सवालों का एक अलग लिस्ट दी थी। दरअसल राजस्थान में कई ऐसी सीटें हैं, जहां कांग्रेस ने पिछले दो से तीन कार्यकालों में लगातार जीत दर्ज की है। कांग्रेस की इस जीत के सिलसिले को तोडऩे के लिए बीजेपी हाई कमान की ओर से खास सवालों की लिस्ट से सर्वे कराया गया। सूत्रों से मिला जानकारी के मुताबिक, प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पार्टी को विधानसभा क्षेत्रो में उन योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, जो अभी तक सफलतापूर्वक जमीन पर नहीं पहुंच पाई हैं। बीजेपी के इन विधायकों को गहलोत सरकार की सामाजिक कल्याण योजनाओं के प्रभाव की जांच करने का भी काम सौंपा गया था।

रिपोर्ट के आधार पर तय किया जाएगा मजबूत उम्मीदवार
सूत्रों के अनुसार प्रत्येक विधायक की ओर से तैयार रिपोर्ट के आधार पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जाएगी। फिर इस रिपोर्ट पर नड्डा, चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी और राज्य प्रभारी अरुण सिंह सहित राजस्थान के अन्य नेताओं के साथ दिल्ली में चर्चा की जाएगी। इस रिपोर्ट से पार्टी को उन उम्मीदवारों को तय करने में मदद मिलेगी, यहां एक सीट पर दो से अधिक मजबूत उम्मीदवार हैं। इस रिपोर्ट में मंडलों और पार्टी कार्यकर्ताओं ने मौजूदा विधायकों को बदलने पर जोर दिया है। लगभग सर्वसम्मति से सिटिंग सांसद से चुनाव लडऩे की मांग की है।

भाजपा की परिवर्तन यात्रा में स्पष्ट हो जाएंगे भावी उम्मीदवार
इधर, बीजेपी एक बार फिर व्यापक स्तर पर राजस्थान में परिवर्तन यात्रा निकालने जा रही है। इस बार की यात्रा राजस्थान की चारों दिशाओं में स्थित बड़े धार्मिक स्थानों से शुरू होंगी। उत्तर में हनुमानगढ़ के गोगामेड़ी मंदिर, दक्षिण में डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम, पूर्व में सवाई माधोपुर के त्रिनेत्र गणेश मंदिर और पश्चिम में जैसलमेर के रामदेवरा से अलग अलग दिन यात्राएं रवाना की जाएंगी। 2 सितंबर को पहली यात्रा को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 3, 4 और 5 सितंबर को रवाना होने वाली तीनों यात्राओं को केन्द्रीय मंत्री हरी झंडी दिखाएंगे। इन यात्राओं में केंद्रीय मंत्रियों और पदाधिकारियों की खास भूमिका रहेगी, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भूमिका पर इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा है। दरअसल, वसुंधरा की भूमिका इन यात्राओं में पिछली तीन यात्राओं जैसी नहीं है।

इस बार वसुंधरा राजे को नहीं बनाया गया यात्रा का चेहरा
चुनाव से ठीक पहले निकाली जाने वाली पिछली तीन परिवर्तन यात्राएं वसुंधरा राजे की अगुवाई में निकाली गईं। वसुंधरा ही प्रदेश भाजपा का बड़ा चेहरा थीं लेकिन इस बारे पूर्व सीएम को यात्रा का चेहरा नहीं बनाया गया है। इस बार का विधानसभा चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे पर लड़ा जाएगा। परिवर्तन यात्रा को भी केन्द्रीय मंत्री हरी झंडी दिखाएंगे। प्रदेश के अन्य नेता बारी-बारी से चारों यात्राओं में अलग अलग दिन शामिल होंगे। भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रमों में धार्मिक नारों की गूंज ज्यादा रहती है।

You may have missed

Skip to content