KAL KA SAMRAT NEWS INDIA

हर नजरिए की खबर, हर खबर पर नजर

Home » नई दिल्ली: ना एजेंडा सेट, ना सीटें तय, ना संयोजक पर फैसला… ‘INDIA’ की चुनावी घड़ी चेहरे पर अटकी..!!

नई दिल्ली: ना एजेंडा सेट, ना सीटें तय, ना संयोजक पर फैसला… ‘INDIA’ की चुनावी घड़ी चेहरे पर अटकी..!!

Spread the love

नई दिल्ली: ना एजेंडा सेट, ना सीटें तय, ना संयोजक पर फैसला… ‘INDIA’ की चुनावी घड़ी चेहरे पर अटकी..!!
30 अगस्त बुधवार 2023

नई दिल्ली: इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में होने जा रही है. कुनबा बढ़ने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन गठबंधन के भीतर ऐसी गांठें भी उभरी हुई हैं, जिनको खोलना गठबंधन के लिए बड़ी चुनौती है. पटना, बैंगलुरु के बाद इंडिया गठबंधन के दल 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में मिलने जा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि इस बार 26 से बढ़कर 27 दल मिलेंगे. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार 28 दलों के शामिल होने का दावा कर रहे हैं. लेकिन बड़ी बात ये है कि मीटिंग से पहले प्रधानमंत्री पद के चेहरे के लिए गठबंधन की पार्टियों में होड़ मची है. ये भी तब जब गठबंधन का ना तो अब तक कोई संयोजक तय हुआ है और ना ही एजेंडा और ना ही सीटें.

गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के चेहरे के लिए अब तक तीन नाम सामने आ चुके हैं. इसमें आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और शिवसेना (उद्धव गुट) के उद्धव ठाकरे हैं. ये तो अभी शुरुआत है और लोकसभा चुनाव के करीब आने तक देखते जाइए और कितने नाम सामने आते हैं.

सबसे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पीएम पद का उम्मीदवार बनाने की मांग उठी. आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता प्रियंका कक्कर ने कहा कि अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मैं चाहूंगी कि केजरीवाल पीएम पद के उम्मीदवार बनें. उन्होंने कहा कि केजरीवाल लोगों के मुद्दे उठाते हैं और वे पीएम मोदी के खिलाफ चुनौती देने वाले के तौर पर उभरे हैं. हालांकि उनके इस बयान के बाद दिल्ली सरकार में मंत्री अतिशी ने पार्टी की ओर से सफाई जारी की.

उन्होंने कहा, यह मुख्य प्रवक्ता की निजी राय हो सकती है लेकिन अरविंद केजरीवाल पीएम की रेस में बिल्कुल भी शामिल नहीं हैं. आम आदमी पार्टी इंडिया गठबंधन का हिस्सा है क्योंकि आज भारत को बचाना है. देश के संविधान और इसके लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है. मैं आधिकारिक तौर पर कहती हूं कि अरविंद केजरीवाल प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नहीं हैं.

सपा से उठी अखिलेश के लिए आवाज:

वहीं, समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव को पीएम पद का चेहरा बनाने की मांग उठी. सपा प्रवक्ता जूही सिंह ने कहा, पार्टी से मैं कहूंगी कि प्रधानमंत्री का चेहरा अखिलेश यादव को होना चाहिए. पीएम पर फैसला इंडिया गठबंधन के नेता लेंगे. बाकी हमारे ऊपर उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी है, जिसे हम इंडिया गठबंधन की मदद से निभाएंगे.

शिवसेना (उद्धव गुट) की ओर से उद्धव ठाकरे को पीएम पद का चेहरा बनाने की मांग की गई. पार्टी की नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि अगर कोई मुझसे पूछेगा तो मैं कहूंगी की उद्धव ठाकरे को इंडिया गठबंधन से पीएम पद का उम्मीदवार होना चाहिए. उद्धव ठाकरे ने खुद पीएम पद के दावेदारों पर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप मे इंडिया गठबंधन के पास कई चहेरे हैं, लेकिन सवाल ये है कि बीजेपी के पास कौन सा चहेरा अब बचा है.

मुंबई में दो दिन होगी बैठक:

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को टक्कर देने के लिए एक मंच पर आए 26 से ज्यादा दलों की बुधवार से मुंबई में बैठक है. इंडिया गठबंधन की बुधवार और गुरुवार को बैठक होगी. मीटिंग में प्रधानमंत्री पद के चेहरे पर चर्चा संभव नहीं है. गठबंधन के संयोजक पर फैसला हो सकता है. मीटिंग में मोदी सरकार के घेरने की रणनीति पर चर्चा होगी.

You may have missed

Skip to content